हर महिला की त्‍वचा अलग होती है। यही वजह है कि अलग-अलग त्‍वचा के लिए अलग तरह के स्किन प्रोडक्‍ट्स की जरूरत होती है। जब बात सेंसिटिव त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर चुनने की आती है, तो महिलाएं अक्‍सर कंफ्यूज हो जाती हैं। अगर आप भी इसी उलझन में हैं तो इस आर्टिकल को आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। 

आज हम आपको होममेड मॉइश्चराइजर के बारे में बता रहे हैं जो सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्‍ट हैं और आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकती हैं। इन मॉइश्चराइजर के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।  

moisturiser for sensitive skin by expert

शहनाज हुसैन जी का कहना है, ''ऑयली एक्‍ने-प्रोन स्किन सेंसिटिव होती है। सेंसिटिव त्वचा पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम या लोशन का इस्‍तेमाल करना मुश्किल होता है, क्योंकि वह पोर्स को अवरुद्ध कर सकती है और आगे ब्लैकहेड्स और मुंहासे पैदा कर सकती है। हालांकि, हार्श साबुन और प्रोडक्‍ट्स के कारण एक्‍ने-प्रोन और बहुत ज्‍यादा ऑयली त्‍वचा भी ड्राईनेस से परेशान हो सकती है। मुंहासे वाली त्‍वचा से परेशान महिलाएं अपना चेहरा बहुत बार धोती हैं या कठोर एस्ट्रिजेंट लोशन का इस्‍तेमाल करती हैं जिससे त्वचा की बाहरी परत पर ड्राईनेस आ जाती है।

ग्लिसरीन है बहुत अच्‍छा मॉइश्चराइजर

glycerine for sensitive skin

अगर आपको मुंहासे और ड्राईनेस की समस्या है तो आप एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन में 100 मिलीलीटर गुलाब जल मिला सकती हैं। इसे एक एयरटाइट बोतल में रखें। त्वचा को ऑयली बनाए बिना उसे मॉइश्चराइज करने के लिए इसे थोड़ी मात्रा में इस्‍तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:40+ महिलाओं के लिए बेस्‍ट हो सकते हैं ये 5 फेस मॉइश्चराइजर

शहद भी है कमाल

शहद के एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुणों के कारण मुंहासे जैसी गंभीर स्थिति होने पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। वास्तव में, मुंहासे वाली त्‍वचा अक्सर ड्राईनेस और त्वचा के झड़ने का कारण बनती हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में थोड़ी सी दही और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ढेर सारे पानी से धो लें। यह ड्राईनेस दूर करेगा और त्वचा को शांत और पोषण भी देगा। शहद और दही दोनों ही मुंहासों पर हीलिंग प्रभाव डालते हैं।

honey for sensitive skin

शहद ऑयली और कॉम्बिनेशन दोनों तरह की त्वचा पर सूट करता है। ऑयली त्वचा के लिए अंडे की सफेदी और नींबू के रस में शहद मिलाएं। रोजाना त्वचा पर लगाएं, 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। अंडे की सफेदी और नींबू का क्‍लींजिंग प्रभाव पड़ता है, तेल की कमी को कम करता है, जबकि शहद त्वचा को नरम और पोषण देता है। 

यदि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो शहद को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, क्योंकि यह ऑयली और ड्राई दोनों के लिए उपयुक्त होती है। दूसरी ओर, बहुत ज्‍यादा ड्राई, डिहाइड्रेट त्वचा भी सेंसिटिव हो सकती है, जिसमें खुरदुरे लाल धब्बे होते हैं। इस तरह की त्वचा के लिए नमी बहुत जरूरी है, लेकिन यह नमी बरकरार नहीं रख सकती। शहद इस प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, क्योंकि इसमें मूल्यवान विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और एंजाइम्‍स होते हैं, जो बाहरी रूप से लगाने पर त्वचा को पोषण देते हैं।

जोजोबा तेल भी है बहुत अच्‍छा

jojoba oil for sensitive skin

सेंसिटिव त्वचा पर जोजोबा तेल भी लगाया जा सकता है। इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा पर लगाया जा सकता है। आप आर्गन ऑयल और शिया बटर भी लगा सकती हैं। एलोवेरा भी अपने मॉइश्चराइजिंग, सॉफ्ट, सूदिंग और हीलिंग गुणों के कारण ड्राई और धूप से डैमेज त्वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है।   

Recommended Video

दूध करता है अद्भुत तरीके से काम

डिहाइड्रेटिंग त्वचा के लिए दूध बहुत सूदिंग हो सकता है। आधा कप दूध लें और उसमें किसी भी वेजिटेबल ऑयल (तिल, ऑलिव या सूरजमुखी के तेल) की पांच बूंदें मिलाएं। इसे एक बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। इसे कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं और फिर नम कॉटन से पोंछ लें। बचे हुए मिश्रण को फ्रिज में रख दें। याद रखें कि घरेलू रेसिपीज को 4 से 5 दिनों से ज्यादा स्‍टोर करके नहीं रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:30+ महिलाओं के लिए बेस्‍ट हो सकते हैं ये 2 मॉइश्चराइजर

जहां तक प्रोडक्ट्स की बात है तो ऑयली स्किन के लिए ऑयल-फ्री डे क्रीम या मैट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

सेंसिटिव त्वचा के लिए आपको भी अपने स्किन केयर रूटीन में इन होममेड मॉइश्चराइजर को शामिल करना चाहिए। हालांकि, इसमें इस्‍तेमाल की गई सारी चीजें नेचुरल हैं लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com