• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आयुर्वेद के अनुसार ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए इन इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो उसे मॉइश्चराइज करने के लिए आप इन आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 May 2022, 18:00 ISTUpdated -15 May 2022, 16:53 IST
Next
Article
beauty tips for skin

हर महिला की स्किन अलग होती है और उसकी केयर करने के लिए स्किन टाइप के अनुसार ही प्रोडक्ट्स का चयन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, यह देखने में आता है कि जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, वह अक्सर अपने स्किन केयर रूटीन से मॉइश्चराइजर को स्किप कर देती हैं। उन्हें लगता है कि ऑयली स्किन की महिलाओं को मॉइश्चराइज़र का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी स्किन चिपचिपी हो  जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं है। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ना करने से अत्यधिक सीबम का उत्पादन होता है और स्किन अधिक ऑयली नजर आती है।

skin care tips ()

एक मॉइश्चराइजर स्किन में वाटर मॉलिक्यूल्स को सील कर देता है, जिससे स्किन पूरे दिन हाइड्रेटेड रहती है। लेकिन अगर आप बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप कुछ आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करके भी ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर तैयार कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में बीएलके  मैक्स हॉस्पिटल के आयुर्वेदिक मेडिसिन डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट प्रोफेसर डॉ. रजनी सुषमा आपको ऑयली स्किन के लिए कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रही हैं-

खीराcucumber for skin

ऑयली स्किन के पोर्स अधिकतर लार्ज होते है और इसलिए खीरे का इस्तेमाल करने से लाभ होता है। दरअसल, खीरे के रस में एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पोर्स को सिकोड़ने और तेल स्राव को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही खीरा त्वचा को हाइड्रेट, मुलायम और कोमल रखता है।

नीम का पाउडर

ऑयली स्किन की महिलाओं को मुंहासों की भी समस्या रहती है। लेकिन  नीम का उपयोग त्वचा के तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है, इस प्रकार जड़ों से मुंहासों को कम करता है और मुंहासों के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकता है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकती हैं और आपको मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

लोध्र पाउडर

लोध्र पाउडर के विभिन्न प्रभावशाली औषधीय लाभ हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त सीबम को सोखने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटी है। यह एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल्स डैमेज को रोकता है और स्किन को अधिक यंगर बनाता है। ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन जड़ी-बूटी है।

चंदन पाउडर

chandan powder for skin care

ऑयली स्किन की महिलाओं को रक्त चंदन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह ना केवल स्किन को हाइड्रेट करता है, बल्कि स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही, दाग-धब्बों को कम करने और मुंहासों के इलाज में बहुत प्रभावी है। यह अपने शीतलन गुणों के कारण सन टैन और डलनेस को दूर करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्‍किन की ऐसे करें केयर, चेहरे पर दिखेगा हमेशा ग्‍लो

ऐलोवेरा जेल

beauty tips for skin ()

एलोवेरा जेल में एस्ट्रिजेंट गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को डिसॉल्व करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह गर्मी में आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाता है और उसे नमी भी प्रदान करता है। जिससे आयुर्वेदिक मॉइस्चराइजर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। (दमकती त्‍वचा पाने के लिए ये गलतियां न करें)

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में अपनी ऑयली स्किन से रहती हैं परेशान, तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

नींबू का रस 

skin care tips in hindi

नींबू का रस ना केवल आपकी स्किन की रंगत को निखारता है, बल्कि इसका साइट्रिक एसिड एक एस्ट्रिजेंट के रूप में भी काम करता है। यह तैलीय त्वचा को टोन करता है और उसे मॉइश्चराइज करते हुए ऑयल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। (गर्मियों में कैसे करें ऑयली स्किन की केयर)

बेसन 

बेसन त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और त्वचा को लंबे समय तक ऑयली फ्री रखने में मदद करता है। साथ ही साथ, बेसन पोर्स को अनक्लॉग करने में भी मदद करता है, जिससे मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स आदि होने की संभावना को कम हो जाती है।

ऐसे बनाएं ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर

skin tips

घर पर आयुर्वेदिक मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं। यह मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को नमी प्रदान करने के साथ-साथ उसे अधिक ब्राइटन भी करेगा।

आवश्यक सामग्री-

  •      5-6 पत्तियों का नीम पाउडर
  •    एक छोटा चम्मच खीरे का एक्सट्रैक्ट 
  •   आधा छोटा चम्मच लोध्र पाउडर
  •      आधा छोटा चम्मच रक्त चंदन पाउडर
  •     तीन-चार पत्तियों का एलोवेरा जेल
  •    आधा छोटा चम्मच बेसन पाउडर
  •     आधा चम्मच नींबू का रस

मॉइश्चराइजर बनाने का तरीका-

  •   सबसे पहले सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें।
  •  अब इन्हें मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें।
  •   नहाने के बाद इस लेप को चेहरे पर लगाकर चार-पांच मिनट के लिए छोड़ दें।
  •  फिर पानी की मदद से चेहरे को धो दें।

तो अब अपनी ऑयली स्किन को पैम्पर करने के लिए घर पर ही यह आयुर्वेदिक पेस्ट बनाएं और स्किन को मॉइश्चराइज करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik, amazon

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।