रूखे और घुंघराले बालों वाले लोगों के लिए आर्गन ऑयल अमृत है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुतक फायदेमंद है। यह अधिकांश सौंदर्य उत्पादों में एक प्रमुख घटक होता है। बाजार में कई प्रकार के फेशियल ऑयल उपलब्ध हैं, जैसे ऑलिव ऑयल, एवोकाडो ऑयल और जोजोबा ऑयल आदि। इनमें से कुछ ऑयल तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं और अन्य केवल ड्राई त्वचा के लिए। हालांकि, आर्गन ऑयल सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है क्योंकि यह न तो बहुत हेवी होता है और न ही बहुत हल्का होता है। विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर, यह त्वचा की हेल्थ के लिए भी अच्छा है। त्वचा को यह कैसे लाभ पहुंचाता है आइए जानें।

सन डैमेज से बचाता है

argan oil helps in suntan

गर्मियों में अक्सर अधिकांश महिलाओं को सन टैन और धूप की किरणों से होने वाले डैमेज की शिकायत रहती है। आर्गन ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाते हैं और डैमेज स्किन को रिपेयर करते हैं। इसमें मौजूद कई कॉम्पोनेन्ट्स सन डैमेज से हुई टैनिंग और अन्य स्किन प्रोबल्म्स को कम करता है। अपने प्रभावित एरिया पर आप इसे सीधे तौर पर लगा सकती हैं।

स्किन एजिंग से बचाता है

argan oil helps in anti aging

जैसा कि हमने बताया कि आर्गन ऑयन एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई से भरपूर होता है, यह स्किन एजिंग की समस्या से बचाता है। इसके साथ चेहरे पर होने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन की समस्या भी इससे दूर हो सकती है। यह आपकी त्वचा को कोमल बनाता है और स्किन इलास्टिसिटी को रियृपेयर करता है। इससे नियमित रूप से चेहरे को एक्सफोलिएट कर आप डेड स्किन सेल्स को हटा सकती हैं।

बेस्ट मॉइश्चराइजर है

moisturize skin

जी हां, आर्गन ऑयल आपकी त्वचा के लिए एक बेस्ट मॉइश्चराइजर होता है। यह लाइट होता है इसलिए आसानी से स्किन पर बैठ जाता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और लंबे समय तक आपकी त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहती है। विटामिन-ई और फैटी एसिड मौजूद होने की वजह से यह स्किन को नैचुरल बूस्ट देती है। ड्राई स्किन पर यह बेहद अच्छी तरह काम करता है और बहुत चिपचिपा भी नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें :फेशियल ऑयल से जुड़े इन चार मिथ्स पर बिल्कुल भी ना करें भरोसा

स्ट्रेच मार्क्स करे छूमंतर

stretch mark removes

मसल स्ट्रेच की वजह से कई महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, जो परेशान कर सकते हैं। आर्गन ऑयल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा की इलास्टिसिटी को बरकरार रखता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई और ए त्वचा को जीवंत करता है। प्रभावित एरिया पर इसे दिन में दो से तीन बार लगाएं। आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें :बालों में इन चार तरीकों से लगाएं आर्गन ऑयल, मिलेंगे बेहद खूबसूरत बाल

स्किन इंफेक्शन में असरदार

argan oil helps in skin irritation

रेडनेस, रैशेज, इची पैचेज होना गर्मियों और मॉनसून में आम है। कई बार त्वचा की ड्राईनेस की वजह से भी ऐसा होता है। ऐसे में आर्गन ऑयल इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन में होने वाली जलन, खुजली, रैशेज आदि में राहत देते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व, त्वचा को पोषण पहुंचाते हैं और ड्राईनेस आदि से होने वाली समस्या को भी दूर करते हैं। 

Recommended Video

स्किन को करे हील

argan oil helps in healing skin

आर्गन ऑयल त्वचा की बाहरी परत को हीलिंग और सीलिंग प्रदान करता है। यह न सिर्फ स्किन टोन में सुधार करता है बल्कि अत्याधिक ऑयली स्किन वालों के लिए वरदान है। यह सीबम के प्रोडक्शन को रोकता है। इसके लिए ऐसी क्रीम चेहरे पर लगाने से जिसमें आर्गन ऑयल मौजूद हो, आपकी ऑयली स्किन को फायदा पहुंच सकता है। ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन पर ऑयली प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए, मगर यह ऑयल आपकी एक्ने प्रोन स्किन पर भी चमत्कार करता है।

अगर आप इसका इस्तेमाल पहली बार कर रही हैं, तो पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको स्किन की कोई गंभीर समस्या है, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। ब्यूटी से जुड़ी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images