हमारे चेहरे की स्किन काफी नाजुक होती है और इसे सही रखने के लिए हम कई तरह की चीज़ें करते हैं। यकीनन हमारा स्किन केयर रूटीन कैसा है इसपर भी निर्भर करता है कि स्किन में कैसी समस्याएं आएंगी। कई बार ये होता है कि हम अपनी स्किन को लेकर कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं कि उसमें झुर्रियां पड़ने लगती हैं या फिर एक्ने की समस्या हो जाती है। स्किन केयर रूटीन की बात हो रही है तो स्टीम लेना काफी अच्छा माना जाता है जो पोर्स को खोल देता है। 

स्किन की सफाई के लिए फेस स्टीमिंग कई तरह से की जाती है और इसके लिए कई तरह की चीज़ें उसमें एड की जाती हैं। ऐसे में अगर देखा जाए तो स्टीम हमारे स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा बन जाती है, लेकिन अगर इसे करते समय कुछ गलतियां कर दी जाएं तो? आज हम बात कर रहे हैं उन गलतियों की जो फेस स्टीम लेते समय लोग कर देते हैं। 

1. चेहरा ना धोना-

चेहरे पर स्टीम लेने का ये पहला रूल है और इसे बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको स्टीम लेने से पहले अपने चेहरे को धोना है और ये जरूर से जरूर करना है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके चेहरे में मौजूद गंदगी पोर्स के ओपन होने पर निकल नहीं पाएगी और ये एक्ने का कारण बनेगी। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपना चेहरा पहले धोएं और फिर स्टीम लें। 

चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल साफ हो जाएं और धूल-मिट्टी ना लगी हो तभी स्टीम लेने का फायदा होता है।

steam and mistakes

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें बेबी ऑयल, सर्दियों में रूखी नहीं होगी त्वचा

2. बहुत पास से स्टीम लेना-

ये गलती भी बहुत से लोग दोहराते हैं। स्टीम का तापमान काफी ज्यादा होता है और अगर आप ज्यादा पास से स्टीम लेंगी तो चेहरे की स्किन जल सकती है। ये स्किन की समस्या हो सकती है और ऐसे में दाने, रफ स्किन, स्किन बर्न जैसी चीज़ें देखने को मिल सकती हैं। स्टीम कम से कम इतनी दूर से लें कि आपका चेहरा स्टीम सोर्स से 8 सेंटीमीटर से ज्यादा दूर हो। 

3. एक बार में बहुत ज्यादा चीज़ों का इस्तेमाल करना-

आप स्टीम लेते समय यकीनन पानी के साथ कुछ अन्य चीज़ें जैसे नीम की पत्तियां, लौंग, गुलाब की पंखुड़ियां आदि डाल सकती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप एक ही बार में सब कुछ डालकर स्टीम ले लें। ये सही तरीका बिल्कुल नहीं है और इसे ना ही करें तो बेहतर होगा। सही तरीका ये कहता है कि आप एक बार में एक ही इंग्रीडिएंट पानी में डालकर स्टीम लें। 

साथ ही, अलग इंग्रीडिएंट्स तभी डालें जब आप भगोने में स्टीम ले रही हों। इसके लिए स्टील का भगोना चुनें एल्युमीनियम का नहीं। स्टीमर में अलग इंग्रीडिएंट्स डालने से कई बार वो खराब भी हो जाते हैं। 

steam mistakes

4. स्टीमर को साफ ना करना-

स्टीम का मुख्य काम आपके चेहरे की सफाई है और आप उसके लिए गंदे पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। इससे चेहरे पर और ज्यादा बिल्ड अप जमा हो जाएगा और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए बेहतर ये होगा कि आप हर बार स्टीम लेने से पहले स्टीमर की सफाई करें। स्टीमर की सफाई इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पानी के साथ केमिकल क्लोरीन जैसे सब्सटेंस भी स्टीमर में लगते हैं और ये जमने के बाद दोबारा हीट होने पर पानी को टॉक्सिक बना सकते हैं।  

स्टीमर को अगर ज्यादा दिन इस्तेमाल ना किया जाए तो इसमें धूल-मिट्टी भी जम जाती है और इसलिए स्टीम लेने से पहले उसकी सफाई करना और ज्यादा जरूरी हो जाता है।  

इसे जरूर पढ़ें- विंटर में त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए इन स्किन केयर रूटीन की लें मदद 

5. स्टीम लेने के बाद चेहरे को मॉइस्चराइज ना करना- 

ये भी एक ऐसी गलती है जो आपकी स्किन को ज्यादा ड्राई कर सकती है और साथ ही साथ आपकी स्किन को उम्रदराज भी बना सकती है। स्किन केयर तभी एंटी-एजिंग होगी अगर आप स्किन को अच्छे से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करके रखेंगे। अगर आप ये नहीं करते हैं तो स्किन अपना मॉइस्चर खो देगी और स्किन में झुर्रियां भी पड़ने लगेंगी। स्किन एक्स्ट्रा ड्राई होती जाएगी जिससे अंडर आई रिंकल्स भी हो सकते हैं।  

Recommended Video

स्टीम लेने के बाद चेहरे को अच्छे से पैट ड्राई कर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी है। आप अपनी स्किन के हिसाब से मॉइस्चराइजर चुन सकती हैं जिसमें ऑयली स्किन के लिए लाइट और ड्राई स्किन के लिए थोड़ा क्रीमी मॉइस्चराइजर हो।  

ये सभी वो टिप्स हैं जो नॉर्मल स्टीम लेते समय आपको फॉलो करनी चाहिए। इसके अलावा, ध्यान रखें कि रोजाना स्टीम लेने से चेहरे को नुकसान पहुंचता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।