उम्र के ढलने के साथ-साथ शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं। इससे त्‍वचा भी प्रभावित होती है और कई बार आंखों के नीचे गड्ढे पड़ जाते हैं या फिर आंखों के नीचे की त्‍वचा ढीली हो कर लटकने लग जाती है। इससे आपकी उम्र तो ज्‍यादा नजर आती ही है, साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी प्रभावित होती है। 

खासतौर पर 40 कि उम्र में पहुंचने के बाद महिलाओं को त्‍वचा में आए ढीलेपन की समस्‍या से जूझना पड़ता है। लेकिन आप यदि अपनी त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करेंगी तो त्‍वचा में कसाव बना रहेगा और आंखों के नीचे न तो गड्ढे पड़ेंगे न त्‍वचा ढीली पड़ेगी। 

बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो खासतौर पर आंखों की खूबसूरती बढ़ाने का दावा करते हैं। कई ब्रांडेड अंडर आई क्रीम्‍स आती हैं, जो आंखों की पफीनेस को दूर करने और त्‍वचा में कसाव लाने की बात करती हैं। मगर इनका प्रभाव स्‍थाई नहीं होता है। अगर आपकी आंखों के नीचे की त्‍वचा ढीली पड़ रही है तो आपको आई मसाज का सहारा लेना चाहिए। 

यूट्यूब कॉन्‍टेंट क्रिएटर एवं फेस योगा एक्‍सपर्ट प्रतिमा काटकर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्‍होंने अंडर आई मसाज को बहुत ही आसान स्‍टेप्‍स में बताया है। अगर आपकी आंखों के नीचे की त्‍वचा में ढीलापन आ गया है तो आप भी प्रतिमा द्वारा बताई गई आसान मसाज को ट्राई कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आंखों के आस-पास की त्‍वचा हो रही है ड्राए तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाऐं

sagging skin under eyes

स्‍टेप-1 

सबसे पहले अपने हाथों को वॉश करें और ड्राई होने का इंतजार करें। आंखें शरीर का बहुत ही सेंसिटिव हिस्‍सा होती हैं। इसलिए आंखों पर या उसके आस-पास हाथ लगाने से पहले उसे वॉश जरूर कर लें। इसके बाद आप कोई भी अच्‍छी आई क्रीम लें और आंखों के नीचे लगा लें। ध्‍यान रखें कि आई क्रीम आंखों के अंदर न जाए।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Parmita katkar (@blushwithme_parmita)

स्‍टेप-2 

आई क्रीम को लगाने के बाद अंडर आई स्किन को सीधे हाथ की तीना उंगलियों की मदद से थोड़ा सा स्‍ट्रेच करें। आपको आंखों की त्‍वचा को ज्‍यादा स्‍ट्रेच नहीं करना है। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अंडर आई मसाज करने से पहले अपने नाखुनों को काट लें वरना आपको चोट भी लगने का खतरा हो सकता है। आंखों की स्किन को हल्‍का सा स्‍ट्रेच करने के बाद आंखें बंद कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: 5 मिनट में पफी आइज से मिल जाएगा छुटकारा, देखें वीडियो

loose sagging skin under eyes

स्‍टेप-3 

इसके बाद आपको बाएं हाथ की तीन उंगलियों की मदद से अंडर आई स्किन की अपवर्ड मोमेंट में मसाज करनी है। मसाज करते वक्‍त उंगलियों के मूवमेंट को लाइट रखें और 10 से 15 बार इसे रिपीट करें। एक आंख की मसाज करने के बाद दूसरी आंख की मसाज भी करें। आप इस मसाज को नियमित रूप से दिन में एक बार जरूर करें। इससे आपकी आंखों की ढीली त्‍वचा में कसाव आ जाएगा। 

 

आप भी इस आई मसाज को इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर ट्राई कर सकती हैं। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।