Oily skin से हैं परेशान तो ट्राई करें ये टिप्स

By Kirti Jiturekha23 Mar 2018, 18:10 IST

अगर गर्मियों में आपकी स्किन भी हद से ज्यादा ऑयली हो जाती हैं तो आपको कुछ ऐसे टिप्स फॉलो करने की जरूरत है जो आपकी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को खत्म कर आपकी स्किन को बेदाग और चमकदार बनाए। 

चलिए आपको बताते हैं क्या हैं वो घरेलू टिप्स जिनको आप फॉलो कर अपनी स्किन को बना सकती हैं ऑयल फ्री। 

टमाटर का रस बनाएगा आपकी स्किन को ऑयल फ्री 

टमाटर ना केवल खाने के प्रयोग में आता है बल्कि  इससे आप अपनी स्किन को सुंदर भी बना सकती हैं। टमाटर ऑइली स्किकन के लिए बहुत ही अच्छाू होता है। टमाटर हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है। आप टमाटर को फेस पैक में यूज़ कर सकती हैं या फिर उसके रस को सीधे चेहरे पर लगा कर दाग धब्बे  साफ कर सकती हैं। 

टमाटर का रस लगाने से स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है इसलिए आपको गर्मियों में टमाटर का रस जरूर यूज़ करना चाहिए। 

अगर आप चाहें तो टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर भी यूज़ कर सकती हैं। दरअसल, ज्या दा बड़े पोर्स में गंदगी आराम से जमा हो जाती है जिससे चेहरा खराब हो जाता है। इसके लिए आपको अपने चेहरे के पोर्स को कम करना होगा। टमाटर को के रस को नींबू के रस के साथ मिक्सा करें और उसमें कॉटन डुबोएं और चेहरे को पोंछ लें। इससे पोर्स छोटे होंगे और साथ ही आपकी स्किन भी चमकदार बनेगी। 

नींबू का रस बनाएगा आपकी स्किन को ऑयल फ्री 

नींबू का इस्तेमाल अलग-अलग तरह से हर घर में ही किया जाता है.. कभी शरबत के रूप में तो कभी सलाद तो कभी बीमारियों को ठीक करने में। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होता है जिससे यह हमारे बालों से लेकर स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। डेड स्किसन, ब्लै कहेड को साफ करने के साथ यह खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार होता है।

साथ ही नींबू का रस स्किन को साफ करता है और एक्स्ट्रा ऑयल निकालने में भी मदद करता है। गर्मियों के दिनों में हर रोज नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। 

टमाटर का रस और नींबू के रस के अलावा एग वाइट, बेसन और शहद भी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने में आपकी मदद करते हैं। एग वाइट, बेसन और शहद का यूज़ स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए कैसे करें इसके लिए आपको यह वीडियो देखना होगा। 

 

Credits

Producer: Prabjot Kaur

Editor: Atul Tripathi