• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ऑयली स्किन की चिपचिपाहट दूर करने के लिए इन 5 जगहों पर लगाएं प्राइमर 

अगर आप अपनी ऑयली स्किन को छुपाना चाहती हैं तो आप चेहरे पर प्राइमर लगाने के लिए इस लेख में बताए गए टिप्स एंड ट्रिक्स फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
Next
Article
 places to apply primer for oily skin in hindi

मेकअप करना लगभग सभी महिलाओं को पसंद होता है लेकिन एक फ्लॉलेस मेकअप करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि एक अच्छा मेकअप करना हर महिला के बसकी बात नहीं है खासतौर से उन महिलाओं के लिए जिनकी स्किन ऑयली होती है। क्योंकि तैलीय त्वचा थोड़ी चिपचिपी होती है, जिसकी वजह से दिनभर मेकअप का टिकना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

इसलिए ज्यादातर महिलाएं पूरे दिन अपने चेहरे को ऑयल फ्री बनाने के लिए अच्छे और ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके बावजूद भी मेकअप पूरे दिन नहीं टिक पाता? अगर हां, तो आपको बता दें कि अपने चेहरे को फ्लॉलेस बनाने के लिए केवल अच्छी कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना काफी नहीं है। इसके साथ-साथ चेहरे पर प्राइमर से लेकर फाउंडेशन को सही तरीके से लगाना बहुत जरूरी है खासतौर पर प्राइमर को। 

क्योंकि प्राइमर आपके चेहरे पर एक लेयर बनाता है और मेकअप के लिए सही बेस तैयार करता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका फेस ऑयल फ्री रहे, तो आप अपने चेहरे पर प्राइमर लगाने के लिए ये टिप्स एंड ट्रिक्स अपना सकती हैं। 

1- पलकों के ऊपरी हिस्से पर लगाएं प्राइमर  

Eyelids

प्राइमर लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और अपनी आंखों के ऊपरी हिस्से (Eyelids) पर अच्छी तरह से प्राइमर लगा लें। (ऑयली स्किन वाली महिलाओं को आजमाने चाहिए ये गजब के मेकअप टिप्स) आंखों के ऊपर प्राइमर लगाने से न सिर्फ आपका आई मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा बल्कि आपका चेहरा ऑयल फ्री भी नजर आएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिर्फ मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग ही नहीं बनाता प्राइमर, इस तरह भी कर सकती हैं इस्तेमाल

2- नाक पर लगाएं प्राइमर

Apply primer on nose

आंखों पर लगाने के बाद आप ब्रश की सहायता से प्राइमर अपनी नाक (Nose) पर लगाएं क्योंकि तेल सबसे ज्यादा नाक पर आता है और यही से सबसे ज्यादा मेकअप उतरने का डर बना रहता है। इसलिए आप अपनी नाक के दोनों नथ वाले हिस्से पर अच्छी तरह से प्राइमर लगा लें। लेकिन आपको नाक के आगे के हिस्से पर प्राइमर नहीं लगाना है। 

3-चिन पर अप्लाई करें प्राइमर 

Cheekbones primer applying tips

नाक पर प्राइमर लगाने के बाद अब आपको अपनी ठोड़ी पर प्राइमर लगाना है। (मेकअप करने से पहले ‘प्राइमर’ लगाना क्यों है जरूरी) आप ठोड़ी के हिस्से पर ब्रश की सहायता से प्राइमर लगा सकती हैं लेकिन अगर आप चाहें तो ठोड़ी पर प्राइमर हाथों की सहायता से भी लगा सकती हैं। हालांकि, इसे लगाने के बाद आप थोड़ा रेस्ट करें ताकि आपकी त्वचा पर प्राइमर अच्छी तरह से अब्जॉर्ब हो जाए। 

Recommended Video

4-आंखों के नीचे प्राइमर करें अप्लाई 

अब आपको अपनी आंखों के नीचे के हिस्से पर प्राइमर अप्लाई करना है। आंखों के नीचे आप डार्क सर्कल वाले पूरे हिस्से पर अच्छी तरह से प्राइमर को अप्लाई करें और इसे कुछ देर के लिए सूखने दें। (काले घेरों को इन तरीकों से कर सकते हैं कम) बता दें कि आंखों के नीचे प्राइमर लगाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आंखों के नीचे मेकअप अधिक देर तक नहीं टिक पाता लेकिन अगर आप सही तरीके से प्राइमर लगाएंगी, तो आपका मेकअप अधिक देर तक टिका रहेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मेकअप करने से पहले जरूरी है प्राइमर, जानें इसे सही से लगाने का तरीका

5- चीक बोंस पर करें अप्लाई

How to apply primer on face

आखिर में सबसे जरूरी और अंतिम जगह पर आपको प्राइमर लगाना है और वह है आपके चीक बोंस। जी हां, चेहरे पर सबसे ज्यादा आकर्षक और खूबसूरत हिस्सा आपके गाल होते हैं। इसलिए हर महिला मेकअप के दौरान गाल पर ज्यादा फोकस करती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन फ्लॉलेस और ऑयल फ्री दिखे, तो आप चीक बोन लाइन पर प्राइमर अच्छी तरह से लगाएं। 

ऑयली स्किन की चिपचिपाहट दूर करने के लिए आप इन जगहों पर प्राइमर लगाएं और इसके बाद ही मेकअप करें। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।