बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाने के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, मगर क्‍या आपको पता है कि बालों को साधारण कंडीशनर के अलावा डीप कंडीशनिंग की भी जरूर होती है? इससे आपके बालों की कई तरह की समस्‍याएं दूर हो सकती हैं। 

बाजार में आपको डीप कंडीशनर के रूप में कई हेयर प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, मगर यह उतने प्रभावशाली नहीं होते हैं और साथ ही यह इतने महंगे होते हैं कि इन्‍हें बार-बार खरीदने पर आपकी जेब पर बर्डन पड़ सकता है। 

ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर बालों को डीप कंडीशन कर सकती हैं। इसके लिए बेस्‍ट है कि आप बाजार से 2 रुपए का केला खरीद कर लाएं और उसे बालों में लगा लें। यदि आप और भी ज्‍यादा अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखना चाहती हैं तो आपको ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट भारती तनेजा द्वारा बताए गए देसी नुस्‍खे को आजमा कर देख चाहिए। 

भारती तनेजा ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने केले से बालों को डीप कंडिशन करने की सरल विधि बताई है। इसे आप भी ट्राई कर सकती हैं। 

how to make hair conditioner

केले में मौजूद पोषक तत्‍व- 

  1. पानी- 7.9 ग्राम 
  2. प्रोटीन- 1.09 ग्राम 
  3. आयरन- 0.26 मिलिग्राम 
  4. मैग्‍नीशियम 27 मिलिग्राम 
  5. जिंक-0.15 मिलिग्राम 
  6. विटामिन-सी- 8.7 मिलिग्राम 
  7. विटामिन-बी 6- 0.367 मिलिग्राम 
  8. विटामिन-ई- 0.10 मिलिग्राम 

banana uses for hair

बालों के लिए केले के फायदे- 

  • अगर आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्‍छी नहीं है तो आपको बालों में केला लगाना चाहिए। इससे आपके बाल तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएंगे। 
  • डैंड्रफ की समस्‍या से राहत पाने के लिए अगर आप हर उपाय आजमा चुकी हैं और आपको तब भी राहत नहीं मिल रही है तो बालों में केला लगाएं। इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं। 
  • बाल यदि बहुत अधिक रूखे और पतले होते हैं तो वह बहुत ज्‍यादा उलझ भी जाते हैं। ऐसे में आपको बालों की ड्राईनेस दूर करने और उनमें मोटापन लाने के लिए केले का उपयोग करना चाहिए। 
  • गर्मियों के मौसम में स्‍कैल्‍प में अधिक पसीना आने के कारण खुजली की समस्‍या हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए आप केले का उपयोग कर सकती हैं। 
 
banana deep conditioner

घर पर केले से बनाएं हेयर कंडीशनर- 

सामग्री 

1 केला, 1 बड़ा चम्‍मच कोकोनट मिल्‍क, 2 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल, 1 बड़ा चम्‍मच शहद 

विधि 

  • आप बालों में होममेड कंडीशनर यूज करने के लिए उस केले का इस्‍तेमाल करें, जो काफी गल चुका हो और आप उसे खा नहीं सकती हों। गला हुआ केला बालों के लिए बहुत अच्‍छा नेचुरल कंडीशनर होता है। 
  • इसके बाद एक बाउल में गले हुए केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें। अब इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से अपने स्‍कैल्‍प और बालों में लगाएं। 
  • इसे लगाने के बाद बालों को फोल्‍ड करके उन्‍हें शावर कैप से कवर कर लें। 
  • 15 मिनट बाद आप अपने बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। 
  • हफ्ते में कम से कम इस होममेड हेयर कंडीशनर को बालों में 1 बार जरूर लगाएं। 
 

Recommended Video

किस तरह के बालों के लिए फायदेमंद है यह कंडीशनर- 

अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं और आपको दो मुंहे बालों की समस्‍या हो रही है तो आपको केले का यह डीप कंडीशनर बालों में जरूर लगाना चाहिए। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो भी आप केले का डीप कंडीशनर बालों में लगा सकती हैं, मगर तब आपको इसमें नींबू का रस भी मिक्‍स करना चाहिए। 

आप भी एक बार यह होममेड हेयर कंडीशनर जरूर इस्‍तेमाल करके देखें। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंगी। 

Image Credit: Freepik