• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर आपके बाल हैं कर्ली, ड्राई और फ्रिज़ी तो न करें ये 7 गलतियां

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा फ्रिज़ी हो रहे हैं या फिर ड्राई होते हैं तो फिर आप एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स जरूर फॉलो करें। 
author-profile
Next
Article
different hair care mistakes curly hair

कर्ली और ड्राई बालों वाले लोगों की ये समस्या होती है कि उन्हें बालों को लेकर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। स्ट्रेट बालों वाले लोग भले ही बहुत ज्यादा ध्यान न रखें तो भी उनके बाल खराब नहीं दिखते हैं, लेकिन कर्ली बालों वाले लोग तो अगर जरा ध्यान न रखें तो उनका 'बैड हेयर डे' पक्का है। कर्ली बालों को सही तरह का पोषण और हाइड्रेशन चाहिए होता है जिससे वो सुंदर दिखें। पर कई बार हम अपने हेयर केयर रूटीन में ही कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके कारण बाल और भी ज्यादा खराब दिखने लगते हैं। 

बालों को लेकर ये ध्यान रखना होता है कि उनकी ड्राइनेस, फ्रिजीनेस, टूटने की समस्या आदि को समझा जाए और उसके हिसाब से ही हेयर केयर रूटीन फॉलो किया जाए। ऐसे में कुछ छोटी-छोटी गलतियां भी काफी भारी पड़ सकती हैं। 

इसके बारे में जानने के लिए हमने स्किनक्राफ्ट लैब्स के रिसर्च और डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के डॉक्टर कौस्तव गुहा से बात की। कौस्तव स्किन और ब्यूटी इंडस्ट्री में लंबे वक्त से काम कर रहे हैं और इस मामले में अच्छी जानकारी रखते हैं। डॉक्टर गुहा ने हमें इस बारे में और जानकारी दी और उन गलतियों के बारे में बताया जो कर्ली बालों को खराब कर सकती हैं। 

hair care mistakes with curly hair

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स 

1. सही क्लीनिंग रूटीन न रखना

कर्ली बालों को शैम्पू करते समय आपको ये ध्यान देने की जरूरत है कि बहुत कम शैम्पू और बहुत ज्यादा शैम्पू दोनों ही बुरे साबित हो सकते हैं। कर्ली बालों को स्ट्रेट बालों की तरह हर दिन शैम्पू नहीं किया जा सकता है, इससे उनका नेचुरल ऑयल और मॉइस्चर हटेगा। इसके कारण आपके बाल बहुत ड्राई हो सकते हैं और ज्यादा फ्रिज़ी महसूस होंगे। इसके अलावा, कर्ली बालों को बहुत कम शैम्पू भी न करें क्योंकि ऐसे में मिट्टी और डस्ट सब कुछ इनमें ट्रैप हो जाता है। 

कर्ली बालों को न ही हफ्ते में तीन बार से कम धोएं न ही उससे ज्यादा और क्लीनिंग रूटीन के समय ध्यान रखें कि इन्हें सही तरह के हाइड्रेटिंग शैम्पू के बाद ही धोया जाए। 

dry and frizzy hair care solutions

2. कंडीशनर का इस्तेमाल न करना

कंडीशनर को न इस्तेमाल करना कर्ली और टेक्सचर्ड बालों वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है। इससे उनके बाल डल, ड्राई और फ्रिज़ी रहेंगे। ये बहुत जरूरी है कि आप हर बार बाल धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। एक क्रीमी और हाइड्रेटिंग कंडीशनर इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। कर्ली बाल वालों को वाटर बेस्ड नहीं बल्कि क्रीम बेस्ड कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए। इसी के साथ, हाइड्रेशन का भी ख्याल रखें। बालों को बहुत रफ कैरी करना या फिर बार-बार कंघी करना गलत होगा। 

dry hair and frissy hair mistakes

3. लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल न करना

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा कर्ली हैं तो ये जरूरी है कि शावर लेने के बाद आप कर्ली बालों को अच्छे से कंडीशन किया जाए। कई बार सिर्फ शैम्पू के साथ वाला कंडीशनर काफी नहीं होता है बल्कि लॉन्ग लास्टिंग हाइड्रेशन के लिए ये जरूरी है कि आप लीव-इन कंडीशनर का भी उपयोग करें। इसे बहुत ज्यादा नहीं लगाना होता क्योंकि ये हो सकता है कि वो आपके बालों को चिपचिपा बना सकता है, लेकिन आप कर्ल्स को प्रोटेक्ट करने के लिए और उन्हें बाउंसी बनाने के लिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये पॉल्यूशन, यूवी रेज, ह्यूमिडिटी से भी बचाएगा।  

