हर महिला खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है। लेकिन ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स पर बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने से बचती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए हम कुछ ऐसे ब्‍यूटी टिप्‍स और ट्रिक्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से वह आकर्षक लुक पा सकती हैं और इसके लिए उन्‍हें महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स पर खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं है। जी हां कुछ प्रभावी घरेलू नुस्‍खे आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट्स देने में मदद करते हैं। आइए ऐसे ही कुछ नेचुरल ब्यूटी टिप्स के बारे में जानें, जो आपका समय और पैसा बचाएंगे।

ग्‍लोइंग त्‍वचा के लिए ट्रिक

glowing skin inside

ग्‍लोइंग और नमीयुक्त त्वचा पाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करें। ऑलिव ऑयल से चेहरे की मालिश करने से आपकी त्वचा को साफ, मुलायम, स्‍मूथ और मैट बनाने में मदद मिलती है। सबसे पहले अपने चेहरे पर स्‍टीम लें और फिर इस तेल से अपने चेहरे पर करीब 7 मिनट तक मसाज करें। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए हर 4-5 दिनों में इस ट्रिक को आजमाएं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आसानी से खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

सूजन को कम करने की ट्रिक

खारे पानी का घोल सूजन को कम करने और आपके चेहरे को एक नया रूप देने में मदद करता है। इसके लिए पानी में नमक घोलें (समाधान काफी गाढ़ा होना चाहिए), तौलिये को घोल में भिगोएं और इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं।

होंठों को आकर्षक बनाने की ट्रिक

lips inside

तेल और टूथब्रश से अपने होंठों को भरा हुआ और आकर्षक बनाएं। जी हां अपने होंठों पर कोई भी कॉस्मेटिक तेल जैसे आड़ू का तेल, बादाम का तेल या नियमित लिप बाम लगाएं। फिर एक मुलायम टूथब्रश लें और धीरे से अपने होठों पर एक मिनट के लिए रगड़ें।

बॉडी को सुंदर बनाने वाली ट्रिक

इस होममेड बॉडी स्क्रबको बनाना बहुत ही आसान है। एक छोटी कटोरी में, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच पिसा हुआ दलिया और 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनने तक अच्छी तरह हिलाएं। मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और इसे 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

मुंहासों से छुटकारा दिलाने वाला ट्रिक

pimples remedy

शहद सूजन को कम करने और मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। अगर डेट या किसी जरूरी मीटिंग पर जाने से ठीक पहले आपके चेहरे पर पिंपल आ जाए तो शहद इससे जल्दी छुटकारा पाने का एक तरीका है। मुंहासों पर थोड़ा सा शहद लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। यह ट्रिक आपको मुंहासे को कम करने और इसे कम ध्यान देने योग्य बनाने में मदद करेगी ताकि आप इसे मेकअप से आसानी से छुपा सकें।

डार्क सर्कल्‍स के लिए ट्रिक

आंखों के नीचे काले घेरे और बैग कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी या चाय में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण में एक कॉटन पैड भिगोएं और फिर इसे अपनी आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर पानी से इसे साफ कर लें और किसी अच्‍छी मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्‍तेमाल करें। इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं और आप जल्द ही रिजल्‍ट देखेंगी।

Recommended Video

हेल्‍दी बालों के लिए ट्रिक

hair care inside

हेल्‍दी शाइनी बालों के लिए केले का हेयर मास्‍क घर में बनाकर लगाएं। इस मास्क को तैयार करने के लिए 1 केला, 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1/2 गिलास डार्क बीयर की जरूरत होती है। एक छोटी कटोरी में सभी सामग्री मिलाएं और स्‍मूथ पेस्‍ट बनने तक अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इस मिश्रण को अपने बालों में कुछ घंटों के लिए लगाएं। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करें। आप बहुत जल्दी आश्चर्यजनक रिजल्‍ट दिखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगी निखरी और बेदाग त्वचा

लंबी पलकों के लिए ट्रिक

लंबी पलकें आंखों की खूबसूरती में चार-चांद लगा सकती हैं। लंबी पलकें पाने के लिए नारियल और लैवेंडर के तेल के मिश्रण का इस्तेमाल करें। 1/2 चम्मच नारियल तेल में 2 से 4 बूंद लैवेंडर आवश्यक तेल मिलाएं। कॉटन पैड का इस्‍तेमाल करके, मिश्रण को धीरे से पलकों पर लगाएं, उन्हें जड़ से सिरे तक कवर करें। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम तीन बार करें और आपकी पलकें समय के साथ घनी और चमकदार हो जाएंगी।

आप भी इन ट्रिक्‍स का इस्‍तेमाल करके खुद को झटपट सुंदर बना सकती हैं। हालांकि यह ट्रिक्‍स और टिप्‍स पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पान के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com