बदलते मौसम में परेशानियां भी अलग होती हैं। हालांकि गर्मी में त्वचा का ख़्याल रखने के लिए हमारे पास कई सारे उपाय हैं। मगर त्वचा के अलावा कई ऐसे पार्ट हैं जिनका ख़्याल गर्मियों में रखना बहुत आवश्यक है, जिसमें बाल सबसे ज़रूरी हैं। चिलचिलाती गर्मी और हानिकारक यूवी किरणें आपके बालों की नमी को छीन लेती हैं और उन्हें रूखा और बेजान बना देती हैं। जब बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं तब लड़कियां परेशान हो जाती हैं और उन्हें हेल्दी बनाने के लिए तरह-तरह की कैमिकल युक्त चीज़ों का प्रयोग करती हैं।

हालांकि रूखे और बेजान बालों को हेल्दी बनाने के लिए कुछ वक़्त का इंतज़ार करना होगा। यही नहीं गर्मी में अपने बालों को हेल्दी रखने के तरीक़ों पर खास ध्यान देना होगा। चिलचिलाती गर्मी में आपके बाल ख़राब ना हो, इसके लिए आप चाहें तो इन टिप्स को फ़ॉलो कर सकती हैं। इन उपायों के ज़रिए आप अपने बालों को डैमेज होने से रोक सकती हैं।

ड्राई शैंपू का करें इस्तेमाल

dy shampoo

गर्मियों में आपका स्कैल्प चिपचिपा नज़र आएगा, इसका मतलब यह नहीं कि आप रोज़ाना अपने बालों को धोना शुरू कर दें। रोज़ाना बाल धोने से आपके बाल और भी फ्रिजी हो सकते हैं। अगर आपको किसी पार्टी में जाना है, लेकिन बालों को एक दिन पहले ही वॉश किया है और दोबारा उसे धोना नहीं चाहती हैं तो ड्राई शैंपू इस्तेमाल कर सकती हैं। रात में सोने से पहले आप ऐसा कर सकती हैं। रात में सोने से पहले ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने से यह स्कैल्प से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। जब आप सुबह अपने बालों को देखेंगी तो वह बॉउंसी नजर आएंगे।

कंडीशनर का सही उपयोग

use of conditioner

ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए बाल धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग किया जाता है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और उन्हें उलझने से भी रोकता है। कंडीशनर का चुनाव करते वक़्त उनमें पाए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स का ध्यान रखें। इस बात का ख़्याल रखें कि क्या ये आपके बालों के लिए उपयुक्त है या नहीं। वहीं बालों में कंडीशनर लगाने के अलावा गर्मियों में आपके बाल हेल्दी रहें इसके लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बने हेयर पैक का इस्तेमाल ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं 'Rose Gel' और पाएं खूबसूरत बाल और त्‍वचा

हीट स्टाइलिंग का करें कम इस्तेमाल

heat styling

चिलचिलाती धूप आपके बालों की नमी छीनने के लिए काफ़ी होती है, ऐसे में हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल कर अपने बालों को और ख़राब ना करें। यह आपको बालों को डैमेज कर सकता है। अगर आपको इसकी ज़रूरत पड़ती है तो इसका उपयोग करने से पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करें। इसका उपयोग करते वक़्त मात्रा का ध्यान ज़रूर रखें। यह आपके बालों को गर्मी की वजह से होने वाले नुक़सान से ना सिर्फ़ बचाएगा बल्कि फ्रीजी और ड्राई जैसी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाएगा।

Recommended Video

बालों को नियमित करवाएं ट्रिमिंग

trimming hair

कई महिलाएं अपने बालों को साल में एक बार कटवाती हैं। हालांकि आप अपने बालों की लेंथ को कम नहीं करना चाहती तो कोई बात नहीं। आप चाहें तो सिर्फ़ ट्रिमिंग करवा सकती हैं। दोमुंहे बाल हेल्दी बालों को न सिर्फ़ नुक़सान पहुंचाते हैं बल्कि इन पर प्रोडक्ट का भी असर नहीं होता है। ऐसे में बेहतर है कि ट्रिमिंग करवाएं और दोमुंहे बालों को हटा दें। इससे आपके बाल जल्दी बढेंगे और हेल्दी रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: 'स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्‍क' लगाएं बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

बालों के लिए कॉटन कपड़ों का इस्तेमाल

protect hair at beach

चिलचिलाती धूप में जब भी आप बाहर निकलें तो अपने बालों को हैट से कवर करना ना भूलें। हालांकि हर वक़्त टाइट हैट अपने सिर पर लगाने से आपको दर्द या फिर पसीना हो सकता है। इससे बेहतर है कि आप कॉटन स्कार्फ को रैप कर लें। गर्मियों में कॉटन कपड़ा बालों को ना सिर्फ़ तेज़ धूप से बचाएगा बल्कि इससे पसीना भी नहीं आएगा। ऑयली स्कैल्प है तो बेहतर है कि आप अपने सिर को कॉटन कपड़े से रैप कर लें।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए और बालों से जुड़े ब्‍यूटी हैक्‍स जनने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।