कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको बहुत अच्छा दिखाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि ये चीज़ें आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं। दरअसल, जितने ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स आप इस्तेमाल करते हैं उतने ही ज्यादा केमिकल्स आपकी स्किन में जाते हैं और ये रिंकल्स का कारण बन सकते हैं। आपकी स्किन पर इस्तेमाल करने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऐसे भी होते हैं जो आपके लिए उल्टा असर कर सकते हैं।

पर ऐसे कौन से प्रोडक्ट्स होते हैं और क्या होती है इनसे समस्या? किस तरह के प्रोडक्ट लेबल्स पर भरोसा नहीं करना चाहिए और कैसे अपनी स्किन को इस तरह की परेशानी से बचाना चाहिए?

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर क्या कहती है रिसर्च?

ब्यूटी प्रोडक्ट्स और उनके इस्तेमाल को लेकर कई स्टडीज की जा चुकी हैं। हाल ही में की गई एक रिसर्च के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स का 60 प्रतिशत हिस्सा स्किन के जरिए एब्जॉर्ब हो जाता है। यही स्टडी बताती है कि एक औसत महिला लगभग 12 स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है जिसमें 168 अलग-अलग केमिकल्स मौजूद होते हैं।

skin care products that may harm

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की एक स्टडी कहती है कि 2015-2916 के बीच ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर की गई शिकायतों में हेयर केयर प्रोडक्ट्स सबसे ऊपर थे। ये साफ बताता है कि किस तरह से ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारी स्किन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- विंटर में त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए इन स्किन केयर रूटीन की लें मदद

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय?

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उनके मुताबिक जितने ज्यादा केमिकल्स आपकी स्किन में आएंगे उतनी ही ज्यादा इरिटेट ये स्किन होगी। इसी के साथ, सबसे ज्यादा समस्या होती है उन लोगों के साथ जो नेचुरल और ऑर्गेनिक के नाम पर कुछ भी इस्तेमाल कर लेते हैं। सिर्फ इसलिए कि लेबल में नेचुरल और ऑर्गेनिक लिखा है इसका मतलब ये नहीं कि वो नेचुरल हो गया। आपको इसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में जानना चाहिए।

 

किस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स हो सकते हैं खतरनाक? 

अब ये बात समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर कौन से ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जिनका इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये प्रोडक्ट्स असल में केमिकल्स से भरपूर होते हैं। 

1. सल्फेट्स से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स - 

ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिनमें सल्फेट्स मौजूद रहते हैं वो फोमिंग इफेक्ट के लिए डाले जाते हैं। ये वैसे तो स्किन को साफ करने का दावा करते हैं, लेकिन ये अधिकतर स्किन की ड्राईनेस और इरिटेशन का कारण बन सकते हैं। कॉस्मेटिक्स में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम सल्फेट्स हैं SLS और SLES, ये दोनों ही स्किन को बहुत ज्यादा परेशान कर सकते हैं और कई तरह का रिएक्शन हो सकता है। 

skin cae to avoid

2. ट्राइक्लोसन वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स- 

ट्राइक्लोसन (Triclosan) एक ऐसा केमिकल है जिसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल एजेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ये हार्मोनल बैलेंस को बिगाड़ने से भी लिंक किया जा सकता है। FDA की तरफ से इसे साबुन में बैन किया गया था, लेकिन अभी भी ये कई प्रोडक्ट्स जैसे टूथपेस्ट, सैनिटाइजर, फेस वॉश आदि में इस्तेमाल होता है। 

3. ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिनमें पेट्रोकेमिकल्स मौजूद हों- 

पेट्रोकेमिकल्स स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं और इससे स्किन में पोर्सिलिन इफेक्ट आता है और स्किन के पोर्स छोटे दिखते हैं, लेकिन इससे एक्ने आदि की समस्या भी बढ़ सकती है क्योंकि इससे एयर और सनलाइट भी क्रॉस नहीं होती है। ये गंदगी और बैक्टीरिया को भी पोर्स में लॉक कर देते हैं। 

4. ऐसे प्रोडक्ट्स जिनमें PEGs हों-

पॉलीएथिलीन ग्लाइकोल एक ऐसा कंपाउंड है जो गाढ़े, क्रीमी और चिपचिपे टेक्सचर का होता है। ये कॉमन प्लास्टिक होता है जो गाढ़ा हो जाता है। ये धीरे-धीरे आपके नर्वस सिस्टम को भी डैमेज कर सकता है। ये स्किन के जरिए एब्जॉर्ब होता है और स्किन को ज्यादा इरिटेट कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर स्टीम लेते समय कभी न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी 

Recommended Video

5. पैराबेन्स से भरपूर प्रोडक्ट्स- 

सल्फेट की तरह पैराबेन्स से भरपूर भी कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स होते हैं जो आपकी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं। ये अधिकतर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाते हैं। ये हार्मोनल असंतुलन से लेकर ब्रेस्ट कैंसर तक कई चीज़ों से लिंक किया जा चुका है। 2011 में की गई एक स्टडी इसकी पुष्टि भी करती है। 

तो अगली बार अपना ब्यूटी प्रोडक्ट चुनते समय ये ध्यान रखें कि इस तरह के केमिकल आपके प्रोडक्ट्स में ना हो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।