अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपनी स्किन को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहते हैं। यकीनन स्किन का ख्याल रखना जरूरी है और इसके लिए सतर्क रहना भी जरूरी है। खासतौर पर जब मौसम में बदलाव आता है तब तो यकीनन स्किन को लेकर आपको बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि इस समय स्किन सबसे ज्यादा नाजुक स्थिति में होती है। पर ऐसे में कॉस्मेटिक चीज़ों का इस्तेमाल करना कई बार स्किन को अलग-अलग तरह के इन्फेक्शन से परेशान कर देता है। 

स्किन पर जितनी नेचुरल चीज़ें इस्तेमाल की जाएं उतना ज्यादा अच्छा होता है और यही कारण है कि आपको कुछ किचन इंग्रीडिएंट्स की तरफ अपना रुख करना चाहिए। कुछ सब्जियां और फल इतने अच्छे होते हैं कि अगर आप उनका इस्तेमाल करते रहेंगे तो पिगमेंटेशन की समस्या कम होगी। 

ये प्रचलित फल और सब्जियां आपके चेहरे पर नेचुरल तरीके से असर करेंगे। ध्यान रखने वाली बात ये है कि नेचुरल चीज़ें असर दिखाने में समय लेती हैं और साथ ही साथ ये पूरी तरह से पिगमेंटेशन या झुर्रियों को नहीं हाटेंगी ये सिर्फ उन्हें कम कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो फल और सब्जियां-

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर इन 2 चीजों से करेंगी क्‍लींजिंग तो मिलेगा मेकअप जैसा ग्‍लो 

1. संतरा-

जहां तक विटामिन-सी की बात है तो वो स्किन को रिपेयर और ग्लोइंग बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। विटामिन-सी का असर स्किन पर कैसा होता है ये तो आप जानते ही होंगे। कुछ हद तक पिगमेंटेशन कम करने के लिए भी विटामिन-सी का इस्तेमाल होता है। आजकल मार्केट में कई सारी क्रीम्स और टोनर विटामिन-सी से युक्त होते हैं। ऐसे में आप घर में ही विटामिन-सी का टोनर बना सकते हैं या फिर सिर्फ संतरे की मदद से अपनी स्किन को रिजुविनेट कर सकते हैं। 

अधिकतर लोग अपने स्किन केयर रूटीन में नींबू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नींबू कई लोगों को सूट नहीं करता और वो संतरे के मुकाबले ज्यादा एसिडिक भी होता है। संतरे की जगह अगर आप संतरे का छिलका इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें भी काफी मात्रा में विटामिन-सी होता है। 

skin care care and mandarin

क्या करें?

  • संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। 
  • इसके बाद 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को दही में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाया जा सकता है। 
  • अगर आप स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच अखरोट का पाउडर और 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाएं। ये पैक स्किन से पिगमेंटेशन हटाने और उसे सही से एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा। 
  • चंदन पाउडर आपकी स्किन को एंटी-एजिंग इफेक्ट भी देगा। 

2. कद्दू-

आपको शायद अंदाज़ा भी नहीं होगा कि एक कद्दू कितने विटामिन और मिनरल्स से भरा हुआ होता है। FSSAI की एक रिपोर्ट के मुताबिक कद्दू में विटामिन-सी, विटामिन-ए, जिंक आदि भरपूर मात्रा में होता है। अगर आपने कोई डर्मेटोलॉजिकल ट्रीटमेंट किया है तो आपको पता होगा कि जिंक का इस्तेमाल नए स्किन सेल्स के बनने के लिए किया जाता है। ये बहुत ज्यादा ऑयल प्रोडक्शन को भी रोकता है और पूरी स्किन टोन को सही करता है।  

कद्दू भी आपके लिए वैसा ही काम कर सकता है। ये खुले हुए पोर्स, स्किन पर भूरे चकत्ते और आंखों के नीचे वाली फाइन लाइन्स पर असर कर सकता है।  

skin care and pumpkin

क्या करें? 

  • 3 चम्मच पका हुआ कद्दू, 1/2 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच दूध मिलाकर आप 15-20 मिनट अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • इसे अच्छे से मिक्स करने के लिए आप ब्लेंड कर सकते हैं। 
  • ये आपके कॉम्प्लेक्शन को भी सुधार सकता है और आपके चेहरे में पिगमेंटेशन की समस्या को काफी कम कर सकता है। 
  • कद्दू के बीज का पाउडर भी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

इसे जरूर पढ़ें- Sawan 2021: मेहंदी का रंग गहरा लाने के लिए ऐसे घर पर तैयार करें कोन 

Recommended Video

3. टमाटर- 

टमाटर मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं और इनमें विटामिन-ए, विटामिन-के, विटामिन-बी1, बी3, बी6, बी7 और विटामिन-सी पाया जाता है। टमाटर का फेशियल भी काफी प्रचलित है और इसे पिगमेंटेशन हटाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसी के साथ, स्किन एक्सफोलिएशन के लिए भी ये अच्छा होता है और टमाटर स्किन पोर्स को भी कम करता है।  

टमाटर एसिडिक होता है और इसलिए ये कुछ हद तक पिंपल्स पर भी काम करता है, लेकिन ऐसे भी कई लोग होते हैं जिनकी स्किन पर टमाटर का असर अच्छा नहीं होता। ऐसे में आपको ये तभी इस्तेमाल करना चाहिए जब आपने इसका पैच टेस्ट अपनी स्किन पर कर लिया हो।  

skin care and tomato

क्या करें? 

  • बस नॉर्मल टमाटर का एक पीस काटें और उससे स्किन का एक्सफोलिएशन करें।
  • इस टमाटर के रस को 10-15 मिनट अपने चेहरे पर लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 
  • टमाटर का असर इतनी देर में ही आपको अपने चेहरे पर दिखने लगेगा।  

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो बेहतर होगा कि आप किसी एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही इन टिप्स को आजमाएं। अगर आपका पहले से ही कोई स्किन ट्रीटमेंट चल रहा है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।