यूं तो स्किन पर मॉइश्चराइजर हर मौसम में लगाना चाहिए लेकिन बदलते मौसम के साथ खासतौर पर सर्दियों में इसका इस्‍तेमाल बेहद जरूरी हो जाता है क्‍योंकि इस मौसम में स्किन ड्राई और डल हो जाती है। स्किन को सॉफ्ट और नमी बनाए रखने के लिए हाइड्रेट करने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल किया जाता है। इससे स्किन हेल्‍दी रहती है और लंबे समय तक जवां दिखती है। जी हां स्किन को सॉफ्ट, हेल्‍दी और नमीयुक्‍त बनाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल किया जाता है।

लेकिन कुछ महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि कौन से मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल किया जाए? तो कुछ ज्‍यादा पैसा खर्च होने के कारण मॉइश्चराइजर इस्‍तेमाल करने से बचती हैं। इसके अलावा कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो नेचुरल चीजों पर भरोसा करती हैं और बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से बचती हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम आपके लिए एक होममेड मॉइश्चराइजर लेकर आए हैं जिसे आप नेचुरल चीजों की मदद से आसानी से घर पर बना सकती हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं है। आइए इसे बनाने और इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानते हैं।   

मॉइश्चराइजर बनाने के लिए सामग्री

aloe vera face and body moisturizer inside

  • शुद्ध एलोवेरा जैल- 1/2 कप
  • जोजोबा ऑयल/ अंगूर का तेल - 2 बड़े चम्मच
  • टी ट्री एसेंशियल ऑयल - कुछ बूंदें

मॉइश्चराइजर बनाने का तरीका

  • एक बाउल में, एलोवेरा जैल, जोजोबा ऑयल और टीट्री एसेंशियल ऑयल को मिलाएं।
  • जब तक यह फल्‍फी, हल्‍का या एयरी नहीं हो जाता तब तक इसे मिलाते रहें।
  • फिर इसे किसी जार में डालकर रख दें।
  • इसे चेहरे और बॉडी मॉइश्चराइजर के रूप में इस्‍तेमाल करें।
  • आप जोजोबा तेल या लैवेंडर के तेल को अपनी पसंद के किसी अन्‍य एसेंशियल ऑयल के साथ बदल सकती हैं।
aloe vera face and body moisturizer inside

एलोवेरा जैल, जोजोबा ऑयल या टी ट्री ऑयल ही क्‍यों?

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है शायद हमें आपको यह बताने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि यह लगभग हर किसी के ब्‍यूटी ट्रीटमेंट में शामिल है। महिलाएं इसका इस्‍तेमाल अपने चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि बदलते मौसम में आप इसका मॉइश्चराइजर बनाकर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं क्‍योंकि एलोजेल एक नेचुरल humectant है और इसमें सूदिंग, हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। यह ड्राई स्किन सेल्‍स को पुनर्जीवित करता है, त्वचा को पोषण देता है और इसे बेदाग और हेल्‍दी रखता है। पोर्स को बंद होने से रोकता है और मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर रखता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से बचा जा सकता है।

Recommended Video

जोजोबा तेल या अंगूर का तेल

यह गैर-कॉमेडोजेनिक है और यह सभी प्रकार की स्किन के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर हैं। जोजोबा तेल में पाए जाने वाले कुछ यौगिक तुरंत स्किन में अवशोषित हो जाते हैं और स्किन सेल्‍स के चारों ओर एक सुरक्षात्मक ढाल बनाते हैं जिससे उनमें अतिरिक्त नमी खोने से बच जाती है और स्किन सॉफ्ट और अच्छी तरह से नमीयुक्त रहती है। साथ ही पोर्स को बंद होने से रोकते हैं और ड्राई स्किन पर बहुत अच्‍छी तरह से काम करते हैं। अंगूर के तेल में एस्ट्रिंजेंट, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। स्किन पर लगाने के लिए इस तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर लगाया जाता है। यह स्किन में नमी और फ्रेशनेश को बनाए रखता है। इसके एस्ट्रिंजेंट गुण स्किन को टाइट, झुर्रियों को कम और त्वचा की लोच बढ़ाने में मदद करते हैं। अंगूर का तेल डैमेज सेल्‍स और ब्‍लड वाहिकाओं को मजबूत और रिपेयर करने में मदद करता है।

aloe vera face and body moisturizer inside

टी ट्री ऑयल

ड्राईनेस के कारण स्किन बेजान लगने लगती है और ऐसी स्किन पर समय से पहले ही फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए टी ट्री ऑयल किसी रामबाण से कम नहीं है। ये आपकी स्किन की ड्राइेनेस को कम करने के साथ-साथ सॉफ्ट और ग्लोइंग लुक देने में मदद करता है। टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ड्राई स्किन के लिए बेस्‍ट है घर पर बना ये बॉडी लोशन

आप भी इन चीजों से घर में एलोवेरा फेस एंड बॉडी मॉइश्चराइजर बनाएं और स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्‍याओं से छुटकारा पाएं। हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगे कि यूं तो यह मॉश्चराइजर नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी कर त्‍वचा अलग तरह की होती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।