आज के समय में अधिकतर लोग अपने काम को लेकर इतना व्यस्त रहने लगे हैं कि उन्हें खुद का ख्याल रखने का भी मौका नहीं मिलता। कई बार तो वह देर रात तक काम करते रहते हैं या फिर कुछ लोग तो शिफ्ट जॉब में भी होते हैं, जिसके कारण उन्हें कभी दिन के समय तो कभी रात में काम करना पड़ता है।

इस स्थिति में जिस चीज पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, वह है आपकी नींद। देर रात तक जागने के कारण आपका स्लीप साइकिल गड़बड़ा जाता है। फिर ऐसे लोगों को बाद में भी रात में ठीक से नींद नहीं आती है और उन्हें दिन में काफी स्लीपी महसूस होता है।

उन्हें ऐसा लगता है कि जैसे उनके अंदर एनर्जी ही नहीं है। हो सकता है कि काम के चक्कर में आपने भी अपनी नींद को अवॉयड किया हो और अब आपको बेहतर तरीके से नींद ना आती हो। लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे कुछ आसान तरीके हैं, जिन्हें अगर अपनाया जाए तो इससे आपके स्लीप साइकिल को फिर से रिसेट किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

नैपिंग को कहें नो

tips to maintain sleep cycle napping

यह बेहद स्वाभाविक है कि जिन लोगों को रात में देर से नींद आती है (5 मिनट में गहरी नींद का नुस्खा), उन्हें दिन में काफी स्लीपी लगता है और जिसके कारण वह डे टाइम में नैप लेना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप अपने स्लीप साइकिल को एक बार फिर से ट्रैक पर लाना चाहती हैं तो ऐसे में आप डे टाइम में नैपिंग को बिल्कुल अवॉयड करें। ऐसा करने से आपको शुरू में भले ही थोडी परेशानी हो सकती है, लेकिन इससे आपको रात में जल्दी सोने में मदद मिलेगी।

शेड्यूल को लेकर हो जाएं स्टिक

tips to maintain sleep cycle strict schedule

जिन लोगों का स्लीप साइकिल काम के चक्कर में गड़बड़ा जाता है, वह अक्सर अपने सोने व जागने की टाइमिंग को लेकर भी अनियमित हो जाते हैं। लेकिन आपको वास्तव में ऐसा करने से बचना चाहिए। अगर आप सच में अपने स्लीप शेड्यूल को ट्रैक पर लाना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप अपने सोने व जागने का समय सुनिश्चित करें और उसी समय बेड पर चले जाएं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

भले ही आपको नींद ना आए, लेकिन फिर भी लाइट ऑफ करके लेंटे और सुबह सुनिश्चित समय पर उठें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपका बॉडी क्लॉक सेट हो जाएगा और फिर आपको तय समय पर नींद आने लगेगी।

डिस्टर्बेंस से रहें दूर

जिन लोगों को रात में जल्दी नींद नहीं आती हैं या जिनका स्लीप साइकिल गड़बड़ा जाता है, वह अक्सर बेड पर लेट तो जाते हैं, लेकिन नींद ना आने के कारण टीवी देखते हैं या फिर फोन को स्क्रॉल करते हैं।

Recommended Video

ऐसा करने से उनका स्लीप साइकिल कभी भी बेहतर नहीं हो पाता। इसलिए, कोशिश करें कि जब भी आप बेड पर लेटें तो अपना फोन स्विच ऑफ कर दें या फिर उसे साइलेंट कर दें। इसके अलावा, आप अपने कमरे का माहौल कुछ ऐसा बनाएं, जिससे आपको अच्छी नींद मिलने में मदद मिले।

खाने या एक्सरसाइज करने से बचें

tips to maintain sleep cycle eating

यह भी एक तरीका है, जो आपके स्लीप साइकिल को ट्रैक पर लाने में मदद कर सकता है। जब आपके सोने का समय हो तो उस समय खाना खाने या फिर एक्सरसाइज करने से बचें। व्यायाम आपको जगा सकता है, वहीं खाना खाने से आपको हार्टबर्न की समस्या हो सकती है, जिससे आपको नींद आने में समस्या होती है।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 फायदों के लिए इस खास पानी में पैर डालकर बॉडी डिटॉक्‍स जरूर करें

इसलिए, जब आप अपने स्लीप साइकिल को ट्रैक पर लाने की कोशिश कर रही हों तो इन दो गलतियों से बचें। हालांकि, कुछ एक्सरसाइज आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित होती हैं, इसलिए अगर आप वर्कआउट करना चाहते हैं तो पहले एक्सपर्ट से इस बारे में अवश्य बात करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik