• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

कभी नहीं होंगी बूढ़ी... अगर नहीं करेंगी इन 4 चीजों का इस्तेमाल

किसी को मीठा खाना बहुत पसंद होता है तो किसी को अपने खाने में ऊपर से नमक जरूर चाहिए होता है। जबकि ये छोटी-छोटी आदतें ही आपकी स्किन को कर रही है बीमार। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -27 Mar 2018, 12:59 ISTUpdated -11 May 2018, 16:35 IST
these ingredients and habits are harming your skin main

हर महिला का ख्वाब होता है कि वह अपनी बढ़ती उम्र को रोक ले। आपका भी यही सपना होगा। अगर हां... तो आज से ये चार चीजें खाना बंद कर दें। 

आप में से किसी को मीठा खाना बहुत पसंद होगा तो कोई अपने खाने में ऊपर से नमक जरूर लेता होगा। या फिर किसी को पार्टी में ड्रिंक करना बहुत पसंद होगा। अगर हां तो एक बार अपनी स्किन चेक कर लें। ये सारी चीजें आपके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां लाने का कारण होती हैं। जबकि आप कुछ चीजों को अपने खाने में से निकाल कर अपनी बढ़ती उम्र को रोक सकती हैं। तो अगर रहना है ताउम्र जवां तो आज से इन चार चीजों का सेवन करना बंद कर दें। 

1चीनी से होती हैं झुर्रियां

these ingredients and habits are harming your skin in

कुछ लड़कियों को चीनी अधिक खाने का शौक होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि चीनी अधिक खाने से झुर्रियां जल्दी हो जाती हैं। चीनी शरीर में कैलोरीज बढ़ाने के साथ ही स्किन के टेक्सचर को भी प्रभावित करती है। इसके अलावा शूगर के और कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं जैसे माथे और आंखों के नीचे झुर्रियां होना और गालों पर धब्बे पड़ जाना। पिछले दिनों एक खबर सुर्खियां बनी थीं जिसमें एक महिला के बारे में दिया था। उस महिला ने तीस साल से चीनी ना खाते हुए अपनी बढ़ती हुई उम्र को रोक लिया था। इसलिए अगर स्किन को बनाना है खूबसूरत तो कम से कम मात्रा में चीनी लें। 

2नमक दिखाता है चेहरे को बड़ा

these ingredients and habits are harming your skin in

मेरी दीदी अपने खाने में ऊपर से जरूर नमक लेती थी। चाहे खाने में नमक ज्यादा हो या कम, उसका ऊपर से नमक लेना जरूरी था। जिसके कारण उसे बीपी की समस्या रहती थी। लेकिन बीपी की समस्या के अलावा ज्यादा नमक से उसे एक और समस्या हो गई थी। वह थी चेहरे में सूजन।

क्योंकि नमक ज्यादा खाने पर स्किन फूल जाती है जिसका सबसे पहले असर चेहरे पर सूजन के रुप में दिखता है। हमारे आंखों के आस-पास की स्किन बहुत नाजुक होती है ज्यादा नमक खाने से उन पर सूजन आ जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में 500 मि. ग्राम सोडियम काफी होता है। इससे ज्यादा नमक लेने पर आपका चेहरा सूजा हुआ और बड़ा नजर आएगा।

3डेयरी प्रोडक्ट्स से होती हैं झुर्रियां

these ingredients and habits are harming your skin in

दूध से बने पदार्थों के आपने फायदे हो ते हैं लेकिन इसके नुकसान शायद ही आपने सुने होंगे। लेकिन इनके कुछ नुकसान भी है। दूध से बनी चीजें अधिक मात्रा में खाने से आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। इसके अलावा इससे आपके चेहरे पर ब्लेकहेड्स, धब्बे, झुरियां भी पड़ सकती हैं। इन सबसे बचने के लिए अधिक मात्रा में दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल ना करें। खासकर रात को सोने से तीन घंटे पहले तो दूध बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए।

4एल्कोहल है सबसे नुकसानदायक

these ingredients and habits are harming your skin in

इन सारी चीजों में एल्कोहल सबसे अधिक नुकसानदाक है। वैसे माना जाता है कि शराब स्किन के लिए फायदेमंद होती है लेकिन शराब के अधिक सेवन से चेहरे पर सूजन आ जाती है और उम्र से पहले झुर्रियों की समस्या हो जाती है। इसलिए अगर शराब पीने के का सेवन करते वक्त भी अपनी स्किन का ख्याल दिमाग में जरूर लेकर आएं।

तो अगर बढ़ती उम्र को रोकना चाहती हैं तो आज से ही चीनी, नमक, डेयरी प्रोडक्ट्स और शराब का सेवन बंद कर दें।