मेरी त्‍वचा बहुत ड्राई है और बदलते मौसम के साथ ही त्‍वचा में ड्राईनेस और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है। बहुत कुछ लगाने के बाद भी समस्‍या से छुटकारा नहीं मिल रहा था। तब मेरी मां ने मुझे एक घरेलू नुस्‍खा बताया। कुछ दिन इसे आजमाने के बाद मेरी त्‍वचा की ड्राईनेस दूर हो गई और त्‍वचा पहले से ज्‍यादा ग्‍लो करनी लगी। अगर आप भी त्‍वचा की ड्राईनेस से परेशान हैं तो इस नुस्‍खे को ट्राई कर सकती हैं। यह नुस्‍खा बहुत ही आसान और असरदार है और कुछ दिनों इसे इस्‍तेमाल करने से आपको फर्क महसूस होगा। आइए जानें कौन सा है यह नुस्‍खा और इसे कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं?  

आप जैसा खाती हैं वैसा ही बन जाती हैं, लेकिन कई बार त्‍वचा की उपेक्षा हो जाती है। ऐसा पोषक तत्‍वों की कमी के कारण होता है। तेल मालिश करना हमारे शरीर को पोषण देने का सबसे अच्‍छा तरीका है, फिर भी हम इसे छोड़ देते हैं। हमारे शरीर को भीतर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी लाड़ की जरूरत होती है। इसलिए आपको नहाने से पहले अपने शरीर की तेल मालिश करनी चाहिए। नहाने से पहले शरीर की तेल से खासतौर पर सरसों के तेल से मालिश करने पर आपको हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे मिलते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सोने से पहले इन 3 अंगों पर ये तेल लगाने से आपको मिलेंगे अद्भुत फायदे

oil body massage inside

शरीर पर तेल की मालिश करने की परंपरा काफी पुरानी है और रोजाना सुबह नहाने से पहले ऐसा करने से आप अनेक बीमारियों से खुद को बचा सकती हैं। आपने अपने घर के बुजुर्गों को भी ऐसे करते हुए देखा होगा। मालिश से शरीर की मसल्‍‍‍स मजबूत होती हैं, हड्डियों को भी पोषक तत्‍व मिलता है, त्‍वचा की चमक बढ़ती है, डेड सेल्‍स बाहर निकलते हैं और नए सेल्‍स का निर्माण होता है। साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है। इसके अलावा त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और इसमें मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है।

सरसों के तेल से मालिश करने के फायदे

oil body massage inside

  • नहाने से पहले शरीर पर सरसों का तेल लगाने से आप अपनी त्वचा और पानी के बीच एक अवरोध पैदा करते हैं जिससे आपकी त्वचा पर मौजूद तेल बाहर नहीं निकलता है। यह उन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है जिनकी त्‍वचा ड्राई या परतदार है।
  • नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और जब आप नहाते हैं तो सब धुल जाते हैं।
  • नहाने से पहले तेल लगाने से आप नमी युक्त रहते हैं क्योंकि पानी तेलों की नमी को सील कर देता है और इसे अवशोषित करना आसान हो जाता है।
  • तेल की मालिश से मसल्‍स को आराम मिलता है और ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है।
  • जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही रोजाना नहाने से पहले इससे मालिश करने से मसल्‍स मजबूत होती हैंं। 
  • चेहरे पर मालिश करने से ब्लैक स्पॉट्स, टैनिंग, एक्ने मार्क्स और अन्य कई तरह के निशान दूर होने लगते हैं।
 

Recommended Video

सरसों के तेल के फायदे

mustard oil massage

  • तीखे टेस्‍ट के कारण इसे कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है। सरसों के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इससे नहाने से पहले शरीर की मालिश करने से त्वचा को पोषण मिलता है। 
  • इस तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं इसलिए सरसों के तेल से मालिश करने से त्वचा के संक्रमण और रैशेज दूर होते हैं और शरीर के लिए नुकसानदायक टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।
  • इस तेल की मालिश से त्वचा में कसाव आता है, त्वचा सॉफ्ट बनती है और हेल्‍दी भी रहती है। 

अगर आप भी ये सारे फायदे पाना चाहती हैं तो रोजाना नहाने से कुछ देर पहले सरसों के तेल से मालिश करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: freepik.com