• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चेहरे पर लाना चाहती हैं निखार तो गुआ शा का करें इस्तेमाल

चेहरे की त्वचा को लिफ्ट करने के लिए भी गुआ शा का इस्तेमाल किया जाता है।
author-profile
Published -20 Sep 2022, 19:00 ISTUpdated -20 Sep 2022, 19:19 IST
Next
Article
gua sha benefits for glowing skin

महिलाएं अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए क्या-कुछ नहीं करती हैं। महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट तक महिलाएं सभी कुछ ट्राई करने से पीछे नहीं हटती हैं। वहीं कुछ महिलाएं फेस मसाज करवाने के लिए भी पार्लर जाना पसंद करती हैं।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप अपने घर पर ही गुआ शा का इस्तेमाल करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो ला सकती हैं।

अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप चेहरे पर निखार लाने के लिए कैसे करें गुआ शा का इस्तेमाल। साथ ही बताएंगे इसके फायदे।

गुआ शा के फायदे (Benefits Of Gua Sha)

Benefits Of Gua Sha

गुआ शा से फेस मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। दिनभर के स्ट्रेस को कम करने के लिए भी गुआ शा का इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा में इलास्टिसिटी को बरकरार रखने के लिए भी गुआ शा का इस्तेमाल किया जाता है।साथ ही ये प्राकतिक रूप से त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है। त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को भी रिपेयर करने के लिए गुआ शा का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : Jade Roller : चेहरे के अनचाहे फैट को कम करने में मदद करता है जेड रोलर, डबल चिन होगी गायब

कैसे करें गुआ शा इस्तेमाल (How To Use Gua Sha)

How To Use Gua Sha

  • इसका इस्तेमाल आप चीक एप्पल से लेकर चीक बोन तक करें। जब आप गुआ शा को इस तरह से कम से कम 5 से 10 मिनट रोजाना करेंगी तो ये आपकी स्किन में कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करेगा। जिसके कारण त्वचा पर प्राकृतिक रूप से निखार दिखाई देने लगेगा। इसका इस्तेमाल आप रात में करें। 
uses of gua sha
  • इसके बाद आप गुआ शा का इस्तेमाल जौ- लाइन पर करें। इसके लिए आप गुआ शा को चिन से लेकर कानों के नीचे तक लेकर जाएं। ध्यान रहे कि गुआ शा के इस्तेमाल से पहले आप फेस ऑयल का उपयोग करना बिल्कुल न भूलें। 
  • इसका इस्तेमाल आप स्किन केयर के स्टेप्स के बीच में भी कर सकती हैं।इसके बाद आप त्वचा की इलास्टिसिटी को बरकरार रखने के लिए गुआ शा को जौ-लाइन से लेकर गर्दन तक इस्तेमाल करें। इसके लिए हल्के हाथों का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर आपके हाथों का प्रेशर त्वचा पर कम पड़ेगा। जिससे स्किन को कोई बाहरी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

कोशिश करें कि आप स्किन केयर टिप्स को फॉलो करें ताकि आप भी गुआ शा का इस्तेमाल करके ला सकें अपने चेहरे पर प्राकृतिक रूप से निखार।

इसी के साथ अगर आपको हमारी बताई ये बातें पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर करें। 

साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए फॉलो करें हरजिंदगी को।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।