एसेंशियल ऑयल के कई फ़ायदे हैं, इसलिए आजकल यह ब्यूटी केयर रूटीन का अहम हिस्सा बन गए हैं। समय के साथ महिलाएं अपनी स्किन टाइप के अनुसार इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर रही हैं। वहीं मार्केट में कई अलग-अलग एसेंशियल ऑयल उपलब्ध हैं। उनमें से एक यूकेलिप्टस यानी नीलगिरी के तेल के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। बता दें कि यूकेलिप्टस यानी नीलगिरी का तेल बालों और त्वचा दोनों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है। 

नीलगिरी के तेल में एंटीमाइक्रोबायल, एंटीफंगल के गुण होते हैं। हालांकि नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल अन्य एसेंशियल ऑयल की तरह ही करें। यह बेहद महत्पूर्ण है आप नीलगिरी के तेल को अन्य तेल में मिक्स कर इस्तेमाल करें। डायरेक्ट बालों या फिर स्किन पर उपयोग करने से नुक़सान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं यूकेलिप्टस ऑयल के फ़ायदों के बारे में और इसे किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैंड्रफ से पाएंगी छुटकारा

oil for dandruf

गर्मी हो या सर्दी डैंड्रफ की समस्या हर वक़्त बनी रहती है। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो डैंड्रफ से निजात दिलाने में मदद करते हैं। आप चाहें तो नीलगिरी तेल की दो से तीन बूंदें अन्य किसी तेल में मिक्स कर सकती हैं और अब इससे बालों को अच्छी तरह मसाज करें। आप जिस भी तेल का इस्तेमाल करती हैं उसमें नीलगिरी की कुछ बूंदें मिक्स कर दें।

इसे भी पढ़ें:चेहरे पर पार्लर जैसा निखार पाने के लिए घर पर 10 मिनट में फेस क्‍लीनअप करें 

स्कैल्प की खुजली से पाएंगी निजात

scalp itching

अगर स्कैल्प में अक्सर खुजली या फिर इरिटेशन होती रहती है तो भी नीलगिरी के तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसमें मेथनॉल के गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प को ठंडा रखने का काम करते हैं। ड्राईनेस, या पसीने आदि की वजह से स्कैल्प में अक्सर खुजली होती है तो नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करें। यह गाढ़ा होता है, इसलिए नीलगिरी एसेंशियल ऑयल  की 2,3 बूंदें अन्य किसी तेल में मिक्स कर इस्तेमाल करें।

Recommended Video

दोगुनी तेज़ी से बढ़ेंगे बाल

hair growth problem

स्कैल्प को हेल्दी रखने के कई तरीक़े होते हैं, उन्हीं में से एक है नीलगिरी का तेल। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं। यही नहीं तेल का शांत और सुखदायक नेचर भी तनाव को कम करता है और बालों के झड़ने से रोकता है।

सनबर्न से दिलाता है राहत

sunburn

गर्मियों में सनबर्न की समस्या बेहद दर्दनाक होती है। नीलगिरी के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी और सुखदायक गुण होने की वजह से यह सनबर्न और लालिमा को दूर करने का एक घरेलू तरीक़ा है। इसके लिए एलोवेरा जेल और पानी में नीलगिरी तेल की कुछ बूंदें मिक्स कर दें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लें और सनबर्न प्रभावित क्षेत्र में स्प्रे कर दें। इससे आपको काफ़ी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: घने, काले और लंबे बाल पाने के लिए घर में बनाएं प्‍याज का पाउडर

ड्राई स्किन के लिए है बेस्ट

dry skin for health

ड्राई स्किन वाले लोग नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पॉवरफुल इंग्रेडिएंट्स होते हैं जो त्वचा में नमी बनाए रखने का काम करते हैं। अगर आपकी स्किन अधिक ड्राई रहती है तो आप अपने स्किन केयर रूटीन में यूकेलिप्टस ऑयल को शामिल कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।