गर्मियों में ऑयली स्किन कई लोगों के लिए मुसीबत बन जाती है। पसंदीदा क्रीम या फिर मेकअप जैसी चीजों को कैरी करना काफी मुश्किल हो जाता है। गर्मियों में इसलिए अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि तेज धूप या फिर ह्यूमिडिटी में ऑयली स्किन और भी चिपचिपी नजर आती है। चेहरे पर ऑयल जमे होने की वजह से दाने या फिर मुंहासों की समस्या अधिक होती है। ऐसे में किसी नए प्रोडक्ट के बजाय उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करें जो त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑयल को निकलने से रोके। वहीं आपकी स्किन अगर ऑयली है तो त्वचा का ख्याल रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकती हैं।

तेज धूप में जाने से बचें

sun protections

तेज धूप में अधिक पसीना आता है, वहीं सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव भी त्वचा पर पड़ सकता है। इसकी वजह से त्वचा से अधिक ऑयल निकलने की संभावना रहती है। दोपहर के वक्त धूप अधिक तेज होती है, ऐसे में आप बाहर निकलने से बचें। वहीं तेज धूप में निकलने से पहले कई लोग बार-बार सन्सक्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इससे त्वचा चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में बिना किसी कारण के धूप में न निकलें, अगर आप बाहर जाती हैं तो सनग्लास और स्कार्फ का इस्तेमाल जरूर करें।

बार-बार चेहरे धोने से छिन सकती है त्वचा की मॉइश्चराइजर

oily skin and pimples

ऑयली स्किन महिलाएं अपनी त्वचा से एक्सट्रा तेल हटाने के लिए बार-बार फेस वॉश करती हैं, लेकिन यह सही तरीका नहीं है। रोजाना सिर्फ दो बार ही फेस वॉश किया जाना चाहिए, इससे ज्यादा करने से त्वचा की मॉइश्चराइजर खत्म हो जाएगी। अगर आपको लगती है कि त्वचा धोने की आवश्यकता है तो फेस वॉश की बजाय नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को वॉश कर लें, इसके अलावा होममेड टोनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं त्वचा से निकलने वाले एक्सट्रा ऑयल हटाने के लिए फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें। फेस पैक बनाने के लिए सिर्फ नैचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:झुर्रियों और काले-धब्‍बों ने कम कर दी है चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खा

सैलिसिलिक एसिड भी कर सकती हैं ट्राई

Salicylic Acid for exfloite

सैलिसिलिक एसिड तेल बनाने वाली ग्लैंड और रोम को एक्सफोलिएट करके काम करता है। यह त्वचा से निकल रहे अत्याधिक तेल की मात्रा को कम करता है। इस इंग्रीडिएंट के इस्तेमाल से ऑयली स्किन, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, मुंहासे जैसी समस्यओं को भी ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा उन्हीं फेस वॉश और क्रीम का इस्तेमाल करें, जो लाइट हो। हालांकि आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें।

Recommended Video

अपनी पुरानी आदतों को भी बदल डालें

salicylic acid

सर्दियों में आदत होती है बार-बार मॉइश्चराइजर क्रीम लगाने की, लेकिन गर्मियों में ऐसा नहीं कर सकते हैं। कोल्ड क्रीम या फिर सीरम की जगह लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि आप होममेड मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें, यह बिना किसी साइट इफेक्ट के आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाएगा। गर्मियों में किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले यह चेक कर ले कि यह नॉन-कॉमेडोजेनिक और ऑयल फ्री है या नहीं। यह आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक होने से रोक सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेहंदी लगाने के बाद बाल हो जाते हैं ड्राई तो जरूर फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

फाउंडेशन न करें बिल्कुल भी इस्तेमाल

makeup

गर्मियों में महिलाएं फाउंडेशन के बजाय पाउडर बेस्ड मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार अधिक पसीना और ऑयल की वजह से चेहरे पर ब्रेकआउट बनने लगते हैं। इसलिए फाउंडेशन या फिर पाउडर बेस्ड मेकअप का इस्तेमाल न करें। जितना हो सकें गर्मियों में अपनी त्वचा को बिना मेकअप में रखें, क्योंकि इससे स्किन अधिक ऑयली हो सकती हैं और पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे मुंहासे होने की संभावना रहती है। आप चाहें तो सिर्फ टिंटेड मॉइश्चराइजर, प्लेन कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।