मेकअप करना वास्तव में एक कला है और अगर आप इस कला में महारथी हैं तो न सिर्फ एक आप एक ही चेहरे को कई लुक्स दे सकती हैं, बल्कि आप बेहद कम सामान में भी अपनी सभी मेकअप प्रॉब्लम्स को फिक्स कर सकती हैं। ऐसा ही एक मेकअप प्रॉडक्ट है प्राइमर। वैसे तो प्राइमर को फाउंडेशन से पहले अप्लाई किया जाता है ताकि मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग व स्मूद बनाया जा सके। इसे लगाने के बाद आपका पूरा लुक काफी अच्छा लगता है। लेकिन इसका प्रयोग सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो मेकअप के दौरान इसे कई तरह से लगा सकती हैं और अपने मेकअप लुक को एन्हॉन्स कर सकती हैं। इतना ही नहीं, मेकअप के दौरान कई जगह गड़बड़ी होने पर भी उसे प्राइमर की मदद से ठीक किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको प्राइमर के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अधिकतर लड़कियां करती हैं मेकअप से जुड़ी यह गलतियां, कहीं आप भी तो इसमें शामिल नहीं

आईलाइनर मिस्टेक

primer makeup hacks tips inside one

आई मेकअप के दौरान आईलाइनर का एक अहम् रोल होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आईलाइनर लगाते समय गड़बड़ी हो जाती है और उस समय आपको पूरा आई मेकअप रिमूव करना पड़ता है या फिर आप क्यू-टिप को मेकअप रिमूवर में डुबोकर उससे मेकअप हटाती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो प्राइमर की मदद भी ले सकती हैं। इससे आपका आईलाइनर भी ठीक हो जाएगा और आपको मेकअप रिमूव करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

लैशेज की बढ़ाए लेंथ

primer makeup hacks tips inside five

लैशेज की लेंथ अधिक दिखाने के लिए वैसे तो आप मस्कारे का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन कई बार मस्कारा अप्लाई करने के बाद भी आपको मनचाहा लुक नहीं मिल पाता। ऐसे में आप डिस्पोजेबल मस्कारा स्पूली का इस्तेमाल करके प्राइमर लैशेज के उपर लगाएं और फिर अपना मस्कारा लगाएं। आपकी पलकें इंस्टेंट लंबी और भरी हुई दिखेंगी।

बनाएं बीबी क्रीम

primer makeup hacks tips inside three

क्या आप जानती हैं कि आप प्राइमर से खुद ही बीबी क्रीम भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको प्राइमर और फाउंडेशन की जरूरत होगी। इसके लिए आप पहले अपने हाथ के पिछली तरफ थोड़ा सा प्राइमर लें और उसके बाद उसमें एक-दो ड्राप फाउंडेशन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आपकी बीबी क्रीम तैयार है। अब आप इसे अपनी स्किन पर आसानी से अप्लाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल को तुरंत छिपा देती हैं ये 5 मेकअप टिप्स, जादू की तरह होता है काम

लिपस्टिक नहीं होगी मेल्ट

primer makeup hacks tips inside four

बहुत सी महिलाओं को क्रीम लिपस्टिक अप्लाई करना काफी अच्छा लगता है, लेकिन यह लिपस्टिक अक्सर मेल्ट होकर कोनों से फैलने लग जाती है। आप प्राइमर की मदद से इस प्रॉब्लम को आसानी से फिक्स कर सकती हैं। एक छोटा सा लिप ब्रश लें और उस पर कुछ प्राइमर लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले इस ब्रश को अपने होठों के किनारों पर अप्लाई करें। अब आप लिपस्टिक लगाएं। प्राइमर लगाने के बाद आपकी लिपस्टिक कोनों से निकलेगी नहीं।

आईशैडो फॉलआउट को करे ठीक

primer makeup hacks tips inside two

आई मेकअप करते समय आंखों के नीचे आईशैडो फॉलआउट होना एक आम बात है। लेकिन अब आपको इसे क्लीन करने के लिए बेबी वाइप्स या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बस आप ब्रश पर या अपनी उंगली पर प्राइमर लगाएं और जहां पर आईशैडो गिरा हो, वहां पर अप्लाई करें। इससे आपका फेस मेकअप भी खराब नहीं होगा और आईशैडो फॉलआउट भी आसानी से क्लीन हो जाएगा।