• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ पानी से चेहरा धोने से स्किन को मिलते हैं यह फायदे

अगर आप सिर्फ पानी से चेहरे को धोती हैं तो इससे आपको कई बेनिफिट्स मिलते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Jul 2022, 12:42 ISTUpdated -06 Jul 2022, 16:41 IST
Next
Article
washing face with water

जब स्किन की क्लीनिंग की बात आती है तो हम सभी मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के फेस वॉश व क्लींजर में इनवेस्ट करना पसंद करते हैं। यकीनन यह स्किन के लिए आवश्यक भी है। दरअसल, हमारी त्वचा लगातार गंदगी, बैक्टीरिया, पसीने आदि के संपर्क में रहती है। ऐसे में चेहरे की डीप क्लीनिंग के लिए किसी क्लीनिंग एजेंट की जरूरत आपकी स्किन को हो सकती हैं। लेकिन आवश्यकता से अधिक इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी स्किन को इरिटेट कर सकता है।

expert riya vashist quote on wash face with only water

इतना ही नहीं, अगर आपके चेहरे पर गंदगी व मेकअप आदि नहीं है तो ऐसे में सिर्फ पानी का इस्तेमाल करना भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है। जी हां, महज पानी से फेस वॉश करने से आपकी स्किन को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि सिर्फ पानी से फेस को वॉश करने से आपकी स्किन को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं-

थकान होगी दूर

tiredness will go away

अगर आप दोपहर के समय थकान का अनुभव कर रही हैं और खुद को एक इंस्टेंट फ्रेशनेस देना चाहती हैं तो ऐसे में पानी से चेहरा धोना लाभदायक हो सकता है। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो इससे सारी थकान को दूर होती है ही, इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आप खुद को अधिक फ्रेश महसूस करेंगे। आप चाहें तो सीधे पानी के छींटे मार सकती हैं या फिर स्प्रे बोतल की मदद से भी चेहरे पर पानी से स्प्रे किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- सेंसेटिव स्किन को इस तरह करें एक्सफोलिएट, नहीं होगी इरिटेशन

Recommended Video

सेंसेटिव स्किन के लिए है बेस्ट

washing face with only water is good for sensitive skin

यूं तो पानी से चेहरा धोना हर किसी के लाभदायक है, लेकिन सेंसेटिव स्किनकी महिलाओं को इससे अतिरिक्त लाभ मिलता है। दरअसल, जब सेंसेटिव स्किन की महिलाएं बार-बार फेस वॉश या क्लींजर आदि का इस्तेमाल करती हैं तो इससे उनकी स्किन इरिटेट हो जाती है। साथ ही उन्हें रेडनेस व इचीनेस की समस्या भी हो सकती है। लेकिन अगर आप सिर्फ पानी से चेहरा धोती हैं तो इससे सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को समस्या नहीं होती है।

रूखेपन की समस्या होती है दूर

फेस वॉश और क्लींजर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन भले ही साफ हो जाती है। लेकिन इसमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो आपकी स्किन के रूखेपन को बढ़ाते हैं। आवश्यकता से अधिक फेस वॉश का इस्तेमाल करना आपकी स्किन को रूखा बनाती है। वहीं, अगर आप सिर्फ पानी से स्किन को वॉश करती हैं तो इससे स्किन के रूखेपन की समस्या नहीं होती है। पानी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखता है और उसे रूखा होने से बचाता है। साथ ही, यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों की अपीयरेंस को भी कम करने में मदद कर सकता है।  

स्किन को डिटॉक्स करने में मिलती है मदद

washing face with only water detox skin

स्किन की केयर करने के लिए हम कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। यह जरूरी भी है, लेकिन लगातार स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद स्किन को एक ब्रेक देना भी जरूरी होता है। जैसे आपकी स्कैल्प पर प्रोडक्ट बिल्डअप होता है, वैसे ही स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी स्किन पर भी जमा हो जाती है। ऐसे में पानी से स्किन को साफ करने से उसे रीसेट करने और सांस लेने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी स्किन और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

तो अब आप भी पानी की मदद से अपना चेहरा धोएं और इन सभी स्किन बेनिफिट्स का लाभ उठाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।