घी खाने और लगाने दोनों के फायदे हैं बेमिसाल

By Inna Khosla16 Dec 2017, 14:37 IST

घी आपकी सेहत के लिए दोनों तरह से फायदेमंद है। आप इसे खाएं या लगाएं आपको इससे 100 प्रतिशत फायदा मिलता है। अगर आप अब तक ये नहीं जानती कि घी आपको खाने के अलावा लगाने के किस तरह कैसे फायदे देता है तो आपको ये वीडियो जरूर देखना चाहिए। इस वीडियों में आपको घी के 10 से भी ज्यादा फायदों के बारे में बताया गया है। भारत में घी सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसे आप घर में भी बना सकते हैं। खासकर गाय का देसी घी तो बहुत ही फायदेमंद होता है। 

खांसी-जुकाम में ऐसे इस्तेमाल करें घी

अगर आपको खांसी और जुकाम सर्दियों में परेशान कर रहा है तो आप गले पर घी से मालिश करें इससे आपको बहुत ही आराम मिलेगा। 

हिचकी में ऐसे इस्तेमाल करें घी

अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही है और बंद ही नहीं हो रही को आप 1 गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच घी डालकर उसे मिक्स करके पीलें इससे आपको जल्दी ही राहत मिलेगी। 

वजन कंट्रोल के लिए ऐसे इस्तेमाल करें घी 

घी में एंटी ऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा होता है। इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहती हैं तो आपको अपनी डायट में घी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि वजन कंट्रोल करने में घी काफी मदद करता है। 

सर्दियों dry skin पर ऐसे इस्तेमाल करें घी

सर्दियों में अकसर त्वचा रूखी हो जाती है। आप उसे मुलायम बनाने के लिए कई तरह की महंगी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी सर्दियों में त्वचा बार बार रूखी हो जाती है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आप अपनी स्किन पर एक बार घी से मालिश करके देंखें क्योंकि इससे बेहतर और कोई क्रीम नहीं है। घी आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

माइग्रेन से परेशान हैं तो ऐसे इस्तेमाल करें घी

अगर आपको या आपके किसी भी जानने वाले को माइग्रेन की परेशानी है तो उनके लिए भी घी काफी फायदेमंद है। घी की 2-3 बूंदे आपको काफी आराम पहुंचा सकती हैं। एक्पर्ट्स का मानना है कि अगर माइग्रेन के दर्द में आप नाक में 2-3 बूंदे गाय के घी की डालें तो उससे दर्द में आराम मिलता है। 

हेल्दी हार्ट के लिए ऐसे इस्तेमाल करें घी 

अगर आपको इस बात की चिंता है कि हार्ट के लिए घी फायदेमंद है या नहीं तो आपको इस वीडियो में देखकर ये पता चलेगा कि daily 1 चम्मच घी खाने से आपका दिल हमेशा दुरूस्त रहेगा आपको कभी भी किसी भी तरह की कोई दिल की बीमारी नहीं होने देगा। वैसे को दिल की बीमारी की कई वजह हो सकती हैं लेकिन एक्सपर्ट की माने तो घी खाने से दिल को नुकसान नहीं है और जो लोग ये समझकर घी नहीं खाते कि इससे दिल की बीमारी में नुकसान होगा तो ऐसा नहीं है। इसकी कई और वजह भी हो सकती हैं। घी हार्ट की नलियों में ब्लॉकएज होने से भी बचाता है। 

Read more: सर्दी में खुद को रखना है गर्म, तो ladies ये 7 चीजें जरूर खाएं

घर कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है इसे खाने से आपका digestion अच्छा रहता है जिसकी वजह से आपको एसिडिटी और कब्ज की समस्या कम होती है। 

अगर आप घी को अब तक खाने में इस्तेमाल करने के बारे में ही जानती थी को इस वीडियो को देखने के बाद आप इसके कई और बेमिसाल फायदों के बारे में भी जान जाएंगी। घी के सारे फायदे जानने के लिए आप एक बार ये वीडियो जरूर देखें।