नारियल के दूध में कई औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। बता दें कि नारियल के दूध से बना फेस मास्क लगाने से जादूई प्रभाव देखने को मिलेगा। आप चाहें तो इसे खुद भी ट्राई कर सकती हैं। ज्यादातर लोग नारियल के दूध को एक क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप इसमें अन्य नेचुरल इंग्रेडिएंट्स को शामिल कर इफेक्टिव फेस पैक बना सकती हैं। सर्दियों में इस फेस पैक को त्वचा पर लगाएंगी तो आपका चेहरा गुलाब से खिला-खिला नजर आएगा।

सर्दियों में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, ऐसे में आपनी त्वचा पर उन्हीं इंग्रेडिएंट्स को लगाएं जिससे उन्हें पोषण मिले और स्किन पर नमी बरकरार रहे। वहीं नारियल के दूध से बना ये फेस पैक आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकता है। आज इस आर्टिकल में बताएंगे नारियल के दूध से फेस पैक कैसे बनाया जा सकता है। नियमित इसके प्रयोग से फर्क आपको कुछ दिनों में ही नजर आने लगेगा।

  • सेंसिटिव स्किन

coconut face pack

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो नेचुरल चीजों को लगाना आपके लिए अधिक बेहतर होता है। आप चाहें तो नारियल के दूध से बना फेस पैक भी ट्राई कर सकती हैं। 

  1. इसके लिए एक छोटा टमाटर लें, और इसमें दो चम्मच नारियल का दूध मिक्स करें। आप चाहें तो इसे मिक्सर में डालकर ब्लेंड भी कर सकती हैं। 
  2. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर और आसपास की जगहों पर लगा दें। अब इसे करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हल्के हाथों से चेहरे को 2 मिनट तक मसाज करें। 
  3. फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें। टमाटर आपकी रंगत को निखारेगा और नारियल का दूध त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा।
  • टैनिंग की समस्या

face pack for tanning skin

यूवी रे त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुँचाती हैं। इससे त्वचा पर न सिर्फ जल्दी फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं बल्कि टैनिंग भी होने लगती है। इससे बचने के लिए बहुत जरूरी है कि त्वचा को नॉरिश किया जाएगा, इसके लिए आप कोकोनट मिल्क का उपयोग कर सकती हैं।

  1. अगर आपके पास नारियल का दूध नहीं है तो एक फ्रेश नारियल लें और उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकी उसका पेस्ट बन जाए।
  2. उसमें आलमंड एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करें और उसमें अपने फेस, गर्दन और अन्य स्थानों पर लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  3. 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

Recommended Video

  • टोनिंग फेस मास्क

coconut milk for face whitening

के दूध में टोनर की भी क्वालिटी होती है। हालांकि कई लोग नारियल के पानी को भी टोनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए यह एक नेचुरल तरीका है। अगर आपकी त्वचा पर पिगमेंटेशन है तो इससे आपको काफी फायदा होगा। आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल किस तरह सकते हैं।

  1. इसके लिए नारियल के दूध में खीरे का रस या फिर पाइनेएप्पल जूस डाल दें। फिर इसमें दो से तीन बूंद एलोवेरा जूस मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर दें।
  2. अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे और गले में लगा लें और करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे और गर्दन को साफ करें।

आप चाहें तो इन DIY फेस पैक आइडिया हर टाइप के स्किन पर लगाया जा सकता है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।