फटी हुई एड़ियां एक बहुत ही बड़ी समस्या बन जाती हैं। न सिर्फ ये दिखने में खराब लगती हैं बल्कि इनमें इतना दर्द होता है कि आप चलते हुए भी परेशान हो जाते हैं। बारिश के मौसम में तो एड़ियों में फंगस तक लग जाती है और ठंड में ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आपका उठना, बैठना, मोज़े पहनना तक मुश्किल हो जाता है। अगर देखा जाए तो गर्मियों में इस समस्या का हल निकालना ज्यादा आसान होता है क्योंकि त्वचा नेचुरली हील करती है। अगर आपकी एड़ियां गर्मियों में भी काफी कड़ी हो गई हैं और फट रही हैं तो आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि उन्हें किस तरह से ठीक किया जाए। 

आप घर पर ही एक अच्छी क्रैक क्रीम बना सकते हैं जिसका असर आपको पहले ही दिन से दिखना शुरू हो जाएगा। ये क्रीम हम घर में मौजूद इंग्रीडियंट्स के साथ बनाएंगे ताकि आपको बहुत ज्यादा बाहर से कुछ खरीदना न पड़े। 

घर में अक्सर आपने देखा होगा कि हमारी मम्मी, बुआ, दादी आदि के पैर काफी फटे होते हैं और वो अपने घर के कामों में ध्यान भी नहीं दे पाती हैं। तो उनके लिए भी ये क्रैक हील्स वाली होम रेमेडी काफी अच्छी साबित हो सकती है। 

cracked heels for home

इसे जरूर पढ़ें- इन गर्मियों में घी से रखें अपने बालों का ख्याल, जानें 3 DIY हैक्स 

सामग्री-

  • 1 मोमबत्ती (सफेद रंग की)
  • नारियल तेल
  • सरसों का तेल
  • एलोवेरा जैल
इसे बनाने में आपको 10-15 मिनट ही लगेंगे इसलिए ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी। 
 
craked heels and remedies
  1. सबसे पहले आप मोमबत्ती को ग्रेट कर लें ताकि छोटे-छोटे छिलके हो जाएं। 
  2. अब आपको इसे नापना है, दरअसल अगर वैक्स ज्यादा होगा तो हमारी रेमेडी ठीक नहीं होगी। 
  3. मान लीजिए 1 कटोरी वैक्स है तो आपको 1.5 कटोरी सरसों का तेल, 1 कटोरी नारियल का तेल और 1 कटोरी एलोवेरा जैल लें। ये सारे इंग्रीडियंट्स उसी कटोरी से नापें जिस कटोरी से वैक्स नापा था। 
  4. अब आपको इसे स्लो फ्लेम पर 5 मिनट तक चलाते हुए पकाना है। 
  5. अब हमें इसे ठंडा करना है, लेकिन यहां भी एक पेंच है। वो ये कि अगर आप इसे चलाते नहीं रहेंगे तो यहां वैक्स और नारियल का तेल तो जम जाएगा, लेकिन सरसों का तेल नहीं जमेगा। 
  6. ऐसे में जिस बर्तन में आपने ये रेमेडी ट्रांसफर की है उसे ठंडे पानी में रखकर इसे थोड़ा जमने तक लगातार चलाते रहें। 
  7. ऐसे में इसकी कंसिस्टेंसी काफी अच्छी आएगी और ये जम भी जाएगी। 
  8. आप इसे हमेशा कवर करके रख दें।  

इसे जरूर पढ़ें- पीठ के पिंपल्स और कालेपन को दूर करने के लिए शहनाज़ हुसैन के DIY तरीके  

इसे कैसे पैरों पर लगाएं- 

नहाने के बाद पैरों की स्किन काफी गीली होती है तो आप डेड स्किन को अच्छे से स्क्रब करके निकाल दें। ऐसे समय में आपको बहुत ही आराम मिलेगा। ये 5 मिनट आपको अपने पैरों को देने होंगे ताकि आपको पैरों में आराम मिले और इसके बाद जो होम रेमेडी हमने बनाई है उसे अपने पैरों में लगाएं। इसे आप या तो 10 मिनट बैठकर इसे अपने पैरों में एब्जॉर्ब होने दें। या फिर इसे लगाकर थोड़ी देर के लिए मोजे पहन लें।  

ये हर मौसम में लगाई जा सकती है और आपके पैर किस तरह से साफ होने लगेंगे। आपको पहली ही बार से इसका असर दिखेगा, लेकिन इसे पैरों के साथ-साथ हाथ में न लगाएं क्योंकि इसमें वैक्स का इस्तेमाल किया है तो उससे खाना खाते-काम करते समय आपके हाथों में वैक्स लग जाएगा। इसलिए इसे सिर्फ पैरों में ही इस्तेमाल करें।  

नोट: अगर आपके पास फ्रेश एलोवेरा जैल नहीं है तो आप बाज़ार वाले जैल को पकाने के लिए न डालें। आप उसकी जगह जब ये पक जाए और सारे इंग्रीडियंट्स पिघल जाएं तो विटामिन ई के दो-तीन कैप्सूल डाल दें।  


ये होम रेमेडी कई दिनों तक स्टोर करके रखी जा सकती है और ये बिलकुल वैसा ही काम करेगी जैसा आपकी महंगी वाली क्रैक क्रीम करेगी। इस होम रेमेडी का इस्तेमाल करना भी काफी आसान है और आपकी मेहनत भी कम लगेगी। इसे ट्राई जरूर करें। अगर आपकी एड़ियां बहुत ज्यादा फटी हुई हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा समय लगेगा, लेकिन असर दिखने लगेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।