बेदाग और ग्‍लोइंग त्वचा भला कौन नहीं चाहता है। क्या आप भी परफेक्ट स्किन पाने का सपना देखती हैं? लेकिन समझ में नहीं आ रहा है कि रात और दिन में त्‍वचा की देखभाल किस तरह से की जाए? तो फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के इस नॉर्मल AM/PM स्किनकेयर रूटीन को जरूर आजमाएं। यह आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा। 

यह स्किन केयर रूटीन यास्‍मीन ने अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर किया है। एक सही और नियमित स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा को हेल्‍दी और शाइनी बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है। स्किन स्‍पेशलिस्‍ट के साथ यास्मीन कराचीवाला द्वारा बताए इस AM/PM को आजमाएं।

यास्मीन कराचीवाला का स्किनकेयर रूटीन

यास्मीन ने स्किन स्‍पेशलिस्‍ट जयश्री शरद के साथ सुबह और रात के स्किनकेयर रूटीन के गुणों के बारे में बताया है। उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, “कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि अगर मैंने अपने रूटीन का ध्यान नहीं रखा होता तो मेरी त्वचा कैसी होती? इसलिए मैं अपने प्रिय मित्र और स्किन स्‍पेशलिस्‍ट @drjaishreesharad को लेकर आ रही हूं, जिन्होंने स्किन केयर के लिए मुझे सुबह और रात के रूटीन को फॉलो करने के लिए मार्गदर्शन किया। और अंदाज लगाइये क्या? यह आसान और प्रभावी है!''

इसे जरूर पढ़ें: रात और दिन में इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल

AM रूटीन के लिए 4 स्‍टेप्‍स

स्‍टेप 1: क्लींजिंग

आपकी स्किन टाइप जो भी हो, आपको अपने स्किनकेयर रूटीन की शुरुआत एक अच्छे क्लींजर से करनी चाहिए। क्लींजिंग आपके स्किनकेयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुबह में, आपको किसी भी ऐसे प्रोडक्‍ट को धोने के लिए अपना चेहरा साफ करने की आवश्यकता होती है, जिसे आपने अपने चेहरे पर एक रात पहले लगाया हो। अपनी आंखों को अच्‍छी तरह से धोना न भूलें।

 steps to am routine

स्‍टेप 2: सीरम लगाएं

वीडियो में, जयश्री यास्मीन से विटामिन-सी सीरमलगाने के लिए कहती है। पोषक तत्वों से भरपूर यह सीरम त्वचा के लिए शाइनी बूस्टर के रूप में काम करता है। सीरम की सिर्फ 3 बूंदें लें, इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। अंडर आई पर लगाना न भूलें, इसे आंखों के नीचे थपथपाएं।

स्‍टेप 3: मॉइश्चराइजर लगाएं

आपकी त्वचा के आधार पर, त्वचा में नमी को पोषण देने और उसे लॉक करने क्रीमी मॉइश्चराइजिंग लोशन या वाटर बेस जेल चुनें। यह आपकी त्‍वचा को दिन भर ड्राई होने से बचाएगा।

स्‍टेप 4: सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन कभी न छोड़ें। चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर, सर्दी हो या गर्मी, आपको हर दिन सनस्क्रीन लगाने की जरूरत है। सनस्क्रीन न केवल आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है बल्कि जल्दी बुढ़ापा और काले धब्बों से भी बचाता है।

PM रूटीन के लिए 5 स्‍टेप्‍स

 steps to pm routine

स्‍टेप 1: मेकअप हटाएं

आप कितनी भी थकी हुई हों, आपको अपना मेकअप जरूर हटाना चाहिए। मेकअप लगाकर न सोएं। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं, तो यह नेचुरल एक्‍सफोलिएशन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है और रात के दौरान त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। अपना मेकअप हटा दें ताकि आपकी त्वचा ठीक से सांस ले सके और रात में खुद को रिपेयर कर सके।

स्‍टेप 2: क्लींजिंग

क्लींजिंग वास्तव में महत्वपूर्ण है, खासकर आपके पीएम स्किनकेयर रूटीन के लिए। क्योंकि अगर आप अपना चेहरा साफ नहीं कर रही हैं, तो धूल, गंदगी, पसीना, प्रदूषण और मेकअप के कण आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Recommended Video

स्‍टेप 3: आंखों के सीरम के नीचे लगाएं

एक बूंद लें और इसे आंखों के नीचे हल्के हाथों से थपथपाएं। आंख के आसपास की नाजुक त्वचा को दृढ़ करने के लिए आई सीरम का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका है। यह झुर्रियों, फाइन लाइन्‍स और डार्क सर्कल्‍स को कम करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:रात के समय ये 6 टिप्‍स अपनाने से हमेशा दिखेंगी जवां

स्‍टेप 4: नाइट सीरम लगाएं

सिर्फ मॉइश्चराइजर लगाने की तुलना में सीरम अद्भुत तरीके से काम करता है। सीरम के अणु छोटे होते हैं और यह बेहतर हाइड्रेशन के लिए आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश करके बढ़े पोर्स को छोटा करने में मद करता है। लेकिन 3 बूंदों से अधिक न लगाएं।

स्‍टेप 5: टारगेटेड क्रीम लगाएं

इसमें कोई भी विशेष क्रीम होती है जिसका इस्‍तेमाल एंटी-एजिंग, पिगमेंटेशन या पिंपल्स जैसे त्‍वचा से जुड़ी विशेष समस्‍याओं के इलाज के लिए किया जाता है।

यह AM/PM रूटीन बहुत ही आसान है। आज से ही इसे फॉलो करें और देखें कि यह आपकी त्वचा में कैसे बदलाव ला सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Yasmin (@Instagram)