यदि आपके बाल रूखे, कमजोर, पतले और बेजान तो हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने सभी महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स को छोड़कर मेयोनीज का इस्तेमाल करें। अपने बालों की देखभाल के लिए मेयोनीज से बेहतर ऑप्शन आपको नहीं मिल सकता है। हालांकि, अपने ब्रेड स्प्रेड को बालों में लगाने का विचार शायद आपको पहली बार में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन मेयोनीज का उपयोग करने से आपको खुद आपके बालों में बदलाव दिखेगा। इस ड्रेसिंग में तेल, अंडे की जर्दी, सिरका और नींबू के रस इस्तेमाल होता है, जो बालों के पोषण के लिए जरूरी सामग्री हैं। आप चाहें तो सादा या फिर कुछ अन्य चीजों के साथ इसे मिलाकर अपने बालों के लिए हेयर मास्क बना सकती हैं और सप्ताह में एक-दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। हां, मगर मेयोनीज का इस्तेमाल करने से पहले आप यह जरूर देख लें कि मेयोनीज में अन्य हर्ब्स या स्पाइस न मिले हों। 

मेयोनीज और ऑलिव ऑयल

mayonnaise and olive oil

एक कटोरी में आधा कप मेयोनीज़ और आधा कप ऑलिव ऑयल अच्छी तरह मिला लें। इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प से शुरू करते हुए बालों में लगाएं। इस मास्क को 30 मिनट के लिए सिर पर छोड़ दें। 30 मिनट बाद, माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। यह मास्क उन महिलाओं के लिए जादू की तरह काम करेगा, जिनके बाल रूखे होते हैं। ऑलिव ऑयल प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशनिंग करने काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ए और ई बालों को मजबूत बनाते हैं।

मेयोनीज और केला

mayonnaise and banana

इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 पके केले को अच्छे से मैश कर लें और फिर उसमें 2 बड़े चम्मच मेयोनीज और 1 बड़ा चम्मच ऑलिव या नारियल का तेल मिलाएं। सभी चीजों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर 45 मिनट के लिए लगाकर रखें। पैराबीन फ्री शैंपू से इसे धो लें। यह मास्क आपके बेजान और डैमेज बालों को फिर से रिजुवेनेट करेगा। पोटेशियम और विटामिन से भरपूर, केला आपके बालों को स्वस्थ बनाता है और रोमछिद्रों को खोलता है। रूखे और बेजान बालों के लिए यह मास्क कारगार होगा।

इसे भी पढ़ें :अपने बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए ट्राई करें 10-स्टेप वाला कोरियन हेयर केयर रूटीन

मेयोनीज, एप्पल साइडर विनेगर और शहद

mayo and honey hair mask

शहद बालों की कोशिकाओं की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है और बालों की नमी को भी बरकरार रखता है। शहद बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है।एक बाउल में आधा कप मेयोनीज, 2 बड़े चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर  30- 45 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सिर धो लें। इस मास्क से आपके बाल मैनेजेबल बनेंगे। आपके बंद पोर्स खुलेंगे और किसी भी तरह का बिल्डअप को सिर से निकालेगा।

इसे भी पढ़ें :हेल्दी घने और लंबे बालों के लिए फॉलों करें ये बेडटाइम हेयर केयर रूटीन

मेयोनीज और अंडे 

mayo and egg hair mask

मेयोनीज और अंडे में एल-सिसटीन नामक एमिनो एसिड होता है, जो आपके स्कैल्प को नरिश करेगा और बालों की ग्रोथ में मदद करेगा। एक कटोरे में दो अंडे डालकर फेंटे लें। अब इसमें 3-4 चम्मच मेयोनीज डालकर फिर से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने बालों में जड़ों से सिरे तक लगाएं। अपने बालों को शावर कैप से 30 मिनट तक ढककर छोड़ दें। यह आपके बालों में हुए ब्रेकआउट्स और डैमेज को कम करता है। आपके बालों की इलास्टिसिटी बरकरार रहेगी और बाल बाउंसी, शाइनी और सिल्की दिखेंगे।

मेयोनीज और कोकोनट मिल्क

mayo and coconut milk

कोकोनट मिल्क आपके बालों को रिबॉन्डिंग ट्रीटमेंट देता है। इससे फ्रिजी हेयर की समस्या दूर हो सकती है। नारियल दूध और मेयोनीज मिलाकर लगाने से आपके बालों की वेवीनेस, खत्म होगी और यह स्ट्रेटनिंग इफेक्ट्स देगा। एक बाउल में मेयोनीज और कोकोनट मिल्क की बराबर मात्रा को मिक्स करें। इसे लगाने के बाद हॉट टावल ट्रीटमेंट करें और 30 मिनट बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो दें। इसे हफ्ते में दो बार करने से आपको जल्द ही परिणाम दिखेगा।

देखा आपका मेयोनीज कितने काम का है। अब आप भई इनमें से कोई एक मास्क आजमाकर जरूर देखिएगा और हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर जरूर बताएं। ऐसी अन्य जानकारियों के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik & shutterstock images