त्वचा की देखभाल के साथ-साथ महिलाएं अपने बालों की सेहत के लिए भी काफी एलर्ट रहती हैं। खासतौर पर बालों की ग्रोथ हर महिला के लिए अहम होती है। वैसे तो आजकल छोटे बालों का फैशन है मगर, महिलाओं में लम्‍बे बालों का क्रेज भी कम नहीं हुआ है। जो महिलाएं बालों को लम्‍बा करना चाहती हैं, वह उन्‍हें एक्‍सट्रा केयर देने से पीछे नहीं हटतीं। मगर, कई बार बालों की केयर करने के बावजूद उन्‍हें सही पोषण नहीं मिल पाता है और बालों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसे में बालों को सही ट्रीटमेंट मिल जाए तो यह समस्‍या आसानी से हल हो सकती है। 

बाजार में बालों की अच्‍छी ग्रोथ और उन्‍हें लम्‍बा करने का दावा करने वाले कई प्रोडक्‍ट्स आते हैं। उनमें से कुछ अच्‍छे भी होते हैं। मगर, इनका प्रभाव स्‍थाई नहीं होता है। जब तक आप इनको यूज करेंगी आपको असर नजर आएगा और जैसे ही आप इन्‍हें यूज करना बंद करेंगी आपके बाल पहले जैसे ही हो जाएंगे। ऐसे में हम आपको आज बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए नींबू से बने कुछ बेहद असरदार होममेड हेयर मास्‍क की विधि बताने जा रहे हैं। आप इसे एक बार आजमा कर जरूर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care: बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है पालक के हेयर मास्‍क, जानें फायदे

Lemon   Benefits  for  Hair pic

नारियल का पानी और नींबू के रस का हेयर मास्‍क

आपने कई बार नारियल के तेल में नींबू का रस मिला कर बालों में लगाया होगा। डैंड्रफ को दूर करने के लिए यह एक अच्‍छा विकल्‍प है। वहीं बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए आपको नारियल के पानी (जानें नारियल के पानी के फायदे) में नींबू का रस मिला कर लगाना चाहिए। नींबू कोलेजन प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करता है, जो बालों की ग्रोथ रेट को सुधारता हैं। वहीं नारियल के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो डैमेज बालों को रिपेयर करती हैं। यह हेयर मास्‍क इस तरह घर पर तैयार किया जा सकता है- 

सामग्री 

  • 3 बड़ा चम्‍मच नींबू 
  • 1 कप नारियल पानी 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को आपस में मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में मसाज करते हुए लगाएं। आप बालों की लेंथ में भी इस मिश्रण को लगा सकती हैं। इसके बाद बालों में शावर कैप पहन लें और 1 घंटे तक बालों में इस मिश्रण को लगा रहने दें। बाद में आप बालों को शैंपू से वॉश करें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल जरूर करें। 

ऑलिव ऑयल, अरंडी का तेल और नींबू का हेयर मास्‍क

बालों की ग्रोथ के लिए ऑलिव ऑयल, अरंडी का तेल और नींबू का हेयर मास्‍क बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। ओमेगा-6 फैटी एसिड और विटामिन-ई युक्‍त अरंडी का तेल बालों के लिए बेस्‍ट है। वहीं ऑलिव ऑयल के फायदे भी बालों के लिए कम नहीं है। इसमें ओलयूरोपिन नाम का तत्‍व पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इन दोनों तेल के मिश्रण में नींबू को मिलाने से हेयर फॉलिकल्‍स मजबूत होते हैं, जिससे बालों की अच्‍छी ग्रोथ होती है। चलिए हम आपको इस हेयर मास्‍क को बनाने की विधि बताते हैं। 

Recommended Video

सामग्री 

  • 3 बड़ा चम्‍मच नींबू 
  • 2 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 2 बड़ा चम्‍मच अरंडी का तेल 

विधि 

दोनो तेल को एक बाउल में लें और अच्‍छे से मिक्‍स करें। तेल के इस मिश्रण को हल्‍का गरम कर लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। 15 मिनट स्‍कैल्‍प की मसाज करें। इससे ब्‍लड सकुर्लेशन भी तेज हो जाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। 1 घंटे तक बालों में इस मिश्रण को लगा रहने दें और बाद में शैम्‍पू से बालों को वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्‍क को जरूर लगाएं। 

How  to use  lemon juice  for  hair growth

नींबू का रस, शहद और एलोवेरा जेल का हेयर मास्‍क  

एलोवेरा बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा कंडीशनर है। इसमें एमिनों एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाती है। साथ ही यह एंटीफंगल होता है, जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है। नींबू और शहद के साथ एलोवेरा मिक्‍स करके घर पर आसानी से हेयर मास्‍क तैयार किया जा सकता है। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 3 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

तीनों सामग्रियों को एक बाउल में डालें और अच्‍छी तरह से फेटें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें और बाद में शैम्‍पू से बालों को वॉश करें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्‍क का प्रयोग जरूर करें। आपको असर नजर आने लगेगा। 

नींबू से बने इन 3 घरेलू हेयर मास्‍क को एक बार आजमा कर जरूर देखें। हेयर केयर जुड़ी टिप्‍स और ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: Freepik