सरसों का तेल हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, फैटी एसिड और बीटा-कैरोटीन बहुत अच्‍छी मात्रा में पाय जाता है। इसलिए बहुत से लोग अपना खाना सरसों के तेल में बनाते हैं। साथ ही सरसों का तेल आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे लगाने से बाल लंबे और घने और स्किन सुंदर हो जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं सरसों का तेल सिर्फ अंगों पर लगाने भर से भी आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं।

भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि ''इस तेल में बीटा-कैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं।'' जी हां सरसों का तेल शरीर के अंगो का लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है। इस बात को शायद बहुत कम महिलाएं जानती हैं और चिपचिपा होने के कारण इस तेल से दूर भागती है। लेकिन अगर आप इस तेल का इस्‍तेमाल शरीर के इन 3 अंगों पर सोने से पहले करेंगी तो आपको सेहत से जुड़े अद्भुत फायदे होगें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर कंसीव करने में हो रही है परेशानी तो नाभि में डालें तेल की कुछ बूंदें, होते हैं ऐसे ही कई फायदे

नाभि पर सरसों का तेल

mustard oil in navel health

होंठों के फटने पर मेरी मां मुझे नाभि पर सरसों का तेल लगाने के लिए बोलती हैं। वह कहती हैं कि नाभि में रोजाना तेल लगाने से होठों का फटना तो दूर होता ही है साथ ही स्किन पर निखार भी आता है। लेकिन शायद मेरी मां यह नहीं जानती हैं कि यह स्किन के साथ-साथ हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ये आयुर्वेदिक डॉक्‍टर शिल्‍पी का कहना है। उनका कहना हैं कि होंठों को फटने से रोकने और स्किन को सुंदर बनाने के साथ-साथ नाभि में सरसों का तेल डालने से पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं और आंखों में होने वाली जलन भी दूर होती है। अगर आप इन सभी समस्‍याओं से बचना चाहती हैं तो रोज रात को सोने से पहले सरसों के तेल की दो से तीन बूंदे अपनी नाभि पर लगाएं, ऐसा करने से आपकी यह समस्याएं धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी।

तलवों पर तेल

mustard oil massage benefits inside

अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो ऐसे में सरसों तेल से मसाज करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना रात में सोने से पहले अगर पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मसाज की जाए तो आंखों की रोशनी तेज होती हैं। अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती है। साथ ही इससे बॉडी  हेल्‍दी और मजबूत बना रहता है। आज हर दूसरी महिला अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मसाज करेंगी, तो इससे आपके बॉडी में मौजूद फैट के साथ-साथ आपका वजन भी कम होगा। साथ ही पैरों के तलवों की मसाज करने से आपके शरीर को ताजगी मिलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है। इसके कुछ दिनों के इस्तेमाल में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 5 मिनट तलवों की मसाज करने से तेजी से कम होता है महिलाओं का मोटापा

बालों में तेल मसाज

mustard oil massage benefits inside

रात को सोने से पहले अपने सिर पर सरसों तेल लगाने से बालों को मजबूती और पोषण मिलता है। सरसों तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते है, जो त्वचा को किसी भी इंफेक्‍शन से बचाने का काम करता है। साथ ही सरसों के तेल में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। रूसी, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें। साथ ही रात को सोने से पहले बालों में तेल लगाने से नींद भी अच्‍छी आती है।

तो देर किस बात की अगर आप भी इन सभी समस्‍याओं से छुटकारा चाहती हैं तो इन 3 अंगों पर रोजाना सोने से पहले सरसों के तेल से मसाज करें।