सर्दियां शुरू हो गई हैं और सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ये समय और भी ज्यादा खराब हो जाता है। इस दौरान हमेशा फ्लेकी स्किन हो जाती है और चेहरे पर लाल रैशेज पड़ जाते हैं। कई बार तो सर्दियों की ड्राईनेस और ओवर सेंसिटिविटी के कारण स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्याएं भी आ जाती हैं। ऐसे में आपको ओवर सेंसिटिविटी के लिए किस तरह का ब्यूटी रूटीन फॉलो करना चाहिए वो भी जानना जरूरी है। 

कई बार ओवर सेंसिटिव स्किन वाले लोग अपनी परेशानियां गलत ब्यूटी रूटीन के कारण बढ़ा लेते हैं। ऐसे में क्या किया जाए? Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उनके हिसाब से सेंसिटिव स्किन की समस्या सबसे ज्यादा एक खास वजह से होती है। 

सेंसिटिव स्किन वालों को कम करना चाहिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल-

डॉक्टर आंचल के मुताबिक अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करना होगा। जितने कम प्रोडक्ट्स होंगे उतने ही कम केमिकल्स आपकी स्किन पर असर करेंगे। आपको शायद अंदाज़ा ना हो कि आपका एक माइल्ड फेस वॉश भी आपकी स्किन को काफी डैमेज कर सकता है और ऐसे में आप उसके ऊपर जितने ज्यादा प्रोडक्ट्स लगाएंगे उतने ही केमिकल्स आपकी स्किन पर असर दिखाएंगे। 

products and sensitive issue

हेयर केयर प्रोडक्ट्स, परफ्यूम्स, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स सभी में केमिकल्स होते हैं और अधिकतर सेंसिटिव स्किन वाले लोग यही गलती करते हैं कि वो अपनी स्किन पर जरूरत से ज्यादा प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। 

 

इसे जरूर पढ़ें- जल्दी-जल्दी बाल हो जाते हैं चिपचिपे, तो जानिए इसके पीछे असली कारण

इन लेबल्स पर ना करें भरोसा-

डॉक्टर आंचल के मुताबिक इन दिनों स्किन केयर ब्रांड्स अलग-अलग तरह से ये बताने की कोशिश करते हैं कि उनके कॉस्मेटिक्स में बिल्कुल भी केमिकल्स नहीं हैं, लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स नहीं होते जिनमें कोई भी केमिकल ना हो। सेंसिटिव स्किन वाले लोग इसी चक्कर में बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं और नतीजा ये होता है कि उनकी स्किन वैसे ही खराब दिखने लगती है। इन प्रोडक्ट्स पर पूरा भरोसा ना करें-

  • नेचुरल
  • ऑर्गेनिक
  • केमिकल फ्री
  • हाइपोएलर्जेनिक
  • डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड
  • डर्मेटोलॉजिस्ट अप्रूव्ड  

ये सारे प्रोडक्ट्स भले ही लेबल पर ये दिखा रहे हों कि इनका कोई असर नहीं होता, लेकिन इनका बहुत असर होता है और साथ ही साथ ये स्किन पर और रिएक्शन्स पैदा कर सकते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप ब्रश साफ करने के लिए इन आसान तरीकों से घर पर ही बनाएं क्लींजर 

सेंसिटिव स्किन वालो किन टिप्स को करें फॉलो? 

ये तो बात हमने कर ली कि किन टिप्स को फॉलो नहीं करना चाहिए, लेकिन किन टिप्स को फॉलो करना है ये भी जान लीजिए- 

  • ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें और डॉक्टर से बात करके ही इन प्रोडक्ट्स को अपनाएं। 
  • अगर आपको बार-बार रिएक्शन हो रहा है तो ब्यूटी रूटीन को बदल दें। 
  • एक्ने प्रोन स्किन वाले लोग सैलिसिलिक एसिड से फायदा ले सकते हैं। 
  • अपनी स्किन को हमेशा मॉइस्चराइज रखें। 
  • स्किन को फ्लेकी ना होने दें। 
  • स्किन में अगर लाल रैशेज पड़ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें।  

ये सारे टिप्स सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन ध्यान यही रखें कि जितने प्रोडक्ट्स आप इस्तेमाल करेंगे उतने ज्यादा केमिकल्स स्किन में जाएंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।