ऑयली फेस को खूबसूरत बनाए रखने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। खास कर गर्मी और मानसून के वक्त, इस मौसम में त्वचा और भी अधिक ऑयली नजर आने लगती है। हालांकि, मौसम के अनुसार महिलाएं अलग-अलग स्किन केयर रूटीन को फॉलो करती हैं। मानसून में मौसम कभी सुहावना तो कभी उमस से भरा रहता है, इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है। गर्मियों में चेहरे पर निकलने वाले ऑयल की परत जम जाती है, जिसकी वजह से धूल-मिट्टी आसानी से चिपक जाती है।

धीरे-धीरे यह त्वचा के पोर्स को बंद कर देते हैं, जिससे मुंहासे निकलने शुरू हो जाते हैं। ऑयली स्किन होने की वजह से लड़कियां मेकअप प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं क्योंकि पसीने से वह पूरी तरह से खराब हो जाता है। वहीं अगर आप ऑयली स्किन से अधिक परेशान हैं तो अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में 5 बातों का खास ख्याल रखें। सुबह-सुबह इन टिप्स को फॉलो करेंगी, तो ऑयली स्किन से राहत मिलेगी।

सुबह-सुबह पिएं पानी

drinking water in morning

त्वचा से जुड़ी परेशानियां ज्यादातर पेट की वजह से होती हैं। पेट को साफ रखने के लिए लड़कियां तरह-तरह के घरेलू उपाय आजमाती हैं, ऐसे में आप सुबह उठते ही 2 ग्लास पानी जरूर पिएं। त्वचा को हाइड्रेट रखने और हेल्दी बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है। साथ ही, आपकी त्वचा ऑयली है तो कोशिश करें कि आपका पेट स्वस्थ रहे। गर्मियों या फिर मानसून के वक्त जितना हो सके उतना ऑयली चीजों को खाने से परहेज करें। 

इसे भी पढ़ें: मानसून में नाखूनों से जुड़े ये 5 टिप्स रखेंगे उन्हें साफ और बैक्टीरिया से दूर

ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल

स्किन ऑयली है तो सुबह उठते ही आपके चेहरे पर बहुत अधिक तेल होता होगा, इसे फेश वॉश या फिर क्लींजर से साफ करने के बजाय ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। ब्लोटिंग एक्सट्रा ऑयल को अब्जॉर्ब करता है इसलिए इससे अपने चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लें। ब्लोटिंग पेपर से फेस क्लीन करने के कुछ देर बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो नॉर्मल पानी से साफ करने के बजाय क्लींजर का भी उपयोग कर सकती हैं।

Recommended Video

चेहरे पर अप्लाई करें फेस पैक

apply face pack

इन दिनों होममेड फेस पैक खूब ट्राई किए जा रहे हैं। बिना किसी साइड इफेक्ट के यह आपके चेहरे को हेल्दी बनाए रखते हैं। बता दें कि ऑयली स्किन में ज्यादातर लोग फेस वॉश को अप्लाई करते हैं, लेकिन जितना अधिक इसका इस्तेमाल करेंगी, उतना अधिक ऑयल निकलता है। इसलिए सुबह-सुबह अगर आपने फेस वॉश अप्लाई किया है तो नहाते वक्त होममेड फेस पैक ट्राई करें। कुछ देर फेस पैक चेहरे पर लगाए रखें और फिर उसे नहाते वक्त स्क्रब करते हुए पानी से साफ कर लें। आपका चेहरा बिल्कुल क्लीन नजर आएगा।

ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल

beauty product

ऑयली स्किन के लिए आप कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। ऑयली स्किन में समस्या ज्यादा होती है, क्योंकि कोई भी क्रीम लगाने के बाद चेहरे से ऑयल निकलने लगता है। ऐसे में आप लाइट मॉश्चराइजर या फिर सनस्क्रीम का इस्तेमाल करें। अगर मॉश्चराइजर क्रीम लगाने के बाद चेहरा ऑयली हो जाता है, तो इसकी जगह सिर्फ एलोवेरा जेल का ही इस्तेमाल करें और थोड़ी देर बाद सनस्क्रीम चेहरे पर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: घुटनों का कालापन दूर करने के रामबाण उपाय

गंदे टॉवेल ना करें इस्तेमाल

using towel

सुबह-सुबह फेस वॉश करने के बाद चेहरे को टॉवेल से पोंछने के बजाय फेस वाइप या फिर टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। दरअसल कई बार टॉवेल गंदे होते हैं और इसका पता हमें नहीं चलता। ऑयली स्किन वाली महिलाओं को गंदगी से अपने चेहरे को जितना हो सकें उतना बचा कर रखें। कई बार गंदे तौलिये इस्तेमाल करने से त्वचा पर परेशानियां शुरू हो जाती हैं। आप चाहें तो सुबह फेस क्लीन करने के बाद उसे पोंछने के लिए फेस वाइप का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑयली स्किन वाली महिलाएं अपनी मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। इससे कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा। साथ ही, अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।