सर्दियों में हम किसी तरह से चेहरे का ख्याल तो रख लेते हैं, लेकिन इसी के साथ हम हाथों और पैरों की ड्राईनेस का ख्याल नहीं रख पाते। कई लोग इन दिनों ग्लीसरीन आदी भी अपने हाथों और पैरों में लगाते हैं, लेकिन उससे कालापन जम जाता है। सर्दियां खत्म होते-होते डेड स्किन भी बहुत ज्यादा परेशान करने लगती है। आर्म्स और लेग्स में ही नहीं बल्कि अंडर आर्म्स का कालापन भी बहुत ज्यादा हो जाता है और कई बार तो इसे खत्म करना मुश्किल हो जाता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानियां हैं तो क्यों न इनके लिए कुछ किया जाए और अपने हाथ और पैरों को बहुत ही ज्यादा कोमल और टैन फ्री रखा जाए इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स आजमानी होंगी। आज हम आपको ऐसी ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. जेंटल एक्सफोलिएशन के लिए करें ये काम-

ड्राईनेस से छुटकारा पाने और बेहतर मॉइश्चर के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने हाथ-पैरों का जेंटल एक्सफोलिएशन करें। 

सामग्री-

2 चम्मच बेसन

1.5 चम्मच ऑयल (कोई भी बॉडी ऑयल)

2 चम्मच चावल का आटा

2 चम्मच एलोवेरा जेल

hand and feet darkenss

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर अपने हाथ और पैरों का एक्सफोलिएशन करें और अपनी बॉडी में मौजूद ड्राई स्किन को हटाएं। आप हर जगह अपनी बॉडी को स्क्रब कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन की डलनेस भी खत्म होती है और नेचुरल ग्लो वापस आता है। 

इसे जरूर पढ़ें- आंखें रहेंगी जवां और नहीं पड़ेंगी झुर्रियां, बस आजमाएं ये 7 आसान Tips 

2. खूबसूरत हाथों के लिए एंटीऑक्सिडेंट सीरम-

अभी तक आपने फेस सीरम के बारे में सुना और देखा होगा, लेकिन ये एंटीऑक्सिडेंट सीरम आपके हाथों और पैरों के लिए है। हां थोड़ा खर्चीला जरूर है ये तरीका, लेकिन इससे आपके हाथों और पैरों में जो रौनक आएगी वो कमाल की होगी।  

सामग्री-  

2 चम्मच ऑलिव ऑयल

1 चम्मच ग्लिसरीन

1 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच रोज़ वॉटर 

कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल 

hand and feet soft

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें और अपने हाथों और पैरों में रात को सोते वक्त लगाएं। ये चेहरे पर भी लगाया जा सकता है पर ध्यान रहे कि अगर आपने पहले कोई बॉडी लोशन आदि लगाया हुआ है तो उसे साफ कर लें और फिर इसे लगाएं। अगर इसे लगाने के बाद आपको थोड़ी ड्राईनेस लग रही है तो आप लाइट मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Oily Skin Care: मुल्तानी मिट्टी फेसपैक में मिलाएं ये 2 इंग्रीडिएंट्स और पाएं सॉफ्ट स्किन 

3. बॉडी के डार्क पैच हटाने के लिए करें ये काम- 

अगर आपकी बॉडी पर डार्क पैच हैं जिन्हें हटाना बहुत जरूरी महसूस हो रहा है तो आप ये काम कर सकते हैं। इनग्रोन हेयर के लिए भी ये बहुत अच्छा है।  

सामग्री- 

2 चम्मच शहद

1/2 चम्मच हल्दी

आधा नींबू

2 चम्मच शक्कर 

थोड़ा सा शहद लें जिसमें हल्दी मिक्स करें। इसके बाद आप इसे अपनी बॉडी पर अप्लाई करें। 5 मिनट तक इंतज़ार करें और फिर आधा कटा हुआ नींबू इस शहद और हल्दी के मिक्सचर में डुबाने के बाद शक्कर में डुबाएं और उससे अपने पैरों और हाथों (जहां भी ये शहद वाला मिक्सचर लगाया है) वहां अच्छे से रब करें। इसे बहुत ज्यादा ज़ोर से रब नहीं करना है बस नॉर्मल करना है। इसे तब तक करें जब तक चीनी डिजॉल्व नहीं हो जाती है।  

इसके बाद अपने उस बॉडी पार्ट को धो लें जहां पर ये लगाया हुआ है और फिर मॉइश्चराइज करें। अगर कहीं काले पैचेज हैं जिन्हें आप हटाना चाहते हैं तो उन पैचेज पर ये दो दिन में एक बार लगाएं और आप देखेंगे कि हफ्ते भर में ये साफ होने लगे हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।