4. सही तरह से बालों को न सुलझाना 

आपको कर्ली या टेक्सचर्ड बालों के लिए मोटे दांतों वाली सॉफ्ट कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। कर्ली बालों को ड्राई कॉम्ब करने पर कर्ल पैटर्न खराब हो जाता है और इसलिए इन्हें बहुत ही सहूलियत से सुलझाना चाहिए। अगर बालों के सूखने के बाद भी आप उसे सुलझाने की कोशिश करेंगे तो ये बालों के लिए अच्छा नहीं होगा। इससे बाल और कमजोर होंगे और फ्रिज़ी भी होंगे।  

कर्ली बालों को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका ये होता है कि आप उन्हें शावर लेते समय ही सुलझाएं जब कंडीशनर लगा हो। ऐसे समय में सॉफ्ट और वाइड टूथ वाली कंघी का होना बहुत जरूरी है। 

frizz hair and mistakes

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ एक छोटे से काम से दूर हो सकती है फ्रिजी बालों की समस्या, रात में सोते समय आजमाएं ये ट्रिक 

5. सल्फेट और सिलिकॉन वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना 

कर्ली बालों वाले लोगों को बहुत ज्यादा झाग वाले शैम्पू का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है। बहुत ज्यादा झाग शैम्पू करते समय अच्छा और सैटिस्फाइंग लग सकता है, लेकिन इससे बाल और भी ज्यादा ड्राई होते हैं। शैम्पू में मौजूद सल्फेट बहुत ज्यादा झाग बनाता है और इसलिए ये बालों को डिहाइड्रेट भी करता है। इससे बाल और फ्रिज़ी होते हैं।  

जब कर्ली बालों की बात आती है तो मॉइश्चर बेस्ड हेयर वॉश ट्राई करें जो आपके बालों को आराम से साफ कर देंगे और नॉरिश्मेंट भी देंगे। सिलिकॉन, सल्फेट, पैराबेन कर्ली बालों वाले लोगों के लिए सबसे खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं।  

6. गलत ब्लो-ड्राई तकनीक फॉलो करना 

बालों को ड्राई करने के लिए एयर ड्राई ही सबसे बेस्ट होता है। जब आप ब्लो ड्राई करने के बारे में सोचती हैं तो ये ध्यान रखें कि कर्ली बालों को गर्म हवा और ज्यादा ड्राई कर देती है और मॉइश्चर और नेचुरल ऑयल्स भी चले जाते हैं। इससे बाल और खराब होते हैं।  

जब ब्लो ड्राई करना बहुत जरूरी होगा तो आप अपने ड्रायर के साथ डिफ्यूजर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा बालों को ड्राई करना सही नहीं होगा और आपके कर्ल्स इससे खराब ही होंगे।  

Recommended Video

7. सोते समय बालों को प्रोटेक्ट नहीं करना 

आपके बाल कर्ली हैं और पहले से ही डैमेज्ड हैं। ये सोते समय भी खराब हो सकते हैं और अगर आप कॉटन का कपड़ा अपनी बेडशीट या पिलो कवर के रूप में इस्तेमाल करती हैं तो ये आपके बालों को और रफ और ड्राई बना देता है। इसे रोकने के लिए आप अपने सिर पर सिल्क या सैटिन का स्कार्फ या कैप बांध सकती हैं या सिल्क के ही पिलो कवर लिए जा सकते हैं। इससे बालों और कपड़े के बीच का फ्रिक्शन खत्म होता है और ये आपके बालों को ज्यादा बेहतर लुक देता है। 

 

कर्ली बालों को ज्यादा केयर और अटेंशन की जरूरत होती है और इसलिए ये बेहतर होगा कि आप अपने बालों को शाइनी, स्मूथ और बाउंसी बनाने के लिए ऊपर बताई गई गलतियों को न दोहराएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।