महिलाएं चाहें जिस भी उम्र वर्ग की हो, सभी की यही ख्वाहिश होती है कि उनकी स्किन खूबसूरत दिखे और बाल मजबूत हों। स्किन केयर और हेल्दी बालों के लिए बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन अगर बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स आपको सूट नहीं कर रहे और पैसे खर्च करने के बावजूद आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा तो आप स्किन केयर और बालों के लिए अखरोट का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं अखरोट के ऐसे ही 5 ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में-

अखरोट के फेसपैक से पाएं चमकता चेहरा

walnuts for glowing skin

अखरोट को आप स्क्रब, फेसपैक या मॉश्चराइज के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। अखरोट में मौजूद कुदरती तत्व त्वचा को भीतर से पोषण देते हैं। इसीलिए इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में स्किन का निखार बढ़ जाता है। अगर आप घर पर अखरोट का फेसपैक बनाना चाहती हैं तो एक चम्मच अखरोट पीस लें। उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच शहद मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल वॉटर से चेहरा धो लें। आप पाएंगी कि इस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद स्किन फेयर नजर आने लगेगी। अच्छे रिजल्ट के लिए यह पैक हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढे़ं: यामी गौतम जैसी गोरी-गोरी रेशमी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

दूर हो जाएंगे डार्क सर्कल्स 

अगर आपकी आंखों के नीचे फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स नजर आने लगे हैं तो आप अखरोट की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हाथों में थोड़ा सा अखरोट का तेल लें और उसे डार्क सर्कल वाले हिस्सों पर हल्के हाथों से मलें। सुबह उठने पर चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाएगा और आंखें खूबसूरत नजर आने लगेंगी। अगर वर्क प्रेशर की वजह से आपकी आंखों के नीचे सूजन है या फिर आंखों में भारीपन महसूस होता है तो उसमें भी आपको आराम मिल जाएगा।

इसे जरूर पढे़ं: चिया सीड्स के इस स्क्रब को लगाने से कील-मुंहासे हो जाएंगे दूर

डैंड्रफ से मिलता है छुटाकारा

अखरोट के इस्तेमाल से स्केल्प को कुदरती नमी मिलती है, जिससे बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। अगर सर्दियों में आप सिर में होने वाली खुजली और डैंड्रफ से परेशान हैं तो अखरोट का पैक बालों में लगा सकती हैं। इसे डैंड्रफ दूर होने के साथ बाल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे। 

Recommended Video

नेचुरल हेयर कलर को करता है हाईलाइट

अगर आपके बालों का कलर कुदरती तौर पर खूबसूरत है तो अखरोट के इस्तेमाल से आप अपने बालों का रंग हाईलाइट कर सकती हैं। दरअसल अखरोट स्केल्प को हाइड्रेटेड रखता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। अखरोट से मिलने वाले नेचुरल प्रोटीन की वजह से बालों का नेचुरल कलर मेंटेन बना रहता है। 

मिलता है यंग लुक

walnuts for fair skin

अगर आपके चेहरे पर समय से पहले फाइन लाइन्स नजर आने लगी हैं और स्किन की चमक फीकी पड़ गई है तो वॉलनट ऑयल के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की खोई चमक लौटा सकती हैं। वॉलनट ऑयल में विटामिन बी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जिससे फाइन लाइन्स और रिंकल्स को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई स्किन को डैमेज होने से बचाता है और चेहरे को तरोताजा बनाए रखने में मदद करता है। 

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़े आसान टिप्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।