सर्दियां आ गई हैं और इस दौरान जो सबसे बड़ी समस्या लोगों के सामने आती है वो ये कि उनकी स्किन बहुत ही ज्यादा डल दिखने लगती है। सर्दियों में शादियों का सीजन भी होता है और इस दौरान रेडिएंट दिखना तो बनता है। 

अगर आपकी भी स्किन का ग्लो चला गया है तो आप पील-ऑफ मास्क ट्राई कर सकती हैं। ये मास्क्स काफी अच्छे होते हैं और डेड स्किन निकालने के साथ-साथ स्किन को पोषण भी देते हैं। अब अगर आप बाज़ार का खरीदा हुआ पील-ऑफ मास्क नहीं लगाना चाहती हैं तो न सही, लेकिन आप घर पर भी इसे बहुत ही आसानी से बना सकती हैं। 

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर पर गोल्ड फेशियल जैसा लुक पा सकती हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही गोल्डन पील-ऑफ मास्क बनाएं। 

सामग्री-

जिलेटिन पाउडर, 1/2 चम्मच एलोवेरा जैल, थोड़ा सा हल्दी पाउडर

golden peel off mask

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में उम्र से 5 साल बड़ी दिखने लगती हैं आंखें, जानें Anti Ageing के लिए उपाय 

विधि-

सबसे पहले आपको जिलेटिन पाउडर पिघला कर इस्तेमाल करना है। अगर किसी वजह से आप जिलेटिन पाउडर नहीं ला पाई हैं और जल्दी में हैं तो किसी अन्य पील-ऑफ मास्क का इस्तेमाल इसकी जगह कर सकती हैं। इसके लिए पहले एक बाउल में आधा चम्मच एलोवेरा जैल डालें। अगर आपके पास एलोवेरा जैल नहीं है या फिर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो रही है तो उसकी जगह ग्लीसरिन एड करें। 

इसके बाद इसमें चुटकी भर से थोड़ी सी ज्यादा हल्दी एड करें। अगर आपकी स्किन डार्क है या फिर आपको हल्दी का रंग बहुत ज्यादा जल्दी चढ़ता है तो आप इसे कम इस्तेमाल करें। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें जिलेटिन या फिर पील-ऑफ मास्क डालें (जो भी आप इस्तेमाल कर रही हों)। आपके चेहरे के लिए जितना जरूरी है उतना ही पील-ऑफ मास्क डालें। 

बस हो गया आपका मास्क तैयार। अब आप इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर सूखने पर इसे निकाल लें। ये ठीक वैसा ही लगेगा जैसे बाज़ार का मास्क लगता है।  

ध्यान रखें कि इसे निकालने के बाद अपना चेहरा ठीक तरह से मॉइश्चराइज कर लें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- ऑयली स्किन से हैं परेशान! जरूर आजमाएं ये मेकअप और स्किन केयर ट्रिक्स 

इसे बनाने से पहले ध्यान दें- 

अगर आपके चेहरे पर एक्टिव एक्ने हैं तो ये मास्क आपको नहीं लगाना चाहिए। इसी के साथ, अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो जिलेटिन पाउडर का इस्तेमाल अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करें।

  

हर किसी की स्किन अलग होती है और उसपर देसी तरीकों का असर भी अलग होता है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है या फिर आपका कोई इलाज चल रहा है तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इस मास्क को ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।