Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    एक चम्मच सेंधा नमक का इस्तेमाल कर दूर कर सकती हैं कई परेशानियां

    सेंधा नमक का इस्तेमाल अक्सर व्रत के खाने में किया जाता है लेकिन इसमें कई ऐसे औषधीय गुण हैं, जिसका इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर भी किया जा सकता है।
    author-profile
    Published - 18 Feb 2021, 13:56 ISTUpdated - 18 Jun 2021, 18:29 IST
    freepik.comepsom salt at home

    सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसका इस्तेमाल कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। सेंधा नमक को कैमिकल रूप से मैग्नीशियम सल्फेट के लिए जाना जाता है। रिसर्च के अनुसार मैग्नीशियम आंतरिक अंगों में सूजन को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा  हृदय रोग के जोखिम को कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। हालांकि व्रत के दौरान बनने वाले भोजन में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसे आम दिनों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    आपको बता दें कि घरों में सेंधा नमक का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जाता है। स्किन केयर के अलावा आप चाहें तो गार्डेनिंग और अन्य चीजों में भी सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ लोग इसका इस्तेमाल नहाने के दौरान भी करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सेंधा नमक के कुछ ऐसे ही अमेजिंग हैक्स, जिसे आप घर में ट्राई कर सकती हैं।

    1बर्तनों को करें साफ

    epsom salt for pots

    कई दिनों तक सिंक में बर्तन पड़े रहने से उन पर गंदगी जम जाती है, जो छुटाने पर भी नहीं छूटती है। ऐसे में आप चाहें तो स्मार्ट ट्रिक्स अपना सकती हैं। पैन और पॉट को धोने के लिए उसमें एक चम्मच सेंधा नमक डालें और स्क्रबर के जरिए स्क्रब करें। सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

    2वॉशिंग मशीन करें साफ

    epsom salt for washing machine

    लगातार कपड़े धोने से मशीन में गंदगी जम जाती है। यही नहीं कपड़ें धोने वाले डिटर्जेंट की वजह से सारी गंदगी उसमें चिपक जाती है, ऐसे में आप सेंधा नमक का उपयोग कर सकती हैं। सेंधा नमक आपके वॉशर को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए वॉशिंग टब को गर्म पानी से भर दें, अब उसमें एक क्वाटर वाइट विनेगर और एक कप सेंधा नमक मिक्स कर दें। अब मशीन को एक घंटे तक चलने दें और इस दौरान साइकल को बंध रखें। एक घंटे बाद इसे एक बार सिर्फ पानी से साफ कर लें।

    3पौधों को रखें हेल्दी

    epsom salt for healthy plant

    मैग्नीशियम की वजह से पौधे पीले होने लगते हैं। इसे ठीक करने के लिए आप सेंधा नमक का उपयोग कर सकती हैं। एक चम्मच सेंधा नमक को एक ग्लास पानी में मिक्स कर स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे पौधों पर छिड़कें। इसके अलावा मैग्नीशियम पौधों के लिए खाद के रूप में भी काम करता है। पौधों को कीड़े-मकौड़ों से बचाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्प्रे बॉटल की मदद से पौधों के आसपास छिड़क दें।

    4दाग-धब्बों को हटाएं

    the epsom salt cleanse

    सेंधा नमक ग्राउट क्लीनर के रूप में भी काम करता है। इसके लिए उचित मात्रा में सेंधा नमक और लिक्विड डिश डिटर्जेंट को मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने बाथरूम या किचन में लगे दागों पर लगायें। एक मिनट तक लगे रहने के बाद स्क्रबर की मदद से उसे साफ करें।

     

    5कीड़े काटने पर क्या करें

    Bug Bite Relief

    मच्छर या फिर कीड़े के काटने पर स्किन पर खुजली या फिर उस जगह लाल हो जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आधा कप गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को एक बॉटल में भर लें और प्रभावित क्षेत्र पर इसका इस्तेमाल करें। अन्य कारणों से होने वाली खुजली से भी निजात पाने के लिए घेरलू उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि खुजली बढ़ रही हैं तो उपयोग करने से बचें।

    6हाथों को करें मॉइस्चराइज

    epsom salt for hand wash

    अगर आप चाहती हैं कि आपके हाथ मुलायम और कोमल नजर आए तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच सेंधा नमक में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से अपने हाथों को मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो इसे स्टोर कर वॉशरूम में भी रख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

    7कब्ज की समस्या

    Constipation Relief

    अगर आपको कभी कब्ज हो जाए तो इससे राहत पाने के लिए सेंधा नमक का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पी लें। हालांकि अगर आपको कब्ज की समस्या अक्सर होती है तो इस घरेलू उपचार को आजमाने के बजाय डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

    8पैरों को रखें हेल्दी

    healthy feet

    पैरों की थकावट दूर करने के लिए अक्सर हम गर्म पानी का उपयोग करते हैं, लेकिन पैरों को रिलैक्स करने के लिए आप चाहें तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। खेलते वक्त पैरों में काफी दर्द होता है, तो गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में अपने पैरों को आधे घंटे के लिए सोक करें।

    9स्ट्रेस को करें दूर

    stress relief

    जब आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है तो यह आप में सेरोटोनिन के स्तर को कम कर सकता है, जिससे आप दुखी हो सकती हैं। मूड अच्छा नहीं होने से यह आपकी भूख और नींद को भी प्रभावित करता है। ऐसे में आप चाहें तो नहाते वक्त पानी से भरे हुए टब में सेंधा नमक मिक्स करें। यह आपके शरीर को सेरोटोनिन के उत्पादन में सहायता करता है। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम न केवल तनाव को कम करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि यह आपकी नींद को भी बेहतर करता है।

    10शरीर दर्द से पाएं राहत

    body pain

    शरीर दर्द से राहत पाने के लिए भी सेंधा नमक का उपयोग कर सकती हैं। मैग्नीशियम और अन्य यौगिक आपकी त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं और तनाव और सूजन के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यही नहीं सेंधा नमक मोच, सूजन और घाव से राहत देने के लिए आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके लिए अपने बाथ टब में दो कप सेंधा नमक मिक्स करें और 20 मिनट तक रिलैक्स रहें।