हम सभी ने कोकोनट के फायदों के बारे में बहुत सुना है। कोकोनट ऑयल से लेकर कोकोनट वॉटर तक को हम अपनी डाइट, स्किन केयर रूटीन और हेयर केयर रूटीन में शामील करते हैं। बाजार में भी कोकोनट युक्‍त कई तरह के फूड आइटम्‍स और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं। मगर यदि हम चाहें तो घर पर ही कोकोनट का इस्‍तेामल कर उसमें मौजूद पोषक तत्‍वों से नेचुरल खूबसूरती पा सकते हैं। फिर चाहे स्किन केयर की बात हो या फिर हेयर केयर की। 

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट शोनाली सभरवाल ने इससे जुड़ी एक इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट शेयर की है। अपनी पोस्‍ट में उन्‍होंने कोकोनट क्रीम हेयर स्‍पा और उसके फायदों के बारे में बताया है। अगर आप भी अपने बालों को स्‍ट्रॉन्‍ग, स्‍मूद और शाइनी बनाना चाहती हैं तो इस हेयर स्‍पा को आजमा सकती हैं। 

कोकोनट क्रीम में मौजूद पोषक तत्‍व- 

1 कप नारियल की मलाई में यह पोषक तत्‍व होते हैं- 

  1. मैगनीज- 60% 
  2. सैलेनियम-15% 
  3. प्रोटीन- 3 ग्राम 
  4. कॉपर- 44% 
  5. जिंक-10%  
  6. आयरन-11% 

coconut cream benefits for hair

घर पर कैसे करें कोकोनट हेयर स्‍पा- 

आप केवल 2 सिंपल स्‍टेप्‍स में घर पर ही कोकोनट स्‍पा कर सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह कि इसके लिए आपको बाजार से केवल 1 नारियल खरीदना होगा, जो आपको लगभग 40 से 60 रुपए तक में आसानी से मिल जाएगा। 

सामग्री 

  • 1 कप नारियल की क्रीम 
  • 1 बड़े बर्तन में गरम पानी 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

विधि 

स्‍टेप-1 : सबसे पहले नारियल की मलाई को निकाल लें और हल्‍का गरम कर लें। फिर इसे बालों की जड़ों से लेकर लैंथ तक अच्‍छी तरह से लगाएं। अगर आपके बाल अधिक बड़े हैं तो आपको 1 कप से अधिक नारियल की मलाई लेनी चाहिए। 

स्‍टेप-2: जब आपके बालों में अच्‍छी तरह से नारियल की मलाई लग जाए तो आपको एक बर्तन में पानी को गरम करना है और उसमें टॉवल को डिप करना है। पानी को उतना ही गरम रखें जितना की आपकी त्‍वचा उसे बर्दाश्त कर सके। फिर इस टॉवल को निचोड़ लें और बालों को इस टॉवल में रैप कर लें। 15 से 20 मिनट बाद आप टॉवल को बालों से हटा कर बालों को शैंपू कर लें। इस तरह होम हेयर स्‍पा की विधि पूरी हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लिसरीन से घर पर बालों को इस तरह करें स्‍ट्रेट

hair spa at home byr expert

कोकोनट हेयर स्‍पा के फायदे- 

  • कोकोनट मिल्‍क में Lauric acid की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, साथ ही यह हेयर क्‍यूटिकल्‍स की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा होता है। 
  • हमारे बाल केराटीन से बने हुए होते हैं। बाजार में आपको महंगा केराटीन ट्रीटमेंट किसी भी अच्‍छे पार्लर में मिल जाएगा। आपको बता दें कि केराटीन एक तरह का प्रोटीन होता है। अगर आप अपने बालों को नेचुरली प्रोटीन ट्रीटमेंट देना चाहती हैं तो आपको यह नारियल की मलाई में भरपूर रूप से मिल जाएगा। 
  • नारियल की मलाई में विटामिन-सी, ई, बी-1, बी-3, बी-5 और बी-6 होता है। इसे बालों में लगाने से बाल स्‍मूद और स्‍ट्रॉन्‍ग बनते हैं। 

Recommended Video

  • अगर आपको बहुत अधिक हेयर लॉस की प्रॉब्‍लम हो रही है तो आपको नारियल की मलाई बालों में लगाने पर बहुत फायदा मिलेगा। 
  • नारियल की मलाई बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर भी है। यह आपके डैमेज बालों को रिपेयर करती है। 
  • अगर आपके बालों में बहुत अधिक डैंड्रफ की समस्‍या है तो नारियल की मलाई लगाने से यह समस्‍या भी कम हो जाएगी। 
how to use coconut cream

किस तरह के बालों के लिए बेस्‍ट हैं कोकोनट स्‍पा- 

  • अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं और बालों में डैंड्रफ हो रहा है तो आपको कोकोनट स्‍पा की मदद जरूर लेनी चाहिए। साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप कोकोनट स्‍पा की मदद से इस समस्‍या से राहत पा सकती हैं। 
  • अगर आपके बाल बहुत अधिक ऑयली हैं तो आप कोकोनट स्‍पा न लें क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक फैट कंटेंट होता है। अगर आपका स्‍कैल्‍प ऑयली है तो वह इस स्‍पा के बाद और भी अधिक ऑयली हो जाएगा। 

यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: Freepik