वे दिन गए जब सिर्फ गोरी त्वचा एक महिला की सर्वोच्च प्राथमिकता थी। इन दिनों हर कोई स्‍मूथ, ग्‍लोइंग और निश्चित रूप से बेदाग त्‍वचा पाना चाहता है। लेकिन हम में से लगभग हर महिला के लिए व्यस्त कार्यक्रम, अनियमित खाने की आदतें, अपर्याप्त नींद और प्रदूषण, बेदाग और पिक्‍चर-परफेक्‍ट, ग्‍लोइंग त्वचा पाना मुश्किल हो गया है।

जी हां, त्वचा आपका शरीर का सबसे बड़ा अंग है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सही देखभाल करें। आप पहले से ही जानती हैं कि सही भोजन करना और अपने शरीर को अंदर से आवश्यक पोषक तत्व देना अच्छी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए), विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, आयरन और फोलिक एसिड सभी त्वचा को हेल्‍दी रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

लेकिन त्वचा के लिए और भी बहुत कुछ है। आपको इसे बाहरी रूप से भी संरक्षित करने की आवश्यकता है। तो यह एक अच्छा विचार है कि आपकी त्वचा पर विटामिन्‍स और मिनरल्‍स युक्त प्राकृतिक अवयवों का उपयोग किया जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ग्‍लोइंग बनी रहे।

जबकि बाजार में स्किन और ब्‍यूटी केयर के कई प्रोडक्‍ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन नेचुरल चीजों की अच्छाई और स्वास्थ्यवर्धकता से बढ़कर कुछ नहीं है। तो, आज ही अपनी रसोई में जाएं और इनमें से कुछ आसान और आसान घरेलू उपचार बनाएं जो आपको ग्‍लोइंग त्वचा देने का वादा करते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके चेहरे पर पार्लर जैसा निखार पाने में आपकी मदद करेंगे। इनके बारे में हमें जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी बता रही हैं। 

मछली का तेल

fish oil for glowing tips

मछली का तेलभी त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से न सिर्फ ग्‍लो आता है बल्कि नीचे बताई समस्‍याओं को भी यह दूर करता है-  

  • यह सूरज की क्षति से बचाता है।
  • मुंहासों को कम करता है
  • ड्राई, लाल या खुजली वाली त्वचा से बचाव करता है।
  • त्वचा कैंसर के खतरे को कम करता है।
  • बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

शहद

शहद में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ऑयली या मुंहासे वाली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।⠀शहद त्वचा को नम रखने में मदद करता है। शुद्ध प्राकृतिक शहद की एक पतली परत चेहरे पर लगाने और 8-10 मिनट के लिए दिन में 3/4 बार छोड़ने से आपको मुंहासों में मदद मिलेगी और आपको चेहरे पर ग्‍लो आता है।⠀

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ही तैयार करें ये आसान ब्यूटी मास्क

शिया बटर

shea butter for glowing skin

शिया बटर 5 कारणों से बॉडी लोशन से बेहतर है।

  • हीलिंग और एंटी-इफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। 
  • एंटी-एजिंग फायदों से भरपूर होता है।
  • विटामिन ए से भरपूर होने के कारण यह एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है।
  • पोषण देता है और मॉइश्चराइजिंग प्रभाव देता है।
  • स्‍ट्रेच मार्क्‍स कम दिखते हैं।

Recommended Video

गुलाब जल

चाहे आपकी त्‍वचा ड्राई हो, ऑयली हो या सेंसिटिव, गुलाब जल सभी के लिए उपयुक्त है। टोनर के रूप में गुलाब जल कई फायदे देता है जैसे:
  • हल्के मुंहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति का इलाज करता है।
  • यह विटामिन ए और सी में भरपूर होने के कारण एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है।
  • एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्वचा को विभिन्न प्रकार के नुकसान से बचाता है।

ग्रीन टी

green tea for glowing skin

ज्‍यादातर महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि क्या मुंहासों के उपचार में ग्रीन टी का उपयोग करना चाहिए? हम जो जानते हैं वह यह है कि ग्रीन टी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जबकि एंटीऑक्सीडेंट आपके लिए अच्छे हैं, वे आपको मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद नहीं करते हैं।

इसकी बजाय, ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन वाले मुंहासों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, आप कुछ सुधार देख सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन नुस्खों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा

 

 

आप भी इन नेचुरल चीजों को इस्‍तेमाल करके चेहरे को ग्‍लोइंग बनानेके साथ-साथ त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। हर किसी की त्‍वचा के लिए हर चीज असरदार या सही हो। ऐसा जरूरी नहीं होता है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेस बुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com