अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक्ने व ब्लैकहेड्स की समस्या आपके लिए नई नहीं है। दरअसल, ऐसी स्किन से ऑयल काफी अधिक निकलता है और ऑयल व गंदगी के कारण स्किन पर ब्रेकआउट्स आदि की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि एक्ने आपकी नेचुरल ब्यूटी को कहीं छिपा लेता है। जिसके कारण आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में आप इन मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाती हैं या फिर काफी सारे पैसे खर्च करके कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट खरीदती हैं और फिर उन्हें अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं। ऐसे में अगर आप एक सिंपल और प्रभावी तरीके की तलाश में हैं तो ऐसे में आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें।

आपको शायद यकीन ना हो, लेकिन मुंहासे और ब्लैकहेड्स से निजात दिलाने में एक्सफोलिएशन आपकी काफी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह आपकी स्किन को डीप क्लीन करता है और आपकी स्किन को सॉफ्ट, स्मूद व ब्यूटीफुल बनाता है। एक्सफोलिएशन की खास बात यह है कि यह हर तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है। अब आप भी स्किन को एक्सफोलिएट करके एक्ने को अलविदा कह दीजिए। तो चलिए जानते हैं कि स्किन को स्क्रब करने से एक्ने से किस तरह मुक्ति मिलती है-

निकाले डेड स्किन सेल्स

exfoliation for acne

अमूमन ऐसा होता है कि मृत त्वचा कोशिकाओं पर मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जिसके कारण स्किन पर ब्रेकआउट्स होते हैं। लेकिन सिंपल फेस वॉश के जरिए इन डेड स्किन सेल्स को निकाल पाना संभव नहीं होता। लेकिन अगर आप फेस को स्क्रब करती हैं तो आपकी स्किन डीप क्लींज होती है और डेड स्किन सेल्स भी निकल जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फेस को एक्सफोलिएट करने का भी होता है एक तरीका, जानिए

त्वचा को बनाए बेहतर

exfoliation for acne

अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन में एक एक्सफोलिएटर को शामिल नहीं करती हैं, तो इससे आपकी स्किन डल, अनइवन और रफ नजर आती है। लेकिन स्क्रब व एक्सफोलिएटर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं। यह स्किन टेक्सचर में सुधार करता है और त्वचा की टोन को उज्ज्वल करता है। साथ ही एक्सफोलिएशन के जरिए मुँहासे और ब्लैकहेड्स से निपटने में काफी हद तक मदद मिलती है।

Recommended Video

स्किन केयर प्रॉडक्ट का अधिकतम लाभ

exfoliation for acne

एक्ने से लेकर स्किन की अन्य कई प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए हम सभी कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आपके पोर्स क्लॉग हैं, तो इससे आपको पूरा लाभ नहीं मिलता, क्योंकि प्रॉडक्ट गहराई में जाकर अपना काम नहीं कर पाते। कभी-कभी इसी कारण से लंबे समय तक स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको एक्ने व अन्य स्किन केयर प्रॉब्लम से छुटकारा नहीं मिल पाता।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 3 बार करें इस 3 Step स्किन केयर रूटीन को फॉलो, दूर हो जाएंगी दाने, टैनिंग और स्किन पोर्स की समस्याएं

लेकिन जब आप स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो इससे डेड स्किन सेल्स बाहर निकलते हैं और पोर्स भी अनक्लॉग होते हैं। जिससे आपको स्किन केयर प्रॉडक्ट का भी अधिकतम लाभ मिलता है और एक्ने व ब्लैकहेड्स से जल्द से जल्द छुटकारा मिलता है।

इसका रखें ध्यान

exfoliation for acne

एक्सफोलिएशन यकीनन आपकी स्किन के लिए लाभदायक है। लेकिन स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करने से बचें। इससे स्किन में रूखापन बढ़ता है और इरिटेशन होती है। महीने में स्किन को दो बार एक्सफोलिएट करना पर्याप्त है। स्किन को एक्सफोलिएट करते समय बिल्कुल भी हार्श ना हो। हमेशा अपने फेस को सर्कुलर मोशन में जेंटल तरीके से स्क्रब करें।

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आपको भी मुंहासों व ब्लैकहेड्स की समस्या परेशान नहीं करेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।