ऑयली स्किन वालों के साथ एक बहुत बड़ी दिक्कत ये भी होती है कि उन्हें अपने टी-जोन को नॉर्मल रखना होता है नहीं तो ब्लैकहेड्स से लेकर एक्ने तक बहुत कुछ उन्हें परेशान कर सकता है। एक्स्ट्रा सीबम स्किन के लिए अच्छा नहीं क्योंकि उससे एक्ने ब्रेकआउट्स ज्यादा होते हैं। ऑयली स्किन वालों को बहुत ज्यादा समस्या रिंकल्स आदि की नहीं होती है क्योंकि उनकी स्किन में नेचुरल मॉइश्चर होता है, लेकिन अगर बात करें एक्ने या टैनिंग की तो ऑयली स्किन वालों को इस समस्या से जरूर जूझना पड़ता है। 

अगर आपकी स्किन में बहुत ज्यादा ऑयल आ रहा है और खासतौर पर आपको अपना टी-जोन नॉर्मल रखना है तो मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छी साबित हो सकती है, लेकिन इसके साथ ऐसी क्या चीज़ मिलाई जाए जिससे आपका डीटैन ट्रीटमेंट भी हो जाए और ऑयल भी चला जाए। आपको जो दो चीज़ें अपने मुल्तानी मिट्टी फेस पैक में मिलानी हैं वो हैं टमाटर और नींबू। 

अब शायद आप सोच रही होंगी कि भला टमाटर और नींबू से कैसे स्किन केयर हो सकता है तो हम आपको इन दोनों को अपने मुल्तानी मिट्टी पैक में इस्तेमाल करने के कारण बताते हैं। 

ingredients for oily skin multani mitti

इसे जरूर पढ़ें- इन तेलों से करें गर्दन की मसाज, कम हो जाएंगी झुर्रियां 

टमाटर को स्किन केयर के लिए क्यों करें इस्तेमाल-

टमाटर में  lycopene नामक  एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो स्किन को रिपेयर करता है और उसे नेचुरल और हेल्दी बनाता है। इसका एसिडिक नेचर ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए बेस्ट होता है क्योंकि इसमें नेचुरल एस्ट्रिजेंट होता है।  

- टमाटर स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालता है। 

- ये डेड स्किन को हटाता है। 

- ये एक्ने होने से बचाता है। 

- ये स्किन को ब्राइट करता है। 

- ये एंटी-एजिंग के लिए बेस्ट है। 

- ये उम्र के कई लक्षणों को कम करता है। 

- ये पोर्स को टाइट करता है। 

- ये स्किन इरिटेशन को कम करता है।  

multani mitti fb

नींबू को स्किन केयर में इस्तेमाल करने के फायदे- 

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और साथ ही इसमें PH लेवल भी ज्यादा होता है जिससे स्किन का अधिक ऑयल हटता है और साथ ही साथ ये एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज के साथ आता है।  

- इससे स्किन लाइट होती है। 

- स्किन से डैमेज हटता है। 

- स्किन से ज्यादा ऑयल हटता है। 

- ये एंटी-बैक्टीरियल है जिससे एक्ने खत्म होते हैं। 

- ये भी नेचुरल एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- आंखें रहेंगी जवां और नहीं पड़ेंगी झुर्रियां, बस आजमाएं ये 7 आसान Tips  

कैसे करना है टमाटर और नींबू का फेस पैक में इस्तेमाल- 

आपको 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच टमाटर का गूदा लेना है।  

इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर, गर्दन पर, हाथों और पैरों पर बहुत अच्छे से लगाया जा सकता है। इसकी कंसिस्टेंसी बहुत ज्यादा सूखी या बहुत ज्यादा गीली नहीं होनी चाहिए। इसे पेस्ट फॉर्म में ही अपने चेहरे पर लगाना है। ये डीटैन पैक है और हो सकता है कि आपको इसे लगाने के बाद नींबू के कारण स्किन में थोड़ी सी टिंगलिंग या स्किन इरिटेशन महसूस हो ऐसे में आप नींबू की जगह गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

इसके सूखने के बाद गीले हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें और 2-3 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।  

ऐसा करने के बाद अपने चेहरे पर लाइट मॉइश्चराइजर जरूर लगा लीजिएगा क्योंकि ये फेस पैक पूरी तरह से चेहरे से ऑयल हटाएगा।  

देसी नुस्खों का असर हर तरह की स्किन पर अलग होता है और अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से समस्या होती है या फिर आपको कोई स्किन कंडीशन है जिसका इलाज चल रहा है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।