• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बालों की कई समस्याओं के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं ये ऑर्गेनिक शैम्पू 

आज हम आपको कुछ ऐसे ऑर्गेनिक शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों की कई समस्याओं के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।
author-profile
Next
Article
top organic shampoo in India

जब भी आपके बालों की बात आती है, तो किसी भी उत्पाद के साथ समझौता करना गलत होगा। क्योंकि बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट मिलते हैं, जिसमें अलग-अलग किस्म के केमिकल मिलाए जाते हैं। इनमें से कुछ केमिकल में ऐसे रसायन भी मौजूद होते हैं, जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं जैसे- सल्फेट। इसलिए बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स में ऐसे उत्पाद का चुनाव करना काफी मुश्किल हो जाता है, जो हमारे बालों के लिए सही और फायदेमंद होते हैं। 

लेकिन हमें ऐसे शैम्पू का चुनाव करना चाहिए, जो सल्फेट-फ्री या ऑर्गेनिक हों। क्योंकि सल्फेट-फ्री या ऑर्गेनिक शैम्पू आपके बालों को पूरा नरिशमेंट देने का काम करते हैं और बालों को ड्राई बनाने से रोकते हैं। हालांकि, ऐसे शैम्पू इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि इससे आपके बाल ग्रीसी हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों की कंडीशन के हिसाब से केमिकल फ्री, एसएलएस और पैराबेन फ्री शैम्पू खरीदें। हम आपको भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन ऑर्गेनिक शैंपू के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी बजट में फिट हो सकते हैं। 

ऑर्गेनिक शैम्पू क्या होते हैं? 

ऑर्गेनिक शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर ऑर्गेनिक शैम्पू होते क्या हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑर्गेनिक शैम्पू को बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट या जानवर की चर्बी के बनाया जाता है। इसमें प्राकृतिक और हर्बल सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे आंवला, नीम आदि। साथ ही, इसमें किसी भी तरह का सल्फेट या खुशबू का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

ऑर्गेनिक शैम्पू के फायदे 

benefits of organic shampoo

ऑर्गेनिक शैम्पू के कई तरह के फायदे हैं, ये आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व देने का काम करते हैं। साथ ही, आपकी बालों से संबंधित कई समस्याओं जैसे डैंड्रफ, हेयर फॉल, बालों का रूखापन, बालों का असमय सफेद होना आदि को कम कर सकते हैं। हालांकि, इन शैम्पू का इस्तेमाल आपके बालों के हिसाब से करना बहुत जरूरी है। क्योंकि  अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसे इस्तेमाल करें। 

भारत में मिलने वाले ऑर्गेनिक शैम्पू की सूची 

वैसे तो भारत में कई तरह के ऑर्गेनिक और सल्फेट-फ्री शैम्पू मिलते हैं लेकिन आज हम आपके साथ कुछ ऐसी शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको किफायती दामों पर उपलब्ध हो जाएंगे। 

अरोमा मैजिक हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू लैवेंडर और मिंट

Hair fall control shampoo

अरोमा मैजिक हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू कैलोरी सेज और लैवेंडर जैसे प्राकृतिक और आवश्यक तेलों से भरपूर है। यह शैम्पू स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने और बालों की जड़ को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें एलोवेरा और रीठा का रस भी होता है, जो बालों को जड़ से साफ और कंडीशन करता है। इस किफायती शैम्पू में पुदीना, अजवाइन के फूल और प्राकृतिक विटामिन- के अर्क भी होते हैं, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं। यह शैम्पू पैराबेंस, पेट्रोकेमिकल्स, फेथलेट्स , सल्फेट्स, कृत्रिम रंग और सुगंध से मुक्त है। यह 200 मिलीलीटर की बोतल है, जो 215 रुपये में बिकती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घने और लंबे बालों के लिए इन आयुर्वेदिक और सल्फेट फ्री शैम्पू का करें इस्तेमाल

खादी नेचुरल आंवला और भृंगराज हेयर क्लींजर

herbal khadi shampoo

यह शैम्पू बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए एकदम सही है। यह आंवला, बादाम का तेल, रीठा, भृंगराज और नीम का मिश्रण है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह ऑर्गेनिक शैम्पू आपके बालों की चमक बनाए रखने का काम करता है और आपके बालों को हाइड्रेट भी रखता है, जिससे हमारे बाल स्वस्थ होते हैं। आप खादी नेचुरल आंवला और भृंगराज हेयर क्लींजर की 210 मिलीलीटर की बोतल 235 रुपये में खरीद सकते हैं। 

Recommended Video

फॉरेस्ट एसेंशियल हेयर क्लींजर भृंगराज और शिकाकाई

hair clenser bhinjraj

यह शैम्पू बालों के पतलेपन, टूटने को नियंत्रित करने और पुनर्विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें भृंगराज होता है, जो बालों के विकास में मदद करता है और बालों का गिरना कम करता है। शिकाकाई और मुलेठी की उपस्थिति रूसी को नियंत्रित करने में मदद करती है और नए बालों के विकास को उत्तेजित करती है। आप 200 मिलीलीटर की बोतल को 1,225.00 रुपये में खरीद सकते हैं।

बेर जैतून और मैकाडामिया स्वस्थ हाइड्रेशन शैम्पू

healthy haydreation shampoo

प्लम के इस सल्फेट-मुक्त, डैंड्रफ से लड़ने वाले जैतून और मैकाडामिया हेल्दी हाइड्रेशन शैम्पू में हिबिस्कस और मेहंदी की खूबी भी है। इस ब्रांड का यह भी दावा है कि उसके पास एक ऐसा पौधा है, जो डैंड्रफ फाइटर है। इसके नियमित इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ से राहत मिल सकती है। इसका सिलिकॉन-मुक्त फॉर्मूला बालों पर उत्पाद के निर्माण को कम करने में मदद करता है और बालों को घना बनाता है। साथ ही, यह शैम्पू 100% शाकाहारी है और इसमें अल्कोहल, सल्फेट्स, पैराबेन्स, जिंक और प्रोपलीन ग्लाइकोल नहीं है। यह शैम्पू आपको 675 रुपये में 300 मिली आराम से मिल जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- शैम्पू चुनते समय रखें अपने बालों की क्वालिटी का ध्यान

कामा आयुर्वेद हिमालयन देवदार हेयर क्लींजर

Kama Ayruvedic shampoo

कामा आयुर्वेद का हिमालयन देवदार शैम्पू एक शुद्ध और स्कैल्प टोनिंग क्लींजर है, जो कमजोर और पतले बालों के लिए काफी अच्छा है। यह बालों की मजबूती को बढ़ावा देता है साथ ही बालों को झड़ने से रोकता यानि हेयर फॉल से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा, बालों की चमक को बनाएं रखने का भी काम करता है। यह एक माइल्ड हेयर क्लीन्ज़र है, जो  सल्फेट्स, पैराबेंस और पेट्रोकेमिकल्स से मुक्त है। साथ ही, ब्रांड का दावा है कि यह बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाने का काम करता है। 

इस शैम्पू की सामग्री में वनस्पति स्रोत सोया प्रोटीन शामिल है, जो बालों को मॉइस्चराइज करता है और हेल्थ में सुधार लाता है। इसमें ऑर्गेनिक एलोवेरा जूस और हिबिस्कस का अर्क भी है, जो बालों को टूटने से बचाता है। आप 200 मिलीलीटर की बोतल 1295 रुपये में खरीद सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको सल्फेट-फ्री या ऑर्गेनिक शैम्पू क्या होते हैं, यह समझ में आ गया होगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Amazon)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।