कई महिलाएं हैं जो बाल न बढ़ने की समस्या से काफी परेशान रहती हैं। हेल्दी डाइट और बार-बार शैंपू बदलने के बावजूद बालों की लंबाई बढ़ने का नाम नहीं लेती है। हालांकि इन दिनों बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार के तौर पर कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो नैचुरल होने के साथ-साथ बिना किसी साइड इफेक्ट के भी होते हैं। उन्हीं में से एक है एप्पल साइडर विनेगर जिसका इस्तेमाल खाने के साथ-साथ ब्यूटी रूटीन में भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं हेयर ग्रोथ के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है।

इसमें मौजूद गुण न सिर्फ हेयर ग्रोथ की समस्या को दूर करते हैं बल्कि बाल पहले से शाइनी और मजबूत भी हो जाते हैं। माना जाता है कि एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कर स्कैल्प का मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहती है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और जड़ से मजबूत होते हैं। आइए जानते हैं बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है।

  • एप्पल साइडर विनेगर और ऑलिव ऑयल

apple cider vinegar and honey

सबसे पहले एक कटोरीमें 4 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 4 से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। कोशिश करें ये DIY हर हफ्ते शैंपू करने से पहले करें। इससे बाल न सिर्फ जल्दी बढ़ेंगे बल्कि मजबूत भी होंगे।

इसे भी पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: शादी में बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलों करें ये हेयर केयर टिप्स और हेयरस्टाइल 

  • रोजमेरी ऑयल और एप्पल साइजर विनेगर

rosemarry oil and vinegar

एप्पल साइडर विनेगर को सीधे तौर पर नहीं लगाना चाहिए। बालों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो एप्पल साइडर विनेगर के साथ रोजमेरी ऑयल, एलोवेरा जूस और शहद मिक्स कर के लगाएं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 4 चम्मच पानी मिक्स कर दें। अब इसमें दो चम्मच एलोवेरा जूस, एक चम्मच रोजमेरी ऑयल और 1 चम्मच शहद मिक्स कर दें। अब इससे अपने बाल और स्कैल्प की मसाज करें और करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में इस प्रक्रिया को एक बार करने से आपको फर्क कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।

Recommended Video

  • विनेगर, दही और शहद

the diy hair growth oil

बाल न बढ़ने के कई वजह हो सकते हैं, इसमें पोषण की कमी शामिल है। ऐसे में हेयर पैक में मौजूद दही प्रोटीन को बढ़ावा देगा, जबकि एप्पल साइडर विनेगर आपके स्कैप्ल और बालों को साफ करेगा। वहीं शहद के उपयोग से बालों में नमी बनी रहेगी। अब इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कप दही, 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच शहद मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद अपने बालों को साफ करने के बाद, इसे नैचुरली सूखने के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों की 4 समस्‍याओं का 1 इलाज है नारियल तेल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

  • एप्पल साइडर विनेगर और मेथी

diy hair growth at home

एप्पल साइडर विनेगर में मेथी के दानों को मिक्स कर लगाने से बाल न सिर्फ जल्दी बढ़ेंगे बल्कि मुलायम भी रहेंगे। इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 चम्मच मेथी के दानों को रातभर सोक होने के लिए छोड़ दें। सुबह सोक हुए मेथी के दाने और एप्पल साइडर विनेगर का थिक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने बालों में लगा लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।