Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मसूर दाल से बने ये 3 उबटन, ड्राई स्किन, ऑयली स्किन और बच्चों की स्किन के लिए हैं बेस्ट

    मसूर दाल से बने उबटन स्किन के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन टैनिंग हटाने के साथ-साथ स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है।
    author-profile
    Published -02 Jun 2020, 10:14 ISTUpdated -02 Jun 2020, 11:28 IST
    Next
    Article
    best masoor dal ubtan for oily, dry and baby skin

    उबटन का इस्तेमाल भारतीय घरों में आम बात है और इसका स्किन पर असर भी अच्छा होता है। अलग-अलग स्किन टाइप्स के हिसाब से अलग-अलग उबटन बनाए जा सकते हैं। मसूर दाल का उपयोग खाने के लिए तो किया है जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये एक बहुत अच्छी स्किन एक्फोलिएटर भी है। मसूर दाल में मौजूद प्रोटीन से टैनिंग हटाने के साथ-साथ स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए भी बहुत कुछ किया जाता है। अगर आपके घर में भी मसूर दाल है और आप उससे जुड़ा कोई बेहतरीन स्किन केयर रूटीन ट्राई करना चाहती हैं तो हम आपको बताते हैं मसूर दाल से बने कुछ खास उबटनों के बारे में।

    क्योंकि मसूर दाल में स्किन व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं इसलिए वो चेहरे के काले धब्बे हटाने का तरीका और स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए एक रामबाण उपाय मानी जा सकती है। इससे बना उबटन अगर चेहरे पर अक्सर लगाया जाएगा तो चेहरे का टेक्शचर सुधरने के साथ-साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे टैनिंग, डल स्किन आदि से छुटकारा मिलेगा।

    हम आज मसूर दाल से बने जिन तीन उबटनों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो न सिर्फ ड्राई स्किन और ऑयली स्किन बल्कि बेबी स्किन पर भी असरदार होंगे।

    इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain के बताए मुल्‍तानी मिट्टी के ये हेयर पैक बालों में लाएंगे नई जान

    1. ड्राई स्किन के लिए मसूर दाल से बना उबटन-

    ड्राई स्किन की समस्या ये होती है कि उसपर उम्र का असर जल्दी दिखने लगता है और स्किन का टेक्स्चर फ्लेकी सा हो जाता है। ऐसे में मसूर दाल के उबटन के साथ विटामिन ई का कैप्सूल बहुत काम का साबित हो सकता है।

    healthy masoor dal ubtan for skin

    कैसे बनाएं ड्राई स्किन के लिए उबटन-

    - मसूर दाल को पीस कर पाउडर बना लें
    - अब इसमें थोड़ा सा संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं
    - सूखी हुई गुलाब की पंखुड़ियों को इसमें मिलाएं
    - चंदन पाउडर मिलाएं
    - इसके साथ विटामिन ई के दो कैप्सूल इसमें डालें

    अब इन सभी इंग्रीडियंट्स का एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे, गले और हाथों पर लगाएं। मसूर दाल अगर आपने एक चम्मच ली है तो चंदन पाउडर आधा चम्मच लें। ऐसे ही सामग्री को अपनी जरूरत के हिसाब से बढ़ाएं। इसे थोड़ी देर चेहरे पर लगाएं और पेस्ट के थोड़ा सूखने के बाद आप इसे उबटन की तरह छुड़ाएं। ये स्किन को एक्सफोलिएट भी करेगा और ये आपके चेहरे की रंगत निखारने का तरीका साबित हो सकता है।

    Recommended Video

    2. ऑयली स्किन के लिए मसूर दाल का उबटन-

    ऑयली स्किन के लिए अगर आप मसूर दाल का उबटन बनाना चाहती हैं तो चंदन पाउडर की जगह बादाम का पाउडर बहुत असरदार होगा। इस तरह के उबटन से आपके चेहरे का बेहतर एक्सफोलिएशन होगा और बादाम पाउडर चेहरे पर जरूरत से ज्यादा ऑयल बनने से रोकेगा। बादाम पाउडर का असर चेहरे पर काफी अच्छा होता है।

    healthy masoor dal ubtan recipe

    कैसे बनाएं ऑयली स्किन के लिए उबटन-

    - मसूर दाल का पाउडर और बादाम पाउडर बराबर मात्रा में मिलाएं
    - इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाएं
    - इसी के साथ, इसमें कच्चा दूध मिलाएं
    - इन सभी इंग्रीडियंट्स के अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं।

    स्किन पर उबटन लगाने के बाद आप थोड़ी देर इंतज़ार करें और चेहरे के टी-जोन से शुरू करते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ये बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है।

    इसे जरूर पढ़ें- सेंसेटिव स्किन को इस तरह करें एक्सफोलिएट, नहीं होगी इरिटेशन

    3. बच्चों के लिए मसूर दाल का उबटन-

    हमारे यहां बच्चों के भी उबटन लगाया जाता है। होली के मौके पर तो कई घरों का ये रिवाज होता है। बच्चों की स्किन पर अगर किसी तरह का इन्फेक्शन होता है तो उनके लिए भी मसूर दाल से बना उबटन काम का साबित हो सकता है।

    कैसे बनाएं बच्चों की स्किन के लिए उबटन-

    - मसूर दाल के साथ बेसन का उपयोग कीजिए
    - 4-5 कच्चे बादाम का पाउडर
    - 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
    - 1 चम्मच बादाम तेल
    - 1 चम्मच दूध
    - 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं।

    इसे अपने बच्चे के चेहरे पर लगाएं और उसे निकालते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अगर बादाम तेल नहीं है तो आप दूध की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बच्चों की स्किन पर इन्फेक्शन आदि का खतरा कम होगा।

    ये तीनों उबटन घर में मौजूद सामान से ही बनाए जा सकते हैं। अगर आपकी स्किन पर कोई इंग्रीडियंट सूट नहीं करता है तो आप उसे स्किप भी कर सकती हैं। इन्हें इस्तेमाल कर अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ब्यूटी और लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

    All Photo Credit: Freepik/ Healthunbox

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।