सिलिकॉन एक लोकप्रिय इंग्रीडिएंट है जिसका उपयोग लंबे समय से हेयर केयर प्रॉडक्ट जैसे शैंपू और कंडीशनर में सालों से किया जाता रहा है। हालांकि, हममें से बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि यह इंग्रीडिएंट बालों पर किस तरह काम करता है और इससे बालों को क्या फायदे व नुकसान होते हैं। हम आपको बता दें कि सिलिकॉन इंग्रीडिएंट्स का एक ग्रुप है जो आपके स्ट्रैंड पर एक थिन और वाटरप्रूफ कोटिंग बनाता है। यह कोटिंग बाहरी नमी को बालों के शाफ्ट में प्रवेश करने से रोकने के दौरान आपके बालों को भीतर से हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। 

सुनने में आपको यह शायद अच्छा लग रहा हो, लेकिन इसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि यह ना केवल बाहरी नमी को रोकती हैं, बल्कि कई अन्य महत्वपूर्ण मॉइस्चराइजिंग अवयवों को आपके बालों के शाफ्ट में गहराई से रिसने से भी रोक सकता है, जिससे उनके लाभ शून्य हो जाते हैं। इस तरह सिलिकॉन का तत्काल उपयोग आपके बालों को नरम और हाइड्रेटेड महसूस करा सकता है, लेकिन समय के साथ यह इंग्रीडिएंट वपरीत कार्य करना शुरू कर देता है और वास्तव में आपके बालों को सूखा महसूस कर सकता है। सिलिकॉन की आपके बालों पर जो फिल्म क्रिएट होती है वह बिल्डअप का कारण बन सकता है जिसे निकालना मुश्किल हो सकता है। साथ ही सिलिकॉन पानी में घुलनशील नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने बालों को कितनी भी अच्छी तरह से धो लें, आपके बालों में हमेशा वह अजीब सी फिल्म बची रहेगी, जो आपके बालों पर भार डालती है और उन्हें चिकना महसूस कराती है। इसलिए हेयर केयर रूटीन को आपको आज से ही सिलिकॉन फ्री कर देना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सिलिकॉन फ्री हेयर केयर रूटीन के कुछ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

केमिकल बिल्डअप से मुक्ति

inside  camenical

यह कोई रहस्य नहीं है कि सिलिकॉन बालों में गंदगी व केमिकल बिल्डअप की वजह बनता है। ऐसे में सिलिकॉन-फ्री हेयर केयर रूटीन फॉलो करके आप बालों व स्कैल्प में मौजूद किसी भी तरह की गंदगी व बिल्डअप को दूर सकती है। सिलिकॉन युक्त प्रॉडक्ट के स्थान पर आप नारियल के तेल और आर्गन तेल जैसी सामग्री का इस्तेमाल करें। यह दोनों तत्व फ्रिज़ को कम करने के साथ-साथ आपके बालों को अधिक हेल्दी व शाइनी बनाते हैं। 

क्लीन करने में आसान

inside  clean

सिलिकॉन-फ्री फार्मूला अक्सर आपके स्ट्रैंड पर हल्के होते हैं। वे आपके बालों को एक स्लीक, स्लिपरी फील के बजाय अधिक साफ अहसास कराते हैं। साथ ही सिलिकॉन फ्री प्रॉडक्ट की मदद से बालों को क्लीन करना भी काफी आसान हो जाता है। 

नो सिलिकोन्स मतलब लाइटवेट हेयर स्ट्रैंड्स

inside  hair tips

चूंकि सिलिकॉन एक रबड़ जैसा पदार्थ है जो अनिवार्य रूप से बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड को सील कर देता है। यह आपके स्ट्रैंड्स को आसानी से सुस्त और चिकना बना देता है। साथ ही यह स्ट्रैंड्स को अधिक हैवी भी बनाते हैं, जो यकीनन आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Homemade Hair Dye: आसान स्‍टेप्‍स में करें बालों में नेचुरल बर्गंडी कलर

कर्ली हेयर के लिए जरूरी है सिलिकॉन फ्री हेयर प्रॉडक्ट 

inside  rool hair

चूंकि, बालों की देखभाल में उपयोग किए जाने वाले कई सिलिकॉन पानी में घुलनशील नहीं होते हैं। इसलिए, यह कर्ली हेयर के लिए भी अच्छे नहीं माने जाते, क्योंकि यह बालों को फ्लैट बनाते हैं और कर्ली हेयर की डेफिनेशन भी कम करते हैं। इतना ही नहीं, यह समय के साथ बालों को अधिक रूखा बनाते हैं। इस तरह कर्ली हेयर को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। 

Recommended Video

हेल्दी और बैलेंस हेयर को करें रिस्टोर

inside  heldi

एक सिलिकॉन-फ्री शैम्पू और कंडीशनर आपके हेल्दी बालों को रिस्टोर करने में मदद करते है। दरअसल, इससे आपके स्कैल्प के नेचुरल ऑयल्स को आपके बालों में प्रवेश करने की अनुमति मिल जाएगी क्योंकि अब आपके बालों को ढकने वाली कोई फिल्म नहीं होगी। आपके बालों को खुद को रिस्टोर करने में समय लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप सभी सिलिकॉन बिल्डअप को हटा देते हैं, तो आप अपने बालों में तेलों से एक प्राकृतिक चमक देखना शुरू कर देंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-अलसी के बीज से ऐसे सेट करें अपने बाल, जानें DIY जेल बनाने का तरीका

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik