गर्मी के तपते मौसम के बाद भले ही बारिश के मौसम ने आपको कुछ राहत दी होगी मगर यह मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानी भी लेकर आता है। खासतौर पर त्‍वचा और बालों के लिए यह मौसम बेहद खराब होता है। इस मौसम में उमस के कारण त्‍वचा और बालों पर काफी खराब प्रभाव पड़ता है। खासकर यह मौसम बालों के लिए बहुत अच्‍छा नहीं होता है। इस मौसम में उमस के कारण बालों पर काफी खराब असर पड़ता है। इस मौसम में बाल फ्रीजी हो जाते हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं के बाल घुंघराले होते हैं या हलके होते हैं, इस मौसम में उनके फ्रीजी होने के चांसेज उतने ज्‍यादा बढ़ जाते हैं। अगर आपके बाल भी ऐसे ही हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में आपको इनकी केयर कैसे करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों में हो गया है डैंड्रफ तो शैम्‍पू की जगह इस्‍तेमाल करें माउथफ्रेशनर, जानें फायदे और लगाने का तरीका

Frizzy hair problem in monsoon try these tips

हॉट ऑलिव ऑयल मसाज 

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके इस्‍तेमाल से आपके बालों की फ्रीजीनेस खत्‍म हो जाती है। ऑलिव ऑयल बालों को मॉइस्चराइज करता है और स्‍कैल्‍प को हाइड्रेटेड रखता है। अगर आपके बालों में यह समस्‍या है तो ऑलिव ऑयल को थोड़ा गर्म करके बालों में हलके हाथों से मसाज करें। ऐसा रोज करें और 1 घेंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: शहनाज हुसैन से जानें कि मानसून में घर में कैसे करें अपने पैरों की देखभाल

कंडीशनर का ज्‍यादा करें यूज 

इस मौसम में आपके स्‍कैल्‍प से नेचुरल ऑयल निकलता है जिस वजह से आपके बाल ड्राय और फ्रीजी हो जाते हैं। इससे आपके बाल कभी-कभी जड़ से टूटने भी लगते हैं। ऐसे में बेस्‍ट ऑप्‍शन है कि आप जब भी बालों में शैंपू लगाएं वॉश करने के बाद उनमें ढेर सारा कंडीशनर लगाएं। इससे आपके बाल ड्राय नहीं होंगे। कोशिश करें की इस मौसम में हाइड्रेटिंग कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। 

Frizzy hair problem in monsoon try these tips

बीयर से बाल करें वॉश 

बीयर में गुड एसिड्स और एक्टिव एंजाइम्‍स होते हैं। यह बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं। इस मौसम में अगर आप बालों को बीयर से वॉश करेंगी तो इससे न केवल आपके बालों की लेंथ पर अच्‍छा असर पड़ेगा बल्कि बाल जड़ों से भी मजबूत होंगे। आप 2 कप बीयर और 2 कप पानी से बालों को पूरी तरह से भिगो लें और बालों को सूखने दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। आपके बालों की फ्रीजीनेस तो दूर होगी ही साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी। 

ब्‍लो ड्रायर का न करें इस्‍तेमाल 

अगर आप बालों में ब्‍लो ड्रायर का यूज करती हैं तो इस मौसम में ऐसा करना बंद कर दें क्‍योंकि इससे बाल फ्रीजी हो जाते हैं। वैसे केवल ब्‍लो ड्रायर ही नहीं आपको इस मौसम में किसी भी तरह की स्‍टाइलिंग मशीन का यूज नहीं करना चाहिए। बालों में किसी भी तरह के हॉट स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने पर इस मौसम में आपको हेयर फॉल की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है। 

Frizzy hair problem in monsoon try these tips

गंदे टॉवल का इस्‍तेमाल न करें    

वैसे तो किसी भी मौसम में गंदे टॉवल का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए मगर बरसात के मौसम में कोशिश करें कि जब भी बाल वॉश करें हर बार फ्रेश टॉवल का इस्‍तेमाल करें। दरअसल इस्‍तेमाल किए हुए टॉवल को बालों में यूज करने पर बालों में ऑयल आ जाता है। इसलिए बालों में हमेशा साफ टॉवल ही इस्‍तेमाल करें। 

बनाना और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्‍क लगाएं 

केले में नेचुरल हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। वहीं ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना होता है, यह बालों को ड्राय होने से बचाता है। इसलिए आप केले और ऑलिव ऑयल को मिक्‍स करके हेयर मास्‍क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको केले की कुछ स्‍लाइसेज लेनी होंगी और उन्‍हें मैश करना होगा। इसके बाद उसमें ऑलिव ऑयल डालें और बालों में लगाएं। कुछ समय बाद बालों को वॉश कर लें।