नारियल हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है और उसका पानी न सिर्फ बहुत हाइड्रेटिंग है बल्कि शरीर को कई सारे विटामिन और मिनरल्स देता है। सूखे नारियल का इस्तेमाल डाइट में अक्सर किया जाता है और नारियल पानी पीने वाले भी कई लोग होते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि नारियल का दूध भी उतना ही लाभकारी है और ये बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इसी के साथ, ये बहुत ही अच्छा हेयर कंडिशनर भी साबित हो सकता है। 

अगर आपने अभी तक नारियल के दूध का इस्तेमाल हेयर केयर रूटीन के लिए नहीं किया है तो आपके लिए ये बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सबसे अच्छी बात ये है कि ये सस्ता है और दूसरा बहुत नेचुरल है। अगर बाल ड्राई और रफ हैं तो ये एक प्रोटीन बिल्डिंग एजेंट के तौर पर काम कर सकता है। इसे आप घल में भी बना सकती हैं और साथ ही साथ इसे बाज़ार से भी खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही मिलेगा पार्लर जैसा स्ट्रेटनिंग और स्मूथनिंग इफेक्ट, बस रफ बालों पर लगाएं ये मास्क

क्यों फायदेमंद है नारियल का दूध-

नारियल का दूध बहुत ज्यादा फायदेमंद इसलिए है क्योंकि इसमें बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए प्रोटीन है। इसी के साथ इसमें  फैट, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस और पोटैशियम भी मौजूद है। ये सब कुछ स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इसके अलावा, एक महत्वपूर्ण एलिमेंट जो इसमें मौजूद है वो है विटामिन ई। जैसा कि हम जानते हैं कि विटामिन ई कैप्सूल्स का इस्तेमाल हेयर और स्किन केयर के लिए किया जाता है। ऐसे में नारियल का दूध का नेचुरल विटामिन ई हमारे लिए फायदेमंद होगा। ये बालों की डीप कंडिशनिंग के लिए जरूरी है। 

कैसे इस्तेमाल करना है नारियल का दूध- 

डायरेक्ट बालों में लगाना-

सबसे पहला तरीका है कि आप इसे डायरेक्ट बालों में लगाएं। अगर आप चाहें तो इसे थोड़ा गर्म कर लें और उसके बाद साफ बालों में धीरे-धीरे गर्म नारियल के दूध की मसाज करें। आपको ये मसाज बहुत आराम से करनी है ताकि स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा हो जाए। 

benefits of coconut milk

कंडिशनर बनाना-

3 चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एवोकाडो मिलाकर आप एक बेहतरीन होम मेड कंडिशनर बना सकती हैं। ये कंडिशनर लगाने के बाद 15 मिनट तक बालों को गीला न करें। इसके बाद बालों को धो लें और कोशिश करें कि बाल धोते समय ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। 

लीव इन कंडिशनर-

लीव इन कंडिशनर मतलब वो कंडिशनर जिसे लगाने के बाद बालों को धोने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। लीव इन कंडिशनर बनाने के लिए नारियल के दूध को स्प्रे बॉटल में 8-10 बूंद एसेंशियल ऑयल्स के साथ मिलाएं। इसे बाल धोने के बाद अपने बालों पर स्प्रे करें और थोड़ी देर में बालों के सूखने के बाद आपको खुशबू का अहसास होगा। बस इसे लगाने के बाद बालों को धोने के लिए आप ड्रायर से बालों को न सुखाएं।  

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं बनाती ऐसी हेयरस्टाइल्स, ये 4 कॉमन गलतियां पहुंचाती हैं बालों को नुकसान 

Recommended Video

ऐसे बनाएं होम मेड कोकोनट मिल्क- 

वैसे तो ये आसानी से बाज़ार में मिल सकता है, लेकिन आप घर पर भी बहुत अच्छा नारियल का दूध बना सकती हैं। इसके लिए आप नारियल को ग्रेट कर लें और उसे एक कपड़े की मदद से छान लें।  

making coconut milk

आपको पूरा नारियल एक साथ रखकर उसे ऐसे निचोड़ना है जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है। इसके बाद जो दूध निकलेगा उसे 5 मिनट के लिए लो फ्लेम पर गर्म करना है। इसे तुरंत इस्तेमाल न करें बल्कि रात भर के लिए फ्रिज में रख दें और सुबह इस्तेमाल करें। अगर आप बाज़ार से नारियल का दूध इस्तेमाल करने जा रही हैं तो ध्यान रखें कि नॉन फ्लेवर्ड और बिना शक्कर या नमक वाला कोकोनट मिल्क इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।