रोशनी और खुशियों का त्योहार दिवाली बस आ ही गया और हम भारतीय इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकते हैं कि प्रत्येक वर्ष हम पिछले वर्ष की तुलना में और भी अधिक उत्साह और उमंग के साथ इस त्योहार का इंतजार करते हैं। लेकिन यह भी उतना ही सच है कि चल रहेे कोरोना वायरस महामारी के बीच हम अपनी हेल्‍थ को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैंं। डॉक्‍टर वैद्य के सीईओ अर्जुन वैद्य का कहना है कि ''आयुर्वेद के प्रति एक दिलचस्प बदलाव आया है और अब यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत और हेल्‍दी रहने के हमारे प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दुनिया भर में कई व्यक्ति एक हेल्दी और संतुलित जीवन शैली सुनिश्चित करने के लिए आयुर्वेदिक प्रोडक्‍ट और प्रथाओं को अपना रहे हैं। लेकिन वह कहते हैं कि आयुर्वेद न केवल आपको भीतर से हेल्‍दी रहने में मदद करता है बल्कि आपको ग्‍लोइंग और स्किन टोन को बेहतर भी बनाता है।"

बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस ऐसी हैं जो अपनी ग्‍लोइंग स्किन के लिए जानी जाती हैं और समय के साथ उनकी स्किन टोन में भी काफी बदलाव आया है। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं उनकी तरह अपनी स्किन टोन में बदलाव चाहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो इस आर्टिकल में दी जड़ी-बूटियों को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें।  

जी हां नेचुरल केयर प्रोडक्‍ट को चुनने की आवश्यकता प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है। नेचुरल चीजें न केवल हेल्‍दी त्वचा प्रदान करती हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी हैं और आर्गेनिक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बेहतर क्या हो सकता है। ऐसे तत्व जो भारतीय परंपरा में निहित हैं, हानिकारक केमिकलों से मुक्त हैं और आपको प्राकृतिक रूप से ग्‍लोइंग त्वचा पाने में मदद करते हैं।

diy facial for dry skin

फेस्टिव ग्‍लो के लिए एक्‍सपर्ट की राय

अर्जुन वैद्य ने हरजिंदगी से बात करके बताया कि "आयुर्वेद के फायदों की एक लंबी लिस्‍ट है और यह आपको फेस्टिव सीजन में ग्‍लो पाने में भी मदद करता है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।" इस आर्टिकल में उसके द्वारा ऐसी 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो इस दीपावली पर आपको फेस्टिव ग्‍लो और गोरी रंगत पाने में मदद कर सकती हैं। आइए कुुुछ जड़ी-बूटियों के बारे में जानें जिनके इस्‍तेेेेेमाल से इस दिवाली पर खिलखिलाती हुई दिखाई दें। 

इसे जरूर पढ़ें:शादी के दिन सबसे सुंदर दिखने के लिए ये टिप्‍स 1 महीने पहले से अपनाएं

हल्दी है कमाल

turmeric for skin whitening inside  

हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और आज त्वचा की देखभाल करने वाले घटक के रूप में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को नेचुरल ग्‍लो देने के साथ ही उसे जवां और रंगत में सुधार करने में मदद करते हैं। हल्दी जिद्दी मुंहासे के निशान से निपटने में भी सहायक है और त्वचा की हाइड्रेशन में मदद करती है। आप दूध के साथ हल्दी मिलाकर और इसे ब्राइट ग्‍लो के लिए फेस पैक के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

Recommended Video

चंदन का जादू चेहरे पर चलाओ

chandan for skin whitening inside  

चंदन को हेल्‍दी स्किन के लिए सबसे अच्‍छी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है। इसमें कूलिंग गुण होते हैं जो मुंहासे, दाने और चकत्ते का इलाज करने में मदद करते हैं। इसमें स्किन-लाइटनिंग गुण भी होते हैं जो स्किन टोन को बेहतर बनाने और डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करते हैं। आप चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपनी त्वचा पर फेस मास्क की तरह लगाएं। यह आपकी त्वचा को अविश्वसनीय रूप से हाइड्रेटेड और साफ होने का एहसास देगा।

इसे जरूर पढ़ें:ये चारकोल फेस स्‍क्रब लगाएंगी तो त्‍वचा पर आएगा अलग सा ग्‍लो

नीम है स्किन के लिए जादुई 

neem for skin whitening inside

नीम को "चमत्कारी पेड़" के रूप में भी जाना जाता है, यह एक फेमस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग विभिन्न उपचारों के लिए 5,000 वर्षों से किया जाता रहा है। नीम की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाकर और बंद पोर्स को खोलकर हमारी त्वचा में प्रवेश करतेे हैंं। आप कुछ नीम के पत्तों को कुचलकर और उसमें गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और देखें कि आपकी त्वचा कैसे फ्रेश और हेल्‍दी महसूस होती है।

तो इस दिवाली सही विकल्प चुनें और आर्टिफिशियल केमिकल्‍स को बाय कहें। आप ग्‍लो और स्किन टोन को बेहतर बनाने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को चुनें। लेकिन एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले त्‍वचा पर पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्योंकि हर त्वचा अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com