सर्दियों में अधिकतर लोगों की स्किन ड्राई होती है, लेकिन सॉफ्ट और हाइड्रेटिड स्किन के लिए हम तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। जरूरी नहीं कि आप हर बार महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, कई बार नेचुरल मॉइश्चराइजर भी बाजार के प्रोडक्ट से बेहतर काम करते हैं। DIY मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनसे त्वचा कोमल होती है और कोई नुकसान भी नहीं होता है। यहां हम आपको DIY मॉइश्चराइजर बताएंगे, जिनसे स्किन की ड्राईनेस खत्म हो जाएगी।

नेचुरल मॉइश्चराइजर जरूरी क्यों है?

 natural moisturizer inside

मॉइश्चराइजर स्किन को सॉफ्ट बनाने और ड्राईनेस खत्म करने के लिए बेहद जरूरी है। ऑलिव ऑयल, ओटमील या कोकोनट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से स्किन के ब्रेकआउट जल्दी कम होते हैं। नेचुरल मॉइश्चराइजर स्किन का ऑयल खत्म नहीं करते हैं, बल्कि स्किन को डीप मॉइश्चराइज करते हैं। अगर आपकी स्किन पर एक्ने प्रोन्स हैं, तो कोकोनट ऑयल का DIY मॉइश्चराइजर बेस्ट रहेगा। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप DIY मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें क्योंकि बाजार के प्रोडक्ट कई बार स्किन पर हार्श हो सकते हैं।

एलोवेरा मॉइश्चराइजर

अगर आपकी स्किन ड्राई होने के साथ-साथ सनबर्न के कारण जलने लगती है, तो एलोवेरा मॉइश्चराइजर बेस्ट ऑप्शन है। एलोवेरा मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 4 चम्मच बादाम का तेल और 4 चम्मच विटामिन ई ऑयल चाहिए। अब एलोवेरा, बादाम तेल और विटामिन ऑयल को एक साथ मिलाकर, तब तक चलाएं, जब जत यह क्रीम की फॉम में न आ जाए। लगभर 1 रात बंद करके रखने के बाद, आप इसे दिन में 2 बार मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको इसमें खुशबू चाहिए, तो जैसमीन ऑयल भी शामिल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Home Remedies: दो मुंहे बालों की समस्‍या दूर करेंगे ये किचन इंग्रीडियंट्स

दूध का इस्तेमाल करें

 natural moisturizer inside

दूध में एंटी-फ्लैमेटरी और लेक्टिक एसिड जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। DIY मिल्क मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको आधा चम्मच शिया बटर, आधा कप पॉस्चराइस्ड मिल्क, 2 चम्मच बादाम का तेल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों की जरूरत होगी। अब एक बर्तन में दूध, शिया बटर को अच्छी तरह से मिक्स करें और कुछ देर बाद उसमें बादाम का तेल मिला दें। अगर आप मॉइश्चराइजर में बेहतर खुशबू चाहती हैं, तो अपना पंसदीदा एसेंशियल ऑयल डालकर सभी को मिक्स कर सकती हैं। आपका मॉइश्चराइजर बिल्कुल तैयार है और इसे आप फेस वॉश करने के बाद हर बार अप्लाई कर सकती हैं।

ओटमील मॉइश्चराइजर

ओटमील में स्किन को हाइड्रेट करने की क्षमता होती है अगर आप चाहें, तो इसे अपने नहाने के पानी में भी मिला सकती हैं। ओटमील मॉइश्चराइजर बनाने के लिए, थोड़ा-सा ओटमील, कोकोनट ऑयल और कुछ बूंदे रोजमैरी ऑयल चाहिए। अब सभी चीजों को एक साथ मिक्स करने के बाद इसे एक ठंडी जगह पर रख दें और दिन में 2 या 3 बार इस नेचुरल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन को डीप मॉइश्चराइजर की जरूरत है, तो आप इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: एंटी-एजिंग स्किन प्रोडक्‍ट्स चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

गुड़हल (Hibiscus)

 natural moisturizer inside

गुड़हल के फूल में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और नरिशिंग बनाते हैं। इसका मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको गुड़हल की चाय पत्ती और कोकोनट ऑयल की जरूरत होगी। सबसे पहले चाय पत्ती को पीसकर एक पाउडर बना लें। अब कोकोनट ऑयल को मेल्ट करे और उसमें पत्ती का पाउडर डाल दें। अब एक कपड़े में दोनों को बाहर निकालें और हाथों की मदद से अच्छी तरह पेस्ट को मिक्स कर लें। कुछ देर फ्रिज में रखने के बाद आपका मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएगा।

Recommended Video

बीवेक्स मॉइश्चराइजर (Beewax Moisturizer)

बीवेक्स आपकी स्किन को डीप मॉइश्चराइज करने और स्किन को हील करने का काम करती है। बीवेक्स मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको 1/2 कप बीवेक्स, आधा कप कोकोनट ऑयल, आधा कप ऑलिव ऑयल और कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल चाहिए। बीवेक्स को मेल्ट करने के लिए उसे उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। अब तीनों ऑयल के साथ बीवेक्स को मिलाएं और जब तक यह क्रीमी फॉम में न आ जाए, इसे चलाते रहें। अगर आपको स्किन सॉफ्ट बनानी है, तो आप मॉइश्चराइजर को जार में रखकर फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik