Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हाथों को बनाना है खूबसूरत, ट्राई करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

    यूं तो आप अपने हाथों की देखरेख करने के लिए मेनीक्योर करवाती होंगी, लेकिन हॉट ऑयल मेनीक्योर से आपको कई गुना ज्यादा फायदा मिलता है।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -03 Oct 2019, 08:30 ISTUpdated -01 Oct 2019, 18:57 IST
    Next
    Article
    benefits of hot oil manicure Main

    अपने हाथों की अतिरिक्त देखरेख करने के लिए आप मेनीक्योर तो करवाती ही होंगी। मेनीक्योर से कुछ वक्त के लिए आपके हाथ यकीनन अच्छे लगते हैं, लेकिन जब आप घर का काम करती हैं तो फिर से हाथ पहले की तरह हो जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने हाथों व नाखूनों को पैम्पर करने के साथ-साथ गहराई से पोषण देना चाहती हैं तो हॉट ऑयल मेनीक्योर करवाना एक अच्छा आईडिया रहेगा। हॉट ऑयल मेनीक्योर करने की जरूरत इसलिए भी होती है क्योंकि महिलाओं के हाथ ही सबसे अधिक साबुन, पानी व कई तरह के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट के संपर्क में आते हैं। ऐसे में उन्हें काफी नुकसान होता है और इस नुकसान की भरपाई के लिए उसे पोषित करना जरूरी होता है और महज मेनीक्योर से ऐसा हो पाना संभव नहीं है। तो चलिए आज हम आपको हॉट ऑयल मेनीक्योर करने के कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं-

    इसे भी पढ़ें: मेकअप को अप्लाई नहीं आर्गेनाइज करना भी सीखें, जानें कुछ बेहतरीन टिप्स

    जानिए लाभ

    benefits of hot oil manicure inside

    • हॉट ऑयल मेनीक्योर से सबसे अधिक लाभ नाखूनों को होता है। इससे नाखून साफ व एक्सफोलिएट होते हैं। साथ ही यह डैमेज क्यूटिकल्स में भी सुधार करता है। वहीं यह नाखूनों के एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है, जिससे आपके नाखून काफी अच्छे नजर आते हैं।
    • हॉट ऑयल मेनीक्योर के दौरान जब आप मसाज करती हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन की हेल्थ भी अच्छी होती है। 
    • हॉट ऑयल मेनीक्योर के प्रोसेस के दौरान हैंगनेल आसानी से हटा दिए जाते हैं।
    • अगर आप अपने नाखूनों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो भी हॉट ऑयल मेनीक्योर करना फायदेमंद रहता है। 
    • हॉट ऑयल मेनीक्योर का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके हाथों व कलाई की फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है।

    Recommended Video

    यूं करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

    benefits of hot oil manicure inside

    हॉट ऑयल मेनीक्योर की सर्विस अक्सर बड़े-बड़े स्पा में ही मिलती है, जिसके कारण अगर आप बाहर हॉट ऑयल मेनीक्योर करवाती हैं तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ता है। ऐसे में आप घर पर भी बेहद आसानी से हॉट ऑयल मेनीक्योर कर सकती हैं।

    जरूरी सामग्री

    • सूरजमुखी तेल और अरंडी का तेल मिश्रित
    • बादाम का तेल
    • विटामिन ई ऑयल और ऑलिव ऑयल
    • टी ट्री ऑयल
    • विटामिन ई कैप्सूल

    ऐसे करें 

    benefits of hot oil manicure inside

    हॉट ऑयल मेनीक्योर करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को मिक्स करें। साथ ही विटामिन ई कैप्सूल को भी तोड़कर इसमें डालें और माइक्रोवेव में रखकर लगभग 30 सेकंड के लिए गर्म करें। ध्यान दें कि तेल बहुत अधिक गर्म न हो। अब अपने नाखूनों को इसमें डुबोएं और तेल के ठंडा होने तक नाखूनों को ऐसे ही रहने दें। आप चाहें तो तेल को दोबारा गर्म करके नाखूनों को इसमें फिर से डुबो सकती हैं। 

    अब थोड़ा तेल अपने हाथों व कलाई में लेकर अच्छी तरह मसाज करें। जब मसाज कंप्लीट हो जाए, तब आप पानी से हाथों को क्लीन करें और तौलिए से पोंछें। आपका हॉट ऑयल मेनीक्योर कंप्लीट हो गया है। आप सप्ताह में दो बार हॉट ऑयल मेनीक्योर कर सकती हैं। याद रखें कि हाथें को क्लीन करने के बाद आप अपने हाथों पर मॉइस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल जरूर करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।