Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    त्वचा को रखना है हेल्‍दी तो इन 6 खाने-पीने की चीजें से बनाएं दूरी, दिखेगी हमेशा जंवा

    त्वचा को रखना है हेल्‍दी तो इन 6 खाने-पीने की चीजें से बनाएं दूरी, दिखेगी हमेशा जंवा
    author-profile
    Published -15 Oct 2019, 18:14 ISTUpdated -15 Oct 2019, 21:46 IST
    Next
    Article
    harmful food items and drink for skin main

    हमेशा जंवा त्‍वचा की चाहत हर महिला को होती है और इसके लिए वो कई तरह के जतन भी करती है। मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट लगाती है, कई तरह का फेशियल करवाती है, जिम और योगा भी करती है। लेकिन कई बार ये सब करने के बाद भी उनकी त्‍वचा जंवा नहीं दिखती। ऐसे में किसी भी महिला के लिए यह सोचने वाला विषय है कि उनके साथ ऐसा क्‍यों हो रहा है। साथ ही, वो ऐसा क्‍या करें जिससे उनकी त्‍वचा जंवा बनी रहे। तो आज हम आपको बता रहे है की आखिर ऐसा क्‍यों होता है। दरअसल हम बाकी बातों पर तो ध्‍यान देते है लेकिन जिस बात पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है, उसे भूल जाते है। जी हां, हम बात कर रहे हैं खानपान की। क्‍या आपको पता है कि खानपान की गलत आदतें त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है। हमारी त्‍वचा पर सबसे ज्‍यादा हमारे खानपान का असर दिखता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसी चीजों को खाने से परहेज करें जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है। तो आइए जानें, ऐसी ही 6 चीजों के बारे में।

    harmful food items drink for skin inside

    इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: ये चारकोल फेस स्‍क्रब लगाएंगी तो त्‍वचा पर आएगा अलग सा ग्‍लो

    प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें

    ऐसे किसी भी प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें जिनमें ट्रांसफैट होता है, जैसे- कुकीज, केक, क्रीम बिस्किट, पफ्स इत्‍यादि। क्योंकि इन्हें बनाने में वनस्पति घी या कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका सीधा असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है। ज्‍यादा घी या मक्खन खाने से इसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है और हमें कई तरह की पेट की समस्‍या हो सकती है, जिसकी वजह से त्‍वचा अपनी रंगत खो सकती है।

    Recommended Video

    ज्यादा मीठा ना खाएं

    जरूरत से ज्यादा कॉर्बोहाइड्रेट ना खाएं। ज्‍यादा कॉर्बोहाइड्रेट खाने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। आपको बता दें कि चावल, रिफाइंड व्हाइट शुगर, मैदा और पास्ता जैसी चीजों में कार्ब्स होता हैं। इस तरह के कार्ब्स त्वचा पर सीधे असर करती हैं, जिससे त्वचा का ग्‍लो कम होता है और मुंहासे और झुर्रियां जैसी समस्या बढ़ जाती है।

    तली हुई चीजें ना खाएं

    तली हुई चीजों को खाने से हमेशा बचें क्‍योंकि ऐसी चीजें आपकी त्‍वचा हो नुकसान पहुंचाती है। कोशिश करें कि डीप फ्राइड की हुई चीजें, जैसे- पुड़ी, समोसा, कचोरी, पकौड़े और भटूरा ना खाएं। ये चीजे सीधे त्वचा पर असर करती है। ऐसी चीजें त्वचा को ऑयली करती हैं जिसकी वजह से मुहांसे और झुर्रियों जैसी समस्‍या हो सकती है।

    harmful drink for skin inside

    डेयरी प्रोडक्ट सीमित मात्रा में लें

    वैसे डेयरी प्रोडक्ट हेल्‍थ के लिए काफी अच्‍छा होता है, आपको बता दें कि ये त्वचा के लिए अच्छा होता है लेकिन इस बात ध्‍यान रखें कि ये प्रोडेक्‍ट पूरी तरह शुद्ध हों, इसकी शुद्धता को जांच लें। कई बार गाय याभैंस को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन लगाकर उनका दूध निकाला जाता है, जिसका असर उनसे बनने वाले डेयरी प्रोडक्ट पर भी पड़ता है। ऐसे डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस हो सकता है।

    dont eat food items and drink for healthy skin inside

    इसे जरूर पढ़ें: करवा चौथ पर दिखना हैं कुछ खास तो सिर्फ '1 मुट्ठी' खसखस करें इस्‍तेमाल

    रेड मीट खाने से बचें

    रेड मीट खाने से बचें क्‍योंकि इनमें सैचुरेटैड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो दिल के लिए घातक होती है, साथ ही,इससे त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। फेस्टिव सीजन में दिखना है खूबसूरत, बॉलीवुड दीवाज के इन मेकअप लुक्स से लें इंस्पिरेशन

    अल्कोहल से करें तौबा

    अल्कोहल ना सिर्फ हेल्‍थ के लिए बल्कि त्‍वचा के लिए भी हानिकारक होता है। अल्कोहल पीने से त्‍वचा की रंगत कम हो सकती है, साथ ही, त्‍वचा पर झुर्रियां हो सकती है। खूबसूरत लुक और जवां निखार पाने के लिए अपनाएं ये ट्रडीशनल ब्यूटी ट्रीटमेंट

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।