Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फेस मसाज करने के लिए इन टूल्स लें मदद

    अगर आप अपने फेस को अधिक यंगर व ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में इन टूल्स की मदद ली जा सकती है। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-19,14:00 IST
    Next
    Article
    Face Massage Tools in hindi

    अमूमन महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का मैक्सिमम बेनिफिट तभी मिल पाता है, जब यह आपकी स्किन में गहराई से जाकर उसे पोषित करे। सिर्फ स्किन पर ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने से आपकी स्किन ब्यूटीफुल नजर नहीं आ सकती है।

    अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद से स्किन को अधिक लाभ पहुंचाना चाहती हैं तो ऐसे में फेस टूल्स की मदद ली जा सकती है। फेस टूल्स आपकी स्किन की अधिक बेहतर तरीके से मसाज करते हैं, जिससे फेस पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन ग्लो करने लगती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मार्केट में मिलने वाले कुछ अमेजिंग फेस टूल्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने ब्यूटी किट का हिस्सा बना सकती हैं-

    गुआ शा

    Benefits of gua sha

    गुआ शा एक ऐसा फेस मसाज टूल है, जो पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुआ है। यह एक ऐसा फेस टूल है, जिसे खासतौर पर जॉलाइन मसाज के लिए यूज किया जाता है। हालांकि आप इससे अपने पूरे चेहरे पर मसाज करें। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप अपने फेस को वॉश करें। इसके बाद आप फेस सीरम या फेस ऑयल की कुछ बूंदे अप्लाई करें। इसके बाद आप गुआ शा को अपनी जॉलाइन पर रखें और नीचे से ऊपर की ओर ले जाते हुए मसाज करें। आप कुछ देर तक हल्के हाथों से गुआ शा का इस्तेमाल करें। यह टूल कुछ ही मिनटों में आपकी स्किन को रिलैक्स और रिजुविनेट करने में मदद करेगा।(गुआ शा के फायदे)

    जेड रोलर 

    Jade roller used for massaging

    जेड रोल आपकी स्किन को अधिक रिलैक्स्ड करने में मदद कर सकता है। जेड रोलर के दोनों साइड पर एक छोटा व एक बड़ा रोलर होता है। जहां बड़े रोलर की मदद से आप पूरे फेस पर मसाज कर सकती हैं। वहीं, छोटे रोलर को फेस के डेलीकेट एरिया जैसे आंखों के नीचे या नोज ब्रिज पर मसाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फेस मसाज टूल चेहरे से सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही, स्किन को अधिक टोन बनाता है। आप फेस को क्लीन करके फेस सीरम व ऑयल को अप्लाई करें। जेड रोलर से मैक्सिमम बेनिफिट पाने के लिए आप पहले कुछ देर केे लिए उसे फ्रिज में रखें।

    इसे भी पढ़ें-फेस मसाज करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां

    टी बार फेस मसाज टूल

    T bar face massage tool

    टी बार फेस मसाज टूल को गोल्ड फेशियल मसाजर के नाम से भी जाना जाता है। यह बैटरी ऑपरेटिड होता है और इसमें होने वाली वाइब्रेशन के कारण फेस पर ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर होता है। इसका टी-शेप्ड बार 24 कैरेट गोल्ड से बनाया गया है। यह आपके फेस मसल्स को टाइटन करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी स्किन को लिफ्ट करके उसे अधिक यंगर बनाता है।(रेगुलर फेस मसाज के फायदे) 

    आइस ग्लोब्स फेस मसाज टूल

    Ice Globes Face Massage Tool

    आइस ग्लोब्स टूल हाल ही में काफी पॉपुलर हुए हैं। यह एक कूलिंग फेशियल मसाज टूल है, जो कूलिंग इफेक्ट देने के साथ-साथ इन्फ्लमेशन को कम करने, सनबर्न से राहत दिलाने और कॉम्पलेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप इसे सेंसेटिव स्किन पर भी आसानी से यूज कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप पहले इसे फ्रिज में रखें। इसके बाद आप इसे नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें। यम एक ऐसा टूल हैद्व जो सिरदर्द, माइग्रेन और साइनस के लिए भी काफी प्रभावी उपाय माना जाता है।

    इसे भी पढ़ें-इन ब्यूटी टूल्स से बढ़ जाएगी आपकी चेहरे की खूबसूरती, हर कोई करेगा तारीफ

    तो अब आप भी इन फेस टूल्स को अपनी ब्यूटी किट का हिस्सा बनाएं और अपने फेस को नेचुरली अधिक ब्यूटीफुल बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik, amazon

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